logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL इतिहास के इस महारिकॉर्ड के बेहद करीब हैं विराट कोहली, बस करना होगा ये काम

Virat Kohli : आईपीएल 2024 का पहला क्वालीफायर मैच RR vs RCB के बीच खेला जाएगा. इस मैच में आरसीबी के बल्लेबाज विराट कोहली आईपीएल में 8000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन सकते हैं. इसके लिए उन्हें केवल 29 रनों की जरूरत है.

Updated on: 20 May 2024, 09:15 PM

नई दिल्ली:

Virat Kohli IPL Record : विराट कोहली का आईपीएल 2024 में बल्ला जमकर बोला है. वह इस सीजन अबतक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. वे ऑरेंज कैप की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं. हालांकि अभी कुछ मैच बचे हुए हैं और इस दौरान कुछ उलटफेर हो सकता है. इस आरसीबी के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की नजर एक महारिकॉर्ड पर है. बता दें इस आईपीएल के इतिहास में इस रिकॉर्ड को आजतक कोई नहीं छू सका है. ऐसे में कोहली के पास इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने का मौका है.  

7 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले अकेले बल्लेबाज 

Virat Kohli ने आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. कोहली अब तक आईपीएल में 251 मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 243 पारियां में 7971 रन बनाए हैं. उनका सर्वाधिक स्कोर 113 रन रहा है. विराट कोहली ने आईपीएल में 38.69 के औसत से रन बनाए हैं, वहीं उनका स्ट्राइक रेट 131.95 का है. कोहली आईपीएल में 8 शतक और 55 अर्धशतक जड़ चुके हैं. हीं दूसरे नंबर पर शिखर धवन हैं, जिन्होंने 6769 रन बनाए हैं. यानी 7 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले कोहली आईपीएल के एकलौते बल्लेबाज हैं. अब उनके पास 8 हजार रन पूरा करने का मौका है. इससे वे अब महज 29 रन ही पीछे हैं.

यह भी पढ़ें: Rohit vs Broadcasters : 'नहीं तोड़ा कोई नियम', रोहित शर्मा और IPL ब्रॉडकास्टर में ठनी, चैनल ने आरोपों पर दी सफाई

कोहली के पास इस बड़े रिकॉर्ड बनाने का मौका 

CSK को हराकर आरसीबी ने आईपीएल 2024 के लिए क्वालीफाई किया था. अब आरसीबी का मुकाबला एलिमिनेटर में राजस्थान रॉयल्स से होगा. इस मैच में कोहली का बल्ला चल सकता है, क्योंकि वह बेहतरीन फॉर्म में हैं. अगर ऐसा होता है तो कोहली इस मैच में 8 हजार रन को भी पार कर सकते हैं. RR के खिलाफ मैच में आरसीबी जीत हासिल कर लेती है तो उसे क्वालिफायर 2 खेलने का भी मौका मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: KKR vs SRH Playoff : बिना क्वालीफायर खेले फाइनल में एंट्री मार सकती है KKR, जानें क्या है प्लेऑफ के नियम