logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL 2023: आईपीएल 2023 के वो रोमांचक मुकाबले, जहां किसी को नहीं थी उम्मीद, फिर हुआ चमत्कार

गुजरात और कोलाकात के बीच खेले गया मैच भी किसी चमत्कार से कम नहीं था. इस मुकाबले में केकेआर के स्टार बल्लेबाज रिंकू सिंह ने आखिरी ओवर में लगातार पांच गेंदों में 5 छक्के जड़कर अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई थी. दरअसल गुजरात के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले मे

Updated on: 22 May 2023, 03:40 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023 Most Thrilled Match : इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (IPL 2023) की प्लेऑफ में वो कौन सी चार टीमें खेलेंगी इसका पिक्चर पूरी तरह साफ हो चुका है. अब 23 मई से प्लेऑफ के मैच खेले जाएंगे. आरसीबी प्लेऑफ से बाहर हो गई. वहीं पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस (MI), गुजरात टाइटन्स, चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) प्लेऑफ में एंट्री मार ली है. ऐसे तो आईपीएल के हर सीजन में कुछ बेहद ही रोमांचक मुकाबले देखने को मिले हैं, लेकिन IPL 2023 के सीजन में कुछ ऐसे मुकाबले देखने को मिला जहां टीमों और उनके फैंस की सांसे थम गई थी. ऐसे ही कुछ रोमांचक मैच के बारे में हम आपको बताते हैं. 

1. आईपीएल मैच नंबर 13, वेन्यू- नरेंद्र मोदी स्टेडियम, गुजरात बनाम कोलकाता 

गुजरात और कोलाकात (GT vs KKR) के बीच खेला गया आईपीएल के 13वां मैच किसी चमत्कार से कम नहीं था. इस मुकाबले में केकेआर के स्टार बल्लेबाज रिंकू सिंह ने आखिरी ओवर में लगातार पांच गेंदों में 5 छक्के जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाई थी. दरअसल गुजरात के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में केकेआर को आखिरी ओवर में 29 रनों की दरकार थी. फिर आखिरी ओवर में रिंकू सिंह ने गुजरात के गेंदबाज यश दयाल के पांच गेंदों पर लगातार 5 छक्के लगाकर टीम को जीत दिलाई. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023 के फाइनल में दो भाइयों की होगी भिड़ंत? आईपीएल के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

2. आईपीएल मैच नंबर 15, वेन्यू- एम चिन्नास्वामी, लखनऊ बनाम बैंगलोर

लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चिन्नास्वामी में खेला गया मैच भी काफी रोमांचक रहा था. 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए लखनऊ ने आखिरी गेंद पर मुकाबले को अपने नाम करने में कामयाब हुई थी. लखनऊ को आखिरी ओवर में 5 रनों की दरकार थी. आरसीबी के हर्षल पटेल गेंदबाजी करने आए. उन्होंने इस ओवर में 2 विकेट भी झटके.  

आखिरी गेंद पर अब लखनऊ को जीत के लिए 1 रन की दरकार थी और आवेश खान स्ट्राइक पर थे. इसके बाद आखिरी गेंद पर आवेश खान ने बल्ले पर गेंद लगे बिना ही भाग कर एक रन पूरा कर लिया था और लखनऊ ने मैच को अपने नाम कर लिया.

3. आईपीएल मैच नंबर 17, वेन्यू- चेपॉक, सीएसके बनाम राजस्थान

आईपीएल 2023 का 17वां मैच 12 अप्रैल को चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच चेपॉक स्टेडियम में खेला गया था. आखिरी ओवर में सीएसके को जीत के लिए 21 रनों की जरूरत थी और स्ट्राइक पर धोनी और नॉन स्ट्राइक पर रवींद्र जडेजा थे. इस मैच में संदीप शर्मा ने दुनिया के बेहतरीन फिनिशर में से एक माने जाने वाले एमएस धोनी और रवींद्र जडेजा को 21 रन चेज नहीं करने दिया था. धोनी ने इस ओवर में 2 छक्के जड़े थे, लेकिन सीएसके को जीत नहीं दिला पाए. संदीप ने धोनी और जडेजा के सामने 21 रन डिफेंड किया था. राजस्थान टीम ने 176 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन सीएसके 6 विकेट पर 172 रन ही बना सकी थी.

