logo-image

IPL 2023 Review: इन वजहों से हारी गुजरात टाइटंस, राशिद का दांव पड़ा उल्टा?

IPL 2023 Review: आईपीएल 2023 के फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस को हार झेलनी पड़ी. गुजरात टाइटंस इस आईपीएल में एक संपूर्ण टीम की तरह खेली और पहले क्वॉलिफायर में चेन्नई सुपर किंग्स से हारने के बाद दूसरे एलिमिनेटर में मुंबई इंडियंस को हराकर...

Updated on: 30 May 2023, 01:55 PM

highlights

  • गुजरात टाइटंस को फाइनल मुकाबले में मिली हार
  • चेन्नई सुपर किंग्स ने अच्छे प्रदर्शन के बावजूद हराया
  • डीएलएस गया गुजरात टाइटंस के खिलाफ?

नई दिल्ली:

IPL 2023 Review: आईपीएल 2023 के फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस को हार झेलनी पड़ी. गुजरात टाइटंस इस आईपीएल में एक संपूर्ण टीम की तरह खेली और पहले क्वॉलिफायर में चेन्नई सुपर किंग्स से हारने के बाद दूसरे एलिमिनेटर में मुंबई इंडियंस को हराकर फाइनल में कदम रखा था. गुजरात टाइटंस ने फाइनल मुकाबले में भी शानदार प्रदर्शन किया. साई सुदर्शन ने महत्वपूर्ण मौके पर 96 रन बनाए, तो सलामी जोड़ी ने भी उसे शानदार शुरूआत दी. हालांकि बारिश की वजह से चेन्नई सुपर किंग्स के सामने 171 रनों का लक्ष्य 15 ओवरों में था, जिसे उसके बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करके आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया. वैसे तो गुजरात टाइटंस की हार की वजहें गिनेंगे, तो वो कम ही मिलेंगी, फिर भी कुछ प्रमुख वजहें हैं, जिनके बारे में जानना जरूरी है...

राशिद को बल्लेबाजी के लिए भेजने का दांव पड़ा उल्टा?

गुजरात टाइटंस की हार में उनकी बल्लेबाजी में बेहतर संतुलन की कमी भी एक बड़ी वजह रही. फाइनल मुकाबले में राशिद खान का 2 गेंदों का सामना करना भी उनकी हार में योगदान कर गया. क्योंकि राशिद एक हिटर हैं, वहीं उनकी जगह अगर डेविड मिलर आते और उन दो गेंदों पर थोड़े से भी रन बना देते, तो आखिर में ये गुजरात टाइटंस के पक्ष में जा सकता था. हालांकि खेल में ऐसे जुए खेलने पड़ते हैं, क्योंकि इन्हीं राशिद ने एक हारे हुए मुकाबले में 10 छक्के लगाकर टीम में जान फूंक दी थी. आईपीएल का फाइनल मुकाबला उनके लिए बुरे सपने की तरह रहा. उनकी गेदबाजी की भी खूब पिटाई हुई.

ये भी पढ़ें : IPL 2023 : शुभमन गिल ने तोड़े कई रिकॉर्ड, बने ऑरेंज कैप के विजेता

खिलाड़ियों का एकजुट प्रदर्शन

गुजरात टाइटंस के खिलाड़ियों ने पूरे टूर्नामेंट में एकजुटता दिखाई. और एक साथ अच्छा प्रदर्शन किया. लेकिन फाइनल मुकाबले में टीम थोड़ी बिखरी नजर आई. खासकर डकवर्थ लुईस नियम के लागू होने के बाद गुजरात टाइटंस के खिलाड़ियों का बॉडी लैंग्वेज बदला सा नजर आया. वहीं, दूसरी ओर चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाजों ने आक्रामक रवैया अपनाया. लगभग सभी बल्लेबाजों ने खुलकर शॉट्स खेले और ये तय किया कि रन गति कभी पहुंच से बाहर न जाने पाए.

ये भी पढ़ें : IPL 2023 : शमी ने जीती पर्पल कैप, पर फाइनल में नहीं चला GT का जादू

स्टार गेंदबाजों का फ्लॉप शो

फाइनल में गुजरात टाइटंस की महत्वपूर्ण वजह उसके स्टार गेंदबाजों का बेहतर प्रदर्शन नहीं करना रहा. जिसकी वजह से सीएसके के बल्लेबाजों ने मनमाने तरीके से शॉट्स लगाए. मोहम्मद शमी, राशिद खान, खुद हार्दिक पांड्या बेरंग दिखे. सभी की गेंदों पर खूब रन बने. आखिर में मोहित शर्मा ने विकेट जरूर लिये, लेकिन उनकी जमकर पिटाई भी हुई. वहीं, वो आखिरी दो गेंदों पर लाइन और लेंग्थ दोनों से ही भटक गए थे, जिसका फायदा उठाते हुए अनुभवी खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने पहले छक्का और फिर चौका लगाकर चेन्नई सुपर किंग्स को जीत दिला दी.