logo-image

IPL Incredible Award: आईपीएल के बेस्ट कप्तान चुने गए रोहित शर्मा, जानें कुल 6 कैटेगरी का अवॉर्ड

मुंबई इंडियंस को आईपीएल के सबसे सफल टीम और पांच बार चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा को बेस्ट कप्तान चुना गया है.

Updated on: 20 Feb 2023, 03:01 PM

नई दिल्ली:

IPL Incredible Award: आईपीएल का पहला ऑक्शन ठीक 15 साल पहले आज ही के दिन रखा गया था. ऐसे में आईपीएल के इस सफर के 15 साल पूरे हो चुके हैं. इस मौके पर स्टार स्पोर्ट्स की ओर से इनक्रेडिबल अवॉर्ड्स का एलान किया गया है. इस दौरान आईपीएल इतिहास के सबसे बेस्ट कप्तान से लेकर गेंदबाज और बल्लेबाजों तक की कुल 6 कैटेगरी में खिलाड़ियों को अवार्ड के लिए चुना गया है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को आईपीएल का बेस्ट कप्तान चुना गया है. 

1. बेस्ट कप्तान: मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को आईपीएल के सबसे सफल टीम और पांच बार चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा को बेस्ट कप्तान चुना गया है. यहां उन्होंने एमएस धोनी, शेन वॉर्न और गौतम गंभीर को पीछे छोड़ दिया. इन तीनों खिलाड़ियों को भी इस कैटेगरी में नॉमिनेशन दिया गया था.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: आईपीएल 2023 से पहले CSK को लगा बड़ा झटका, यह स्टार ऑलराउंडर टूर्नामेंट से बाहर

2. बेस्ट बल्लेबाज: आईपीएल में अपनी बल्लेबाजी से फैंस को दीवाना बनाने वाले और 360 डिग्री नाम से मशहूर अवॉर्ड एबी डिविलियर्स को बेस्ट बल्लेबाजी के अवॉर्ड के लिए चुना गया है. डिविलियर्स के अवॉर्ड की रेस में सुरेश रैना, क्रिस गेल और डेविड वॉर्नर भी शामिल थे.

3. बेस्ट गेंदबाज: जसप्रीत बुमराह को आईपीएल इतिहास के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुना गया. बुमराह ने सुनील नरेन, राशिद खान और युजवेंद्र चहल को पछाड़ा है. 

4. बेस्ट ओवरऑल इंपैक्ट प्लेयर: बेस्ट ओवरऑल इंपैक्ट प्लेयर के लिए आंद्रे रसेल को चुना गया. अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से और गेंदबाजी से फैंस को एंटरटेन करने वाले वाले रसेल ने इस अवॉर्ड में शेन वॉटसन, राशिद खान और सुनील नरेन को पछाड़ा.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: पैट कमिंस के बाद ऑस्ट्रेलिया को एक और बड़ा झटका, स्टार गेंदबाज हुआ पूरे दौरे से बाहर

5. एक सीजन में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी: इस अवॉर्ड के लिए विराट कोहली को चुना गया. कोहली ने आईपीएल 2016 में 973 रन जड़े थे. यहां विराट ने क्रिस गेल (2011), डेविड वॉर्नर (2016) और जोस बटलर (2022) के परफॉर्मेंस को पीछे छोड़ा.

6. एक सीजन में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी: विंडीज स्पिनर सुनील नरेन ने यहां बाजी मारी. नरेन ने आईपीएल 2012 में महज 5.47 के इकोनॉमी रेट के साथ 24 विकेट अपने नाम किए थे. नरेन ने इस अवॉर्ड की रेस में अन्य नॉमिनीज युजवेंद्र चहल (2022), जोफ्रा आर्चर (2020) और राशिद खान (2018) के प्रदर्शन को पीछे छोड़ा