logo-image

IPL Final: गुजरात टाइटंस बनी आईपीएल चैंपियन, राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से हराया

आईपीएल 2022 (IPL 2022) का खिताब गुजरात टाइंटस का हाथों में आ गया है. फाइनल मैच में उसने राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से हरा दिया. 

Updated on: 29 May 2022, 11:45 PM

highlights

  • राजस्थान रॉयल्स का दूसरी बार चैंपियन बनने का सपना टूटा
  • डेविड मिलर और शुभमन गिल ने पहुंचाया जीत तक 
  • आरेंज कैप और पर्पल कैप गई राजस्थान की टीम में

दिल्ली :

IPL Final: आईपीएल 2022 (IPL 2022) के फाइनल मैच में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से हरा दिया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. राजस्थान की ओर से जोस बटलर और यशस्वी जयसवाल ने पारी की शुरुआत की. सबसे पहले चौथे ओवर की अंतिम गेंद पर आरआर (राजस्थान रॉयल्स ) का पहला विकेट गिरा. यशस्वी जयसवाल 22 रन बनाकर यश दयाल की गेंद पर रविचंद्रन साई को कैच थमा बैठे. इसके बाद कप्तान संजू सैमसन क्रीज पर आए. 

इसे भी पढ़ें : IPL Final : फाइनल मैच से पहले ही छाए ऐसे मीम्स, देखिए सोशल मीडिया पर क्या ट्रेंड कर रहा

60 के स्कोर पर आरआर को दूसरा झटका लगा. कप्तान संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या की गेंद पर रविचंद्रन साई को कैच दे बैठे. 12वें ओवर में देवदत्त पडिक्कल राशिद खान का शिकार बने. मोहम्मद शमी ने उनका कैच लपका. पडिक्कल ने सिर्फ दो रन बनाए. इस समय टीम का स्कोर 79 था. इसके तुरंत बाद हार्दिक पांड्या की गेंद पर जोस बटलर भी ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच हो गए. बटलर ने कुल 39 रन बनाए. 

इसके बाद शेमरॉन हेटमायर और रविचंद्रन अश्विन ने कमान संभाली. 94 के स्कोर पर आरआर को पांचवां झटका लगा. हार्दिक पांड्या ने अपनी ही गेंद पर हेटमायर का कैच लपका. हेटमायर ने कुल 11 रन बनाए. इसके बाद 98 के कुल स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन भी पवेलियन लौट गए. साई किशोर की गेंद पर डेविड मिलर ने उनका कैच लिया. अश्विन ने कुल 6 रन बनाए. इसके बाद रेयान पराग और ट्रेंट बोल्ट ने स्कोर 112 तक पहुंचाया. इसके बाद साई किशोर की गेंद पर 11 के निजी स्कोर पर बोल्ट आउट हो गए. राहुल तेवतिया ने उनका कैच लिया. अंतिम ओवर में 130 के स्कोर पर ओबेड मेकॉय 8 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए. इसके बाद अंतिम गेंद पर रेयान पराग भी शमी के गेंद पर बोल्ड हो गए. पराग ने कुल 15 रन बनाए. इस तरह 131 का लक्ष्य गुजरात टाइटंस को मिला. गुजरात टाइटंस की ओर से हार्दिक पांडया ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए. साई किशोर को दो विकेट मिले. मोहम्मद शमी, यश दयाल और राशिद खान को एक-एक सफलता मिली. 

गुजरात टाइटंस की ओर से शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा ने पारी की शुरुआत की. 9 के स्कोर पर प्रसिद्ध कृष्णा ने गुजरात टाइटंस को पहला झटका दिया.  ऋद्धिमान साहा 5 रन बनाकर बोल्ड हो गए. इसके बाद 23 के स्कोर पर गुजरात का दूसरा विकेट गिरा. बोल्ट की गेंद पर मैथ्यू वेड रेयान पराग को कैच थमा बैठे. वेड ने कुल 8 रन बनाए. इसके बाद हार्दिक पांड्या और शुभमन गिल ने पारी संभाली. 86 के स्कोर पर गुजरात का तीसरा विकेट गिरा. हार्दिक पांड्या 34 के स्कोर पर युजवेंद्र चहल की गेंद पर यशस्वी जयसवाल को कैच दे बैठे. इसके बाद गिल का साथ देने डेविड मिलर आए. दोनों ने मिलकर गुजरात को जीत दिला दी.