logo-image

IPL 2023: मुंबई इंडियंस इस वजह से जीतेगी इस बार आईपीएल का खिताब!

आईपीएल 2023 (IPL 2023) फैंस काफी बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं.

Updated on: 16 Jan 2023, 08:18 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023: आईपीएल 2023 (IPL 2023) फैंस काफी बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं. इस बार इस टूर्नामेंट में आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (MI) पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी. उनका पिछला सीजन काफी खराब गुज़रा था. टीम ने प्वाइंट्स टेबल में 10वें नंबर पर रहते हुए टूर्नामेंट को खत्म किया था. लेकिन इस बार रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई वाली मुंबई की टीम पूरी तैयारी के साथ उतरेगी. आईपीएल शुरू होने से पहले एमआई हर जगह टॉप दिखाई दे रही और उनके खिलाड़ी जलवा बिखेर रहे हैं.  

दरअसल, मुंबई की फ्रेंचाइजी टीम आईपीएल के अलावा दुनिया के और भी लीग में हिस्सा लेती है. मुंबई की कई अलग-अलग फ्रेंचाइजी हैं. इसमें मुंबई की फ्रेंचाइजी हर जगह टॉप पर ही दिखाई दे रही है. आइए जानते हैं कहां-कहां मुंबई की फ्रेंचाइजी टॉप पर कायम है. 

यह भी पढ़ें: Babar Azam Video: बाबर आजम हनी ट्रैप में फंसे! पर्सनल वीडियो वायरल, पाक कप्तान की बढ़ी मुश्किले

इन दिनों साउथ अफ्रीका टी20 लीग (SA20 Leauge) खेला जा रहा है. इसमें मुंबई की फ्रेंचाइजी टीम एमआई केपटाउन (MI Cape Town) प्वाइंट्स टेबल में 9 अंको के साथ टॉप पर है. वहीं एसए20 में लीग में एमआई केपटाउन के बल्लेबाज डेवाल्ड ब्रेविस शानदार फॉर्म में हैं. वो अब तक 3 मैचों की तीन पारियों में 56 की औसत और 145.45 के स्ट्राइक रेट से 112 रन बना चुके हैं. ब्रेविस लीग में अबतक सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज भी हैं. इसके अलावा SA20 लीग में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी एमआई केपटाउन से ही हैं. ओली स्टोन ने 2 मैचों में 6 विकेट अपने नाम किए हैं. 

यह भी पढ़ें: Women's IPL: दूसरी सबसे महंगी लीग बनी महिला आईपीएल, पाकिस्तान सुपर लीग आस-पास भी नहीं

इसके अलावा दुबई में खेली जा रही इंटरनेशनल टी20 लीग में भी मुंबई की फ्रेंचाइजी अपना जलवा बिखेर रही है. इस लीग में अबतक सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा विकेट भी एमआई अमीरात के खिलाड़ियों के नाम है. एमआई अमीरात से खेलने वाले मोहम्मद वसीम ने अपने पहले मैच में 71 रन बनाए थे. यह लीग में किसी भी बल्लेबाज़ से सबसे ज़्यादा हैं. इसके अलावा गेंदबाजी में इमरान ताहिर ने पहले मैच में 3 विकेट झटके थे.