logo-image

IPL 2023: आईपीएल में एक टीम के लिए सबसे ज्यादा टॉस जीतने वाले 5 कप्तान

आईपीएल के इतिहास में महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे ज्यादा कप्तानी किए हैं. धोनी अपनी कप्तानी में चार पर चेन्नई को चैंपियन बनाए हैं.

Updated on: 07 Nov 2022, 03:29 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023: टी20 वर्ल्ड कप खत्म होते ही आईपीएल की गहमागहमी शुरू हो जाएगी. टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल के ठीक दो दिन बाद 15 नवंबर तक रिटेन और रिलीज होने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट आ जाएगी. इसके बाद आईपीएल 2023 के लिए तैयारियां शुरू हो जाएंगी. आईपीएल के सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) है. मुबई ने 5 बार आईपीएल का खिताब जीता है. वहीं चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीम चार बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा किया है. आज हम आईपीएल के टॉप 5 कप्तानों के बारे में बताएंगे जो कप्तानी करते हुए अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा बार टॉस जीते हैं.

महेंद्र सिंह धोनी

आईपीएल के इतिहास में महेंद्र सिंह धोनी 9MS Dhoni) ने सबसे ज्यादा कप्तानी किए हैं. धोनी अपनी कप्तानी में चार पर चेन्नई को चैंपियन बनाए हैं. आईपीएल में सबसे ज्यादा टॉस भी महेंद्र सिंह धोनी ही जाते हैं. धोनी आईपीएल के 191 मुकाबले में कप्तानी करते हुए 117 मुकाबले में टॉस जीते हैं. 

यह भी पढ़ें: दनुष्का गुणथिलाका को दोहरा झटका, श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने किया सस्पेंड

विराट कोहली

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) आईपीएल में सबसे ज्यादा टॉस जीतने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. विराट कोहली ने आरसीबी के लिए 146 मुकाबलों में अगुवाई करते हुए कुल 69 मैचों में टॉस जीता है. 

रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस को आईपीएल की सबसे सफल टीम बनाने वाले कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अबतक 138 मुकाबलों मे कप्तानी कर चुके हैं. उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा किया है. रोहित शर्मा ने 138 मुकाबलों में मुंबई के लिए कप्तानी करते हुए 69 मुकाबलों में टॉस जीता है. 

गौतम गंभीर 

केकेआर (KKR) के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की अगुवाई में कोलकाता नाइट राइडर्स दो बार आईपीएल का चैंपियन बन चुका है. उन्होंने केकेआर के लिए 108 मुकाबलों में कप्तानी की हैं. गंभीर ने 108 मुकाबलों में केकेआर की अगुवाई करते हुए कुल 58 मुकाबलों में टॉस जीते थे. 

डेविड वॉर्नर

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के पूर्व कप्तान डेविड वॉर्नर (David Warner) सबसे आईपीएल में सबसे ज्यादा टॉस जीतने वाले कप्तान के मामले में पांचवें नंबर हैं. उन्होंने सनराइर्ज के लिए 76 मैचों में कप्तानी करते हुए 35 मैचों में टॉस जीते थे. उनकी कप्तानी में सनराइजर्स ने 35 मुकाबलों में जीत और 30 मुकाबलों में हार का सामना किया है.