logo-image

IPL 2024 के लिए इस तारीख तक टीमों को जारी करनी होगी रिटेन और रिलीज प्लेयर्स की लिस्ट, इस दिन होगी निलामी

IPL 2024 : आईपीएल 2024 के लिए कुछ अहम तारीखों का खुलासा हुआ है. इसके तहत 15 नवंबर तक सभी फ्रेंचाइजियों को रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट सौंपनी होगी. वहीं, 19 दिसंबर को नीलामी आयोजित की जाएगी.

Updated on: 27 Oct 2023, 01:21 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 Auction Updates : वर्ल्ड कप 2023 का घमासान जारी है. इसी बीच आईपीएल के अगले सीजन के लिए भी तैयारियां शुरू हो गई है. आईपीएल 2024 के लिए कुछ बड़ी अपडेट्स आई हैं. इसमें आईपीएल टीमों की रिटेन और रिलीज लिस्ट जारी करने की आखिरी तारीख से लेकर ऑक्शन तक की जानकारी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सभी 10 आईपीएल फ्रेंचाइजियों को 15 नवंबर तक अपने रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट आईपीएल कमिटी को सौंपनी होगी. इसके एक महीने बाद खिलाड़ियों की ऑक्शन की जाएगी.

रिपोर्ट के मुताबिक, तीन हफ्तों के अंदर सभी 10 फ्रेंचाइजियों की रिलीज और रिटेन लिस्ट सौंपने के बाद दिसंबर की शुरुआत में नीलामी पूल तैयार किया जाएगा. ऑक्शन की डेट 19 दिसंबर तय की गई है. यह नीलामी दुबई में होगी.  इस दिन टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अपना दूसरा वनडे मैच खेल रही होगी. बता दें कि आईपीएल के मैच पहले भी दुबई में खेले जा चुके हैं, लेकिन यह पहली बार है कि इस टूर्नामेंट की नीलामी दुबई में होगी. 

यह भी पढ़ें: Shikhar Dhawan : शिखर धवन ने किया बड़ा खुलासा, बोले- बीवी का फोन आया, बहुत रो रही थी, मांफी मांग...

5 करोड़ और बढ़ेगी टीमों की पर्स वैल्यू

इस बार हर फ्रेंचाइजी के पास अपनी एक अच्छी टीम तैयार करने के लिए उनके पर्स में 100 करोड़ रुपए की रकम होगी. पिछले सीजन में यह 95 करोड़ था. फिलहाल, पंजाब किंग्‍स के पर्स में सबसे ज्यादा रकम है. उसके पास 12.20 करोड़ रुपए है. वहीं, मुंबई इंडियंस के पास सबसे कम पर्स वैल्यू है. उसके पास केवल 5 लाख रुपए बाकी हैं. हालांकि 15 नवंबर को जब रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट सामने आएगी, तब यह क्लियर हो जाएगा कि किस टीम के पास कितनी पर्स वैल्यू है.  

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 : बांग्लादेश को मुश्किल में छोड़ ढाका लौटे कप्तान शाकिब अल हसन, वजह जान हो जाएंगे हैरान

इन खिलाड़ियों की होगी आईपीएल में वापसी!

इस बार कुछ विदेशी खिलाड़ियों के फिर से आईपीएल में वापसी करने की चर्चा है. इनमें ऑस्‍ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क का नाम सबसे आगे है. उनके साथ पैट कमिंस की भी आईपीएल फिर खेलनी की उम्मीद जताई जा रही है. इसके अलावा ट्रेविस हेड, एलेक्स हेल्स, सैम बिलिंग्स, क्रिस वोक्‍स और जेराल्‍ड कोइट्जे भी ऑक्शन में भाग ले सकते हैं. बता दें कि पिछले ऑक्शन में इंग्लिश ऑलराउंडर सैम करन आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे. उन्हें पंजाब किंग्स ने 18.5 करोड़ में खरीदा था.