logo-image

IPL 2023 New Rules: अब बल्लेबाज का ध्यान भटकाना पड़ेगा भारी, यहां जानें आईपीएल के नए नियम

इसके अलावा इस बार आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर रूल भी लागू होगा. जिसमें टीमों के कप्तान टॉस के बाद भी अपनी प्लेइंग 11 में बदलाव कर सकते हैं. अब तक टॉस से पहले कप्तान को अपने प्लेइंग 11 के खिलाड़ियों के नाम की लिस्ट मैच रेफरी को सौंपनी पड़ती थी, लेकिन अ

Updated on: 31 Mar 2023, 02:02 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023 New Rules: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का आज (31 मार्च) से आगाज हो रहा है. दुनिया के सबसे पॉपुलर टी20 लीग इस बार नए अंदाज में नजर आएगा. आईपीएल 2023 में कुछ नए नियमों को लागू किया जाएगा. इसमें सबसे ज्यादा इम्पैक्ट प्लेयर रूल (Impact Player Rule) को लेकर चर्चा है.  इम्पैक्ट प्लेयर रूल पहली बार आईपीएल में लागू होने जा रहा है. इस नियम से टीमों को काफी फायदा होने वाला है. यह नियम आईपीएल के मैचों को और रोमांचक बना देगा. इसके अलावा और भी कुछ नियम इस बार आईपीएल में लागू होने जा रहे हैं. इन सभी नियमों से आईपीएल के मुकाबलों पर काफी असर पड़ने वाला है. 

आईपीएल 2023 में DRS नियम में होगा बदलाव

अब आईपीएल में डीआरएस के नियमों में भी बदलाव किया गया है. बता दें कि आईपीएल में हर टीम को एक पारी में दो रिव्यू दिए जाते हैं और अभी तक सिर्फ आउट या नॉटआउट पर ही खिलाड़ी या कप्तान DRS की मांग कर सकते थे, लेकिन अब अगर फील्ड अंपायर द्वारा किसी बॉल को वाइड या नो बॉल दी जाती है तो इस पर भी कप्तान रिव्यू ले सकते हैं. ऐसे में अब आईपीएल का रोमांच और बढ़ जाएगा. बता दें कि कभी-कभी वाइड और नो बॉल की वजह से टीम को मैच गंवानी पड़ती है. ऐसे में यह नियम टीम के लिए कारगार साबित होगा.  

क्या है इम्पैक्ट प्लेयर रूल?

इसके अलावा इस बार आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर रूल भी लागू होगा. जिसमें टीमों के कप्तान टॉस के बाद भी अपनी प्लेइंग 11 में बदलाव कर सकते हैं. अब तक टॉस से पहले कप्तान को अपने प्लेइंग 11 के खिलाड़ियों के नाम की लिस्ट मैच रेफरी को सौंपनी पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. टॉस के समय अब दोनों टीमों के कप्तान दो-दो लिस्ट लेकर आएंगे. टीम शीट में प्लेइंग-11 के अलावा पांच खिलाड़ी को सब्स्टीट्यूट के तौर पर रखा जाएगा. जिनमें से किसी एक को मैच के बीच में किसी दूसरे खिलाड़ी से बदला जा सकता है. वहीं यह नियम विदेशी खिलाड़ियों पर तब ही लागू होगा जब पहले से प्लेइंग 11 में 4 से कम विदेशी प्लेयर होंगे.

आईपीएल 2023 में स्लो ओवर रेट नियम

आईपीएल के नए नियम में स्लो ओवर रेट नियम को भी लागू किया जाएगा. इस नियम के तहत गेंदबाजी टीम को तय समय के अंदर अपने ओवर फेंकने होंगे. अगर तय समय के बाद भी पारी समाप्त नहीं होती तो इसके बाद जितने भी ओवर होंगे उसमे पेनल्टी के रूप में एक अतिरिक्त प्लेयर को 30 गज की बाउंड्री से अंदर रहना होगा. वैसे पावरप्ले के बाद 5 प्लेयर 30 गज सीमा से बाहर रह सकते हैं, पेनल्टी के बाद इनकी संख्या 4 हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: विराट कोहली के लिए खास रहेगा आईपीएल 2023, बना सकते हैं ये तीन बड़े रिकॉर्ड

क्या है अनफाइर मूवमेंट नियम?

आईपीएल में ये भी नियम लागू होगा कि अगर गेंद फेंकते समय कोई फील्डर या विकेट कीपर गलत इरादे से मूवमेंट करता है और बल्लेबाज का ध्यान भटकाने की कोशिश करता है तो अंपायर इसे अनफेयर मूवमेंट के तौर पर गेंद को डेड बॉल घोषित कर सकता है. ऐसा होने पर फील्डिंग वाली टीम पर 5 रन पेनल्टी के रूप में लगाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा मैच हारने वाला कप्तान, पहला ही नाम चौंकाने वाला