logo-image

IPL Media Rights: BCCI ही नहीं खिलाड़ी भी होते हैं मालामाल, कमाई में धोनी-रोहित से पीछे विराट

पैकेज सी और डी के लिए जद्दोजहद जारी है. आईपीएल (IPL) से बीसीसीआई को तो बड़ा फायदा होता है. बीसीसीआई के साथ ही खिलाड़ियों को भी आईपीएल से बड़ी कमाई होती है.

Updated on: 14 Jun 2022, 05:18 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल 2023 से 2027 (IPL 2023 To 2027) तक के लिए मीडिया राइट्स (Media Rights) की नीलामी प्रक्रिया जारी है. पिछले दो दिनों में हुई नीलामी में टीवी (TV) और डिजिटल (Digital) के मीडिया राइट्स से बीसीसीआई (BCCI) को 44,075 करोड़ की भारी राशि मिल चुकी है. लेकिन अभी कंपनी के नाम का खुलासा नहीं किया गया है. रिपोर्ट्स की मानें तो डिज्नी हॉटस्टार (Disney Hotstar) को टीवी इंडिया (TV India) और (Viacom 18) को मिल गई है. जबकि पैकेज सी और डी के लिए जद्दोजहद जारी है. आईपीएल (IPL) से बीसीसीआई को तो बड़ा फायदा होता है. बीसीसीआई के साथ ही खिलाड़ियों को भी आईपीएल से बड़ी कमाई होती है. आइए जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में. 

क्रिकेट का महाकुंभ कहा जाने वाला आईपीएल (IPL) जिसमें देशी और विदेशी खिलाड़ी एक टीम से खेलते हुए अपनी प्रतिभा को दिखाते हैं. आईपीएल से बीसीसीआई (BCCI) को बड़ा फायदा तो है ही, इसके साथ ही आईपीएल में खिलाड़ियों पर भी पैसों की जमकर बारिश की जाती है. 

आईपीएल (IPL) के पहले सीजन से लेकर अब तक खिलाड़ियों को 2500 करोड़ रुपए मिल चुके हैं. आईपीएल 2022 (IPL 2022) की बात करें तो आईपीएल 2022 में भी खिलाड़िय़ों पर जमकर पैसों की बारिश हुई. आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन (Mega Auction) में 204 खिलाड़ियों को 551 करोड़ रुपए मिले. जो अब तक की सबसे बड़ी राशि थी. 

यह भी पढ़ें: IPL Media Rights : मीडिया राइट्स की नीलामी में बीसीसीआई को 25.5 करोड़ रुपये कम मिले

ये खिलाड़ी हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले

आईपीएल (IPL) में सैलरी के तौर पर सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पहले नंबर पर चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) हैं. सीएसके (CSK) के कप्तान एमएस धोनी ने आईपीएल में 164 करोड़ रुपए की कमाई की है. इस लिस्ट में नंबर दो पर आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) हैं. रोहित शर्मा आईपीएल से अब तक 162 करोड़ रुपए की कमाई कर चुके हैं. 

आईपीएल (IPL) में सैलरी के तौर पर सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में सीएसके के कप्तान एमएस धोनी (Ms Dhoni) और मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बाद तीसरे नंबर पर आरसीबी (RCB) के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) हैं. विराट कोहली सैलरी के तौर पर आईपीएल से 158 करोड़ रुपए की कमाई की है.