logo-image

IPL Interesting Facts : किसने खेली थी आईपीएल की पहली गेंद और कौन था गेंदबाज? जानकर चौंक जाएंगे

IPL आईपीएल का 17वां सीजन खेला जा रहा है. इस सीजन में अब तक कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिल चुके हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आईपीएल की पहली गेंद किसने खेली थी और किसने पहला विकेट लिया था, तो चलिए बताते हैं.

Updated on: 10 Apr 2024, 05:49 PM

नई दिल्ली:

First Incidents in IPL : इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है. इस लीग में दुनियाभर से खिलाड़ी खेलने आते हैं और नाम कमाते हैं. अब आईपीएल का 17वां सीजन खेला जा रहा है. आईपीएल 2024 (IPL 2024) में अबतक 23 मैच खेले जा चुके हैं और इस दौरान कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिलें है. साल 2008 में शुरु हुई इस लीग ने पिछले 16 सालों से क्रिकेट प्रेमियों का खूब मनोरंजन किया है और कई शानदार यादें दी हैं. हालांकि, कई क्रिकेट फैंस इस लीग से जुड़ी कई दिलचस्प बातें याद करने की कोशिश करते हैं. तो चलिए आज हम आपको इस ऑर्टिकल के जरिए आईपीएल की कुछ दिलचस्प जानकारियां देते हैं.

सौरभ गांगुली ने खेली थी आईपीएल की पहली गेंद

आईपीएल का पहला सीजन का आगाज साल 2008 में हुआ था. इस सीजन का पहला मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला गया था. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था. इस मैच में KKR ने पहले बल्लेबाजी की थी और टूर्नामेंट का पहली गेंद सौरव गांगुली ने खेली थी. बता दें कि उस मैच में सौरव गांगुली केकेआर के कप्तान थे.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे हार्दिक पांड्या! पूर्व चीफ सिलेक्टर के बयान ने मचाया तहलका

प्रवीण कुमार ने फेंका था आईपीएल का पहला ओवर

कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेले गए इस मैच में RCB के तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने आईपीएल की पहली गेंद फेंकी थी.

जहीर खान ने लिया था आईपीएल का पहला विकेट

वहीं, आईपीएल का पहला विकेट जहीर खान ने लिया था. KKR vs RCB के बीच खेला गया था. आईपीएल के पहले मैच में जाहीर खान ने सौरव गांगुली को आउट किया था. 

ब्रैंडन मैक्कुलम ने जड़ा था आईपीएल का पहला शतक

वहीं आईपीएल के पहले मैच की पहली पारी में ही केकेआर के लिए न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ब्रैंडन मैक्कुलम ने शतक जड़ दिया था. उन्होंने 73 गेंदों पर 158 रनों की नाबाद पारी खेली थी. उन्होंने अपनी इस तूफानी पारी में 10 चौके और 13 छक्के लगाए थे. मैक्कुलम की यह पारी आईपीएल इतिहास में खेली गई दूसरी सबसे बड़ी पारी है. आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है. उन्होंने 175 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें: IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद का बड़ा ऐलान, टीम में शामिल हुआ श्रीलंकाई स्पिनर