logo-image

IPL 2023: मजबूरी में लिया ये फैसला RCB के लिए बना जीत की गारंटी?

IPL 2023, Impact Player option, RCB vs KKR : इंडियन प्रीमियर लीग 2023 ( Indian Premier League 2023 ) में इस साल नियमों से जुड़े कुछ बदलाव किये गए हैं, जिसमें इंपैक्ट प्लेयर जैसा नियम भी शामिल है. इस नियम का सबसे बेहतरीन इस्तेमाल...

Updated on: 26 Apr 2023, 05:19 PM

highlights

  • आरसीबी को पिछले 2 मुकाबलों में मिली जीत
  • इंपैक्ट प्लेयर रूल के चलते मिली जीत
  • अनफिट प्लेयर्स को भी मैदान में उतार रहा आरसीबी

नई दिल्ली:

IPL 2023, Impact Player option, RCB vs KKR : इंडियन प्रीमियर लीग 2023 ( Indian Premier League 2023 ) में इस साल नियमों से जुड़े कुछ बदलाव किये गए हैं, जिसमें इंपैक्ट प्लेयर जैसा नियम भी शामिल है. इस नियम का सबसे बेहतरीन इस्तेमाल अभी तक लखनऊ सुपर जायंट्स, चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से हुआ है. वहीं, मजबूरी में ही सही, लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु पिछले दो मैचों से इसी नियम के चलते जीत हासिल कर पा रहा है. यही नहीं, इस नियम के चलते वो खिलाड़ी भी मैदान में उतर रहे हैं, जो सामान्य परिस्थितियों में मैच खेलने के लिए फिट ही नहीं हैं. यूं तो शुरू के 5 मैचों में कप्तान फाफ डु प्लेसी इस नियम का इस्तेमाल नहीं कर पाए, लेकिन जब वो खुद ही इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर मैदान में उतरने लगे, तो हालात एकदम बदल गए. 

खुद कप्तान ही बन गया इंपैक्ट प्लेयर

जी हां, ये शायद इंपैक्ट प्लेयर के इतिहास में पहली बार हो रहा होगा कि किसी टीम का कप्तान खुद ही इंपैक्ट प्लेयर बन रहा है और कप्तानी कोई और ही कर रहा है. हालांकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के पास विराट कोहली जैसा बेहद अनुभवी कप्तान भी है. जिसकी वजह से भी टीम को फाफ की कप्तानी की कमीं नहीं खल रही. हां, ये इंपैक्ट प्लेयर नियम का ही कमