logo-image

IPL Auction 2024 : 2 करोड़ बेस प्राइज में इन 2 देश के हैं सबसे ज्यादा खिलाड़ी, जानें कितने भारतीय हैं शामिल

IPL Auction 2024 : 19 दिसंबर को आईपीएल 2024 के लिए ऑक्शन होना है. इस ऑक्शन में सबसे ज्यादा बेस प्राइस कैटगरी दो करोड़ है. इस कैटगरी में कुल 25 खिलाड़ी शामिल हैं.

Updated on: 07 Dec 2023, 06:02 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 Auction : आईपीएल 2024 के ऑक्शन होने में अब दो हफ्तों से भी कम का वक्त बचा है. इस बार आईपीएल की नीलामी 19 दिसंबर को दुबई में आयोजित किया जाएगा. इस नीलामी में 1166 खिलाड़ी शामिल होंगे. वहीं सबसे ज्यादा बेस प्राइस वाली केटेगरी 2 करोड़ की है. इस बेस प्राइस में कुल 25 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इस केटेगरी में भारत से तो सिर्फ चार खिलाड़ी हैं लेकिन यहां ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों की भरमार है. इन दोनों देशों से 7-7 खिलाड़ियों ने अपनी बेस प्राइस 2-2 करोड़ रखी है.

ऐसी है 2 करोड़ बेस प्राइस वाली लिस्ट

भारत : हर्षल पटेल, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केदार जाधव.
इंग्लैंड : हैरी ब्रूक, टॉम बैंटन, बेन डकेट, जेमी ओवरटन, आदिल रशीद, डेविड विली, क्रिस वोक्स. 
ऑस्ट्रेलिया : पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, जोश इंगलिस, शॉन एबॉट.
दक्षिण अफ्रीका : जेराल्ड कोएत्जी, रिले रूसो, रासी वान डेर डूसैं.
न्यूजीलैंड : लॉकी फर्ग्यूसन.
श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज.
बांग्लादेश : मुस्तफिजुर रहमान.
अफगानिस्तान : मुजीब उर रहमान.

यह भी पढ़ें: Gambhir-Sreesanth Fight : 'वह लगातार फिक्सर कह रहे...', लड़ाई के बाद श्रीसंत ने गौतम पर लगाया गंभीर आरोप

77 खिलाड़ियों की चमकेगी किस्मत

ऑक्शन में हिस्सा ले रहे 1166 खिलाड़ियों में ज्यादा से ज्यादा 77 खिलाड़ियों की ही किस्मत चमकनी है. दरअसल सभी 10 फ्रेंचाइजियों के पास कुल उपलब्ध स्लॉट महज 77 ही हैं. इनमें विदेशी खिलाड़ियों के लिए ज्यादा से ज्यादा 30 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे. इन 77 खाली स्लॉट्स के लिए फ्रेंचाइजियों के पास कुल उपलब्ध रकम 262.95 करोड़ रुपए है. यानी प्रति स्लॉट औसतन 3.40 करोड़ रुपए उपलब्ध हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि इस मिनी ऑक्शन में कुछ बहुत बड़े दांव लग सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Virat Kohli: ब्रायन लारा ने विराट कोहली के लिए कह दी ये बड़ी बात, किंग कोहली के फैंस को नहीं आएगी पसंद

73 खिलाड़ी हुए थे रिटेन

आईपीएल 2024 के ऑक्शन से पहले सभी 10 फ्रेंचाइजियों ने कुल 173 खिलाड़ियों को रिेटेन किया था. इनमें 50 खिलाड़ी विदेशी शामिल हैं. इन रिटेन किए गए खिलाड़ियों पर कुल 737.05 करोड़ रुपए खर्च किए गए. अब आईपीएल के इस सीजन के लिए 10 फ्रेंचाइजियों के पास कुल एक हजार करोड़ की रकम है.

यह भी पढ़ें: ICC प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए मोहम्मद शमी हुए नॉमिनेट, ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और ट्रैविस हेड को भी मिली जगह