logo-image

IND vs SA  : विराट कोहली के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरा, किसी अग्‍निपथ से कम नहीं 

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज का शेड्यूल बदला गया है. अब पहला टेस्‍ट मैच 26 दिसंबर से खेला जाएगा. सबसे बड़ी बात ये है कि विराट कोहली के लिए ये टेस्‍ट सीरीज किसी अग्‍निपथ से कम नहीं है.

Updated on: 17 Dec 2021, 01:00 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच कुछ ही दिन बाद टेस्‍ट सीरीज शुरू होने वाली है. भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका पहुंच चुकी है. हालांकि इस सीरीज से पहले भारतीय क्रिकेट में पिछले कुछ समय से गदर मचा हुआ है. कभी बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली का बयान सामने आता है तो कभी टेस्‍ट टीम के कप्‍तान विराट कोहली कुछ और कहते हैं. माना जा रहा था कि विराट कोहली के बयान के बाद मामला कुछ हल्‍का हो जाएगा, लेकिन इसने आग में एक तरह से घी डालने का ही काम किया है. भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज का शेड्यूल बदला गया है. अब पहला टेस्‍ट मैच 26 दिसंबर से खेला जाएगा. सबसे बड़ी बात ये है कि विराट कोहली के लिए ये टेस्‍ट सीरीज किसी अग्‍निपथ से कम नहीं है. टीम इंडिया को विराट कोहली की कप्‍तानी में वो काम करके दिखाना होगा, जो आज तक कभी नहीं हुआ. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : अहमदाबाद की टीम को लेकर BCCI ने किया ये बड़ा फैसला!

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर को खेला जाएगा. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक दक्षिण अफ्रीका में जितनी भी सीरीज खेली गई है, उसमें भारतीय टीम कभी भी टेस्‍ट सीरीज नहीं जीत पाई है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 39 टेस्‍ट मैच खेले गए हैं, इसमें से 14 मैच भारतीय टीम ने जीते हैं, वहीं 15 मैच दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अपने नाम किए हैं. इस दौरान दस मैच ड्रॉ भी हुए हैं. भारतीय टीम का जीत का प्रतिशत 35 के करीब है, वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम का जीत का प्रतिशत 38 के आसपास है. हालांकि ये आंकड़े देखने से ज्‍यादा कुछ पता नहीं चलता है, लेकिन अगर दक्षिण अफ्रीका में खेली गई सीरीज की बात करें तो टीम इंडिया के नाम एक भी सीरीज जीत नहीं है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction में रह सकता है BBL के इन 3 खिलाड़ियों का जलवा 

टेस्‍ट कप्‍तान विराट कोहली के लिए सबसे बड़ी चुनौती ये है कि उन्‍हें केवल बल्‍ले से ही रन नहीं बनाने, उन्‍हें कप्‍तानी भी अच्‍छी करके दिखानी होगी. अगर कहीं विराट कोहली चूक जाते हैं तो फिर उनके लिए मुश्‍किल भी खड़ी हो सकती है. वैसे भी दो साल से ज्‍यादा का वक्‍त हो गया है, जब से विराट कोहली के बल्‍ले से शतक नहीं निकला है. आखिरी बार साल 2019 में बांग्‍लादेश के खिलाफ उन्‍होंने कोलकाता के ईडन गार्डेंस में खेले गए मैच में शतक लगाया था, जो भारत में भारत का पहला पिंक बॉल टेस्‍ट था. इस बीच बीसीसीआई को ये भी तय करना होगा कि भारतीय टेस्‍ट टीम का उपकप्‍तान कौन होगा. क्‍योंकि इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा को उपकप्‍तान बनाया था, लेकिन चोट के कारण वे इस सीरीज से बाहर हो गए हैं, ऐसे में देखना होगा कि अजिंक्‍य रहाणे को फिर से उप कप्‍तान बनाया जाता है या फिर केएल राहुल को नया उप कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी निभाते हैं.