logo-image

IPL: जब आईपीएल में 30 गेंदों में बना गया था शतक, चौकों से ज्यादा छक्कों की हुई थी बारिश

IPL Records : आईपीएल के इतिहास में हर साल रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं, लेकिन क्रिस गेल का सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अभी तक कोई तोड़ नहीं सका है.

Updated on: 04 Mar 2024, 04:50 PM

नई दिल्ली:

IPL Records : आईपीएल 2024 का आगाज होने एक महीने से भी कम का समय बचा है. आईपीएल 2024 के पहले फेज के शेड्यूल का ऐलान हो गया है. सभी टीमें भी तैयारियां जुट गई हैं. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सत्र की तैयारियों के लिए चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. दुनिया के सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में हर साल कई रिकॉर्ड बनते हैं और टूट जाते हैं. एक ऐसा ही रिकॉर्ड साल 2013 में बना, जहां वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जिसे अभी तक कोई और बल्लेबाज तोड़ नहीं पाया है. उन्होंने सिर्फ 30 गेंदों में शतक जड़ते हुए इतिहास रच दिया था. उनकी इस पारी में शुरुआत से छक्कों और चौकों की बारिश हो रही थी.

क्रिस गेल ने 30 गेंद में जड़ा था शतक

आईपीएल 2013 में 23 अप्रैल के दिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पुणे वॉरियर्स के बीच मुकाबला खेला गया. RCB ने पहले बल्लेबाजी की और टीम के लिए क्रिस गेल और तिलकरत्ने दिलशान ओपनिंग करने उतरे. पहले ओवर में सिर्फ 3 ही रन आए, लेकिन दूसरे ओवर जो की ईश्वर पांडे करा रहे थे उस ओवर में क्रिस गेल ने 21 रन जड़ दिए थे. इसके बाद गेल ने पुणे के लगभग सभी गेंदबाजों की हवा निकाल दी. 

यह भी पढ़ें: धर्मशाला टेस्ट में सिर्फ 1 रन बनाकर Yashasvi Jaiswal रचेंगे इतिहास, विराट कोहली को छोड़ देंगे पीछे

Chris Gayle ने अपने इस पारी में सिर्फ छक्के और चौकों से ही बात कर रहे थे. उन्होंने सिर्फ 30 गेंदों में शतक जड़ते हुए आईपीएल इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. पहली 30 गेंदों में उन्होंने 8 चौके और 11 लंबे छक्के जड़े थे. पारी के 9वें ओवर में गेल ने अपना शतक पूरा कर लिया था.

यह भी पढ़ें: IPL 2024 में खेलेंगे या नहीं केएल राहुल? फिटनेस पर आई बड़ी अपडेट

वहीं गेल ने अपनी इस तूफानी पारी में 66 गेंदों में नाबाद 175 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान उनके बल्ले से 13 चौके और 17 छक्के निकले थे. ये आज भी आईपीएल में किसी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया सर्वश्रेश्ठ स्कोर है, जिसे अभी तक कोई खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया.