logo-image

IPL 2023: आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा मैच हारने वाला कप्तान, पहला ही नाम चौंकाने वाला

उन्होंने अपनी कप्तानी में सीएसके को चार बार खिताब दिलाई है. लेकिन आईपीएल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच हारने के मामले में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ही पहले नंबर पर हैं. उन्होंने आईपीएल में 210 मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान उन्होंने

Updated on: 29 Mar 2023, 11:58 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023: आईपीएल 2023 का 31 मार्च से आगाज होने जा रहा है. सीजन के पहले मुकाबले में एमएस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स और हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस आमने-सामने होगी. आईपीएल की जब भी बातें होती है तो ये चर्चा भी जरूर होती है कि सबसे सफल कप्तान कौन है? रोहित शर्मा (Rohit Sharma) आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने पांच बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है. वहीं आईपीएल के दूसरे सफल कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) हैं. उन्होंने कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने चार पर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है. हम आपको बताते हैं कि आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच हारने वाले कप्तान कौन हैं.

एमएस धोनी (MS Dhoni)

एमएस धोनी आईपीएल की दूसरे सबसे सफल हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में सीएसके को चार बार खिताब दिलाई है. लेकिन आईपीएल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच हारने के मामले में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ही पहले नंबर पर हैं. उन्होंने आईपीएल में 210 मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान उन्होंने 123 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. जबकि कुल 86 मुकाबलों में हार का सामना किया है. 

विराट कोहली (Virat Kohli)

रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्तान विराट कोहली इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. कोहली आईपीएल में अब तक बतौर कप्तान 140 मुकाबले खेले हैं. इसमें से 64 मुकाबलों में ही जीत मिली है. जबकि 69 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023: पाकिस्तान से छिनी एशिया कप की मेजबानी! अब यहां खेला जाएगा टूर्नामेंट

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

आईपीएल के सबसे सफल और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. रोहित ने आईपीएल में 143 मैच बतौर कप्तान खेला है. इसमें से 79 मैचों में जीत हासिल हुई है. जबकि 60 मैचों में हार मिली है.

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir)

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर इस मामले में चौथे नंबर पर हैं. गंभीर ने 129 आईपीएल मैचों में कप्तानी की है. जिसमें से 71 मैचों जीतने में कामयाब हुए हैं जबकि 57 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें: IPL इतिहास के 'कमाईवीर', धोनी-कोहली नहीं इस खिलाड़ी ने कमाए सबसे ज्यादा, जानकर होगी हैरानी