logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL 2024 : ऐसा हुआ तो बिना एलिमिनेटर खेले ही बाहर हो जाएगी RCB, IPL प्लेऑफ का यह नियम तोड़ देगा करोड़ों दिल

RR vs RCB Eliminator : आईपीएल के इस नियम से विराट कोहली और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के फैंस का सपना टूट सकता है. क्या आपको पता है कि आरसीबी बिना एलिमिनेटर खेले ही आईपीएल 2024 से बाहर हो सकती है.

Updated on: 20 May 2024, 09:30 PM

नई दिल्ली:

Rajasthan Royals vs Royal Challengers Bengaluru, Eliminator : आईपीएल 2024 के शरुआती मैचों में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने जीत तरह से वापसी की वह किसी को उम्मीद नहीं है. RCB ने लगातार 6 मैच जीतकर विराट कोहली की टीम ने नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया और टॉप-4 में जगह बना ली. अब आरसीबी बुधवार, 22 मई को एलिमिनेटर मुकाबला राजस्थान के खिलाफ खेलेगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आरसीबी बिना एलिमिनेटर मैच खेले भी फाइनल की दौड़ से बाहर हो सकती है. यानी, अगर ऐसा हो गया तो एक बार फिर करोड़ों दिल टूट जाएंगे. 

सिर्फ फाइनल के लिए रखा गया है रिजर्व डे 

बता दें कि IPL 2024 के क्वालीफायर-1, क्वालीफायर-2 और एलिमिनेटर मुकाबले के लिए रिजर्व डे नहीं रखा गया है. सिर्फ फाइनल मुकाबले के लिए ही रिजर्व डे रखा गया है. आईपीएल 2024 का फाइनल मैच रविवार, 26 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें: Rohit vs Broadcasters : 'नहीं तोड़ा कोई नियम', रोहित शर्मा और IPL ब्रॉडकास्टर में ठनी, चैनल ने आरोपों पर दी सफाई

प्लेऑफ मैचों के लिए ये है नियम

अगर क्वालीफायर-1, क्वालीफायर-2 और एलिमिनेटर मैच का मैच में बारिश खलल डालती है तो फिर कम से कम पांच ओवर का मैच खेला जाएगा, लेकिन अगर 5 ओवर का मैच भी नहीं होगा तो फिर सुपर ओवर के जरिए मैच का नतीजा निकाला जाएगा. अगर ऐसी स्थिति होती है कि सुपर ओवर भी न हो पाए तो फिर प्वाइंट्स टेबल में पोजीशन के आधार पर फैसला लिया जाएगा. 

इस तरह 17वें साल भी अधूरा रह जाएगा आईपीएल खिताब का सपना

अगर बारिश की वजह से RR vs RCB के बीच खेला जाना वाला एलिमिनेटर मुकाबला रद्द हो जाता है तो फिर प्वाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर रहने की वजह से संजू सैमसन की टीम का नेट रनरेट अच्छा होने के कारण उन्हें दूसरे क्वालीफायर खेलने का मौका मिल जाएगा. जबकि आरसीबी की टीम आईपीएल 2024 से बहार हो जाएगी. यानी टीम 17 साल बाद भी अपनी पहली खिताब से चूक जाएगी. 

यह भी पढ़ें: IPL इतिहास के इस महारिकॉर्ड के बेहद करीब हैं विराट कोहली, बस करना होगा ये काम