logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL Media Rights : मीडिया राइट्स की नीलामी में बीसीसीआई को 25.5 करोड़ रुपये कम मिले

आईपीएल मीडिया राइट्स (IPL Media Rights) को लेकर तमाम चर्चा चल रही है. इसी के साथ आईपीएल दुनिया की दूसरी सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग भी बन गई है लेकिन पैसों को लेकर एक बड़ी बात भी सामने आई है. 

Updated on: 14 Jun 2022, 11:42 AM

दिल्ली:

IPL Media Rights : आईपीएल मीडिया राइट्स की हर ओर चर्चा है. बीसीसीआई (BCCI) ने साल 2023 से 2027 के लिए मीडिया राइट्स की नीलामी की थी. तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीसीसीआई को मीडिया राइट्स की नीलामी से 44075 करोड़ रुपये की आय हुई है. यानी मीडिया के अधिकार अभी तक 44075 करोड़ रुपये से ज्यादा में बिके हैं. इसमें टीवी के अधिकार 23575 करोड़ रुपये और डिजीटल के अधिकार 20500 करोड़ रुपये में बिके हैं. ये दोनों अधिकार किसने खरीदे हैं ये अभी तक बीसीसीआई की ओर से अधिकारिक घोषणा नहीं हुई लेकिन दावा ये किया जा रहा है कि टीवी के अधिकार हॉट स्टार को और डिजीटल के अधिकार वायकॉम 18 को मिले हैं. हालांकि सही नामों की घोषणा बीसीसीआई आज (मंगलवार) शाम तक करेगी. वहीं, बात ये भी सामने आ रही है कि बीसीसीआई को इस नीलामी में 25.5 करोड़ रुपये कम मिले. आप सोंचेंगे की यहां कई गुना कमाई होने की बात हो रही है तो रुपये कम कैसे मिले. 

इसे भी पढ़ें: IND vs SA: 'पर्पल कैप' बनी भारतीय टीम के लिए मुसीबत !

दरअसल, अब इस नीलामी के साथ ही आईपीएल दुनिया की दूसरी सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग बन गई है. इसमें एक मैच की कीमत लगभग 107.5 करोड़ रुपये हो गई है. इस नीलामी से पहले आईपीएल दुनिया की चौथी सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग थी. अमेरिका की मेजर बेसबॉल लीग अब चौथे नंबर पर आ गई है. इसमें एक मैच की कीमत 72.7 करोड़ रुपये है. वहीं, इंग्लिश प्रीमियर लीग तीसरे नंबर पर आ गई है, जिसके एक मैच की कीमत 81 करोड़ रुपये है. दुनिया की सबसे महंगी लीग अभी भी अमेरिका की एनएफएल यानी नेशनल फुटबॉल लीग है. इसके एक मैच की कीमत 133 करोड़ रुपये हैं. 

इसी की तुलना करके कहा गया है कि बीसीसीआई को 25.5 करोड़ रुपये कम मिले हैं. अगर सिर्फ 25.5 करोड़ रुपये प्रति मैच और ज्यादा बोली लग जाती तो आईपीएल दुनिया की सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग में शुमार हो जाती लेकिन अब आईपीएल को दुनिया की सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग बनाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा सकता है.