logo-image

IPL Big News : पहली बार हुआ आईपीएल में ऐसा, भगवान न करे फिर कभी हो...

दुनियाभर के खिलाड़ी आज की तारीख में इसमें खेलते हैं. पिछले चार पांच साल की बात करें तो टीम इंडिया में एंट्री का रास्‍ता भी आईपीएल से ही होकर जाता है.

Updated on: 17 Dec 2021, 03:03 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Update News : दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग का पहला सीजन साल 2008 में खेला गया था. तब किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि ये क्रिकेट लीग आने वाले वक्‍त में पूरी दुनिया में इतनी पॉपुलर हो जाएगी. दुनियाभर के खिलाड़ी आज की तारीख में इसमें खेलते हैं. पिछले चार पांच साल की बात करें तो टीम इंडिया में एंट्री का रास्‍ता भी आईपीएल से ही होकर जाता है. डोमेस्‍टिक क्रिकेट से खिलाड़ी आईपीएल के ऑक्‍शन में जाते हैं. टीमें उन्‍हें खरीदती हैं और फिर वे अच्‍छा प्रदर्शन कर बीसीसीआई की नजर में आते हैं और फिर अंतरराष्‍ट्रीय फलक पर छा जाते हैं. लेकिन अभी तक के इतिहास में पहली ऐसा हुआ जो अभी तक कभी नहीं हुआ. कोई भी नहीं चाहेगा कि आने वाले आईपीएल के सीजन में कभी ऐसा हो. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : केएल राहुल और राशिद खान को क्‍यों नहीं खरीद पा रही है लखनऊ की टीम!

साल 2020 का आईपीएल भारत में नहीं हुआ था. उस वक्‍त कोरोना वायरस का बहुत ज्‍यादा प्रकोप था, इसलिए अपने तय से समय से काफी बाद में आईपीएल यूएई में खेला गया. लेकिन साल 2021 की शुरुआत में कोरोना वायरस के केस भारत में कुछ कम हो गए थे. इसी दौरान बीसीसीआई ने प्‍लानिंग तैयार की और भारत में ही आईपीएल कराने का फैसला किया. सब कुछ ठीकठाक चल रहा था, लेकिन इसी बीच भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आ गई. बीसीसीआई ने बायो बबल भी बनाया और पुख्‍ता इंतजाम भी किए. सारी दुनिया के खिलाड़ी भारत आ गए और आईपीएल शुरू भी हो गया. लेकिन इसी बीच दूसरी लहर आती है और रोज के केसों की संख्‍या में जबरस्‍त इजाफा होता है. एक तरफ आईपीएल चल रहा होता है और दूसरी ओर कोरोना की दूसरी लहर कहर ढा रही होती है. इसी बीच बायो बबल में छेद होता है और कुछ स्‍टॉफ सदस्‍य कोरोना पॉजिटिव हो जाते हैं. पहले आईपीएल के कुछ मैच स्‍थगित किए गए और जब लगा कि अब हालात नियंत्रण से बाहर हो रहे हैं, तत्‍काल प्रभाव से इसे सस्‍पेंड कर दिया जाता है. आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि आईपीएल को बीच में ही रोक देना पड़ा हो.

यह भी पढ़ें : IND vs SA  : विराट कोहली के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरा, किसी अग्‍निपथ से कम नहीं 

इसके बाद आईपीएल के बचे हुए मैचों को लेकर सस्‍पेंस बन गया. समझ नहीं आ रहा था कि क्‍या किया जाए और क्‍या नहीं. इसके बाद बीसीसीआई ने तय किया कि बचे हुए मैच भी यूएई में ही होंगे, जहां आईपीएल 2020 का पूरा फेज खेला गया था. आईपीएल का दूसरा फेज यूएई में हुआ और बीसीसीआई ने सफलतापूर्वक ये काम करने में कामयाबी भी हासिल कर ली. ये बीसीसीआई का एक बड़ा स्‍टैंड था कि आईपीएल को हर हाल में कराना ही है. पहली बार आईपीएल दो फेज में खेला गया. लेकिन बीसीसीआई हो या फिर क्रिकेट फैंस कोई भी नहीं चाहेगा कि जो साल 2021 में हुआ वो आगे भी हो. इस बार माना जा रहा है कि आईपीएल का फेज भारत में ही खेला जाएगा और बीसीसीआई इसकी तैयारियों में भी जुटा हुआ है.