News Nation Logo
Banner

IPL Latest News: भारतीय टीम को जिताया वर्ल्ड कप, आईपीएल में बिक तक नहीं पाया

एक तरफ आईपीएल-2022 (IPL 2022) की तैयारी चल रही है, वहीं भारत को वर्ल्ड कप जितावने वाला क्रिकेटर अब भारत को छोड़ विदेशों में पहचान बनाने की कोशिश कर रहा है. 

Sports Desk | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 21 Jan 2022, 08:05:16 PM
IPL 2022

IPL 2022 (Photo Credit: tweeter )

नई दिल्ली :  

IPL 2022 latest news: आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन (IPL 2022 mage Auction) की तैयारी जोरों पर है. कीमतों को लेकर बड़े-बड़े खिलाड़ियों पर दांव लगाने की तैयारी है. इससे पहले भी आईपीएल के इतिहास में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह जैसे दिग्गज आईपीएल के जाने पहचाने रह चुके हैं लेकिन भारतीय क्रिकेट में एक ऐसा खिलाड़ी भी रहा है, जो भारतीय टीम को वर्ल्ड कप तक जितवा चुका है लेकिन उसे आईपीएल में ज्यादातर दर्शक नाम से जानते भी नहीं. यहां तक की आईपीएल 2021 में वह खिलाड़ी अनसोल्ड रह गया था. आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कौन सा खिलाड़ी है तो चलिए आपको बताते हैं. इस खिलाड़ी का नाम है उन्मुक्त चंद. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022 : Mega Auction में ये टीमें मचा देंगी धमाल, और ये रहेंगी खामोश

उन्मुक्त चंद भारत के वर्ल्ड कप भी जितवा चुके हैं लेकिन इसके बाद भी उन्हें भारत की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में जगह नहीं बना सके. कमाल की बात आईपीएल में भी उनकी कोई खास पहचान नहीं बन सकी. उन्मुक्त करियर के शुरुआती दौर में दिल्ली के लिए खेलते थे. उन्होंने अंडर-19 में भारत के लिए कप्तानी भी की. उनकी कप्तानी में साल 2012 में भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता. अभी तक भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ चार बार भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता है. भारत ने साल 2000 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी में, 2008 में विराट कोहली की कप्तानी में, फिर साल 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी और साल 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था. 

इन चारों कप्तानो में से तीन अंतरराष्ट्रीय स्तर या आईपीएल में बहुत नाम कमा चुके हैं लेकिन उन्मुक्त एकमात्र ऐसे खिलाड़ी रहे जो न तो अंतरराष्ट्रीय टीम में जगह पा सके न आईपीएल में ही कमाल कर सके. हालांकि साल 2011 से 2020 तक आईपीएल में भाग जरूर लेते रहे लेकिन न तो ज्यादा मैच खेलने को मिले न तो पहचान बन सकी. उन्मुक्त सबसे पहले दिल्ली कैपिटल्स में रहे, हालांकि तब इस टीम का नाम दिल्ली डेयरडेविल्स था. उसके बाद राजस्थान रॉयल्स और फिर मुंबई इंडियंस पहुंचे लेकिन कहीं भी आगे नहीं बढ़ सके. अगर उन्मुक्त के आईपीएल मैचों की बात करें तो 21 आईपीएल मैचों में कुल 300 रन बनाए. लास्ट आईपीएल में वह अनसोल्ड रह गए थे. इसके बाद उन्मुक्त चंद ने भारतीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया और अब अमेरिका जाकर वहां की लीग में खेलते हैं. इसके अलावा बिगबैश लीग में भी उन्होंने एंट्री की है. 

 

 

 

 

 

 

First Published : 21 Jan 2022, 08:02:58 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.