logo-image

IPL 2024: इस बार आईपीएल को और रोमांचक बनाएंगे ये नए नियम, फैंस का मजा होगा दोगुना

IPL 2024: आईपीएल 2024 का 22 मार्च से आगाज होगा. वहीं इस बार आईपीएल में कुछ नए नियम को लागू किया जाएगा. यह नया नियम गेंदबाजों और बल्लेबाजों को लेकर है.

Updated on: 19 Mar 2024, 08:33 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024: आईपीएल 2024 के सीजन का आगाज शुक्रवार यानी 22 मार्च से होने जा रहा है. वहीं इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच में चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में होगी. वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी फाफ डु प्लेसी संभालेंगे. फैंस इस मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं इस बार IPL 2024 में कुछ नए नियम को लागू किया जाएगा. चलिए जानते हैं इसके बारे में...

DRS की जगह पर होगा स्मार्ट रीव्यू सिस्टम

IPL 2024 से पहले कुछ नियमों में बदलाव किया है. इसमें से एक नियम DRS को लेकर है. बता दें कि अब DRS की जगह स्मार्ट रीव्यू सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा. ESPN Cricinfo की एक रिपोर्ट की माने तो अब मैदान में 8 हॉक-आई कैमरे फिट किए जाएंगे, जिससे अंपायर को ज्यादा सटीक फैसला लेने में मदद मिल सकेगी. अब टीवी अंपायर को उसी कमरे में बैठाया जाएगा, जहां 2 हॉक-आई ऑपरेटर बैठे होते हैं और वो खुद मैदान में हो रही गतिविधियों पर नजर बना रखेंगे. अब तक टीवी ब्रॉडकास्टिंग डायरेक्टर, टीवी अंपायर और हॉक-आई ऑपरेटर के बीच संपर्क साधने का काम करते थे, लेकिन अब टीवी अंपायर के सामने ही हॉक-आई कैमरे से ली गई तस्वीरों को दिखाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: WPL 2024 की चैंपियन स्मृति मंधाना समेत RCB की महिला टीम को Virat Kohli से मिला गार्ड ऑफ ऑनर, देखें वीडियो

गेंदबाज 1 ओवर में 2 बाउंसर फेंक पाएंगे

इंटरनेशनल टी20 मैचों कोई गेंदबाज एक ओवर में एक ही बाउंसर फेंक सकता है. यह नियम आईपीएल में भी लागू था, लेकिन IPL 2024 के लिए इस नियम का बदल दिया गया है. अब गेंदबाज एक ओवर में 2 बाउंसर गेंद फेंक सकेंगे. इससे पहले भारत के टी20 घरेलू टूर्नामेंट सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इस नियम का इस्तेमाल किया जा चुका है. यह नियम गेंदबाजों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें: IPL 2024: क्या बारिश में धुल जाएगा CSK vs RCB का मैच? सामने आया ये बड़ा अपेडट