यह भी पढ़ें: Most Centuries in One IPL Season : इस सीजन में लगे हैं सबसे ज्यादा शतक, जानें 16 सालों का रिकॉर्ड

4. आईपीएल मैच नंबर 47, वेन्यू- राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम, कोलकाता बनाम हैदराबाद 

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स 5 रनों से जीत हासिल की थी. लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद को आखिरी ओवर में 9 रनों की दरकार थी और अब्दुल समद व भुवनेश्वर कुमार क्रीज पर मौजूद थे. केकेआर की ओर से स्पिनर वरुण चक्रवर्ती गेंदबाजी करने आए और उन्होंने सिर्फ 3 रन खर्च कर अपनी टीम को जीत दिलाई. 

5. आईपीएल मैच नंबर 52, वेन्यू- जयपुर, राजस्थान बनाम हैदराबाद 

राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद (RR vs SRH) के बीच खेले गए आईपीएल का 52वां मैच बेहद रोमांचक रहा था. एक गलती की वजह से राजस्थान जीती हुई बाजी हार गई थी. दरअसल पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान ने अपने 20 ओवरों में 2 विकेट गंवाकर 214 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया. लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद को आखिरी ओवर में 17 रनों की दरकार थी. राजस्थान की ओर से संदीप शर्मा गेंदबाजी करने आए. उन्होंने पहले 5 गेंदों में सिर्फ 12 रन दिए और एक विकेट भी चटकाए.  जिसके बाद राजस्थान को जीत मिल गई, लेकिन इसके बाद जो हुई उसे देख सब हैरान रह गए.

दरअसल SRH के बल्लेबाज अब्दुल समद (Abdul Samad) ने संदीप शर्मा के गेंद पर ने बड़ा शॉट लगाना चाहा लेकिन उनका लॉन्ग ऑफ पर कैच लपक लिया गया. मगर यह गेंद नो बॉल रही. इसकी वजह से समद को जीवनदान भी मिल गया और जीत के लिए 1 एक्स्ट्रा बॉल भी मिली. इसके बाद आखिरी बॉल पर अब्दुल समद ने छक्का जड़कर सनराइजर्स हैदराबाद को शानदार जीत दिलाई. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023 Records : विराट और क्लासेन ने कर दिया कमाल, आईपीएल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

6. आईपीएल मैच नंबर 68, वेन्यू ईडन गार्डन स्टेडियम, लखनऊ बनाम कोलकाता

आईपीएल 2023 के 68वें लीग मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जायंट्स (KKR vs LSG) के बीच खेला गया. इस बेहद रोमांचक मैच में लखनऊ ने 1 रन से जीतकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ सुपर जाइटंस ने 20 ओवरों में 8 विकेट गंवाकर 176 रन बनाए थे. लखनऊ के लिए निकोलस पूरन ने 30 गेंदों में 58 रनों की तूफानी पारी खेली और टीम को एक अच्छा स्कोर तक पहुंचाने में मदद की.

177 रनों का पीछा करने उतरी कोलकाता के लिए पहले विकेट के अलावा कोई अच्छी पार्टनरशिप नहीं हो पाई. पहले विकेट के लिए जेसन रॉय और वेंकटेश अय्यर के बीच 35 गेंदों में 61 रनों की पार्टनशिप हुई थी. केकेआर को आखिरी ओवर में 21 रनों की दरकार थी और क्रीज पर रिंकू सिंह और वैभव अरोड़ा थे. लखनऊ के लिए यश ठाकुर गेंदबाजी करने आए. पहली बॉल पर वैभव अरोड़ा ने एक रन लिया और रिंकू सिंह को स्ट्राइक दिया. दूसरी और चौथी बॉल वॉइड रही. फिर चौथी गेंद पर रिंकू ने छक्का जड़ा. अब केकेआर को आखिरी दो गेंदों पर 12 रनों की दरकार थी. लेकिन फिर रिंकू ने 5वें गेंद पर चौका जड़ा और 6वें गेंद पर छक्का. इस तरह केकेआर 175 रन ही बना सकी. रिंकू सिंह ने 33 गेंदों में 67 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली थी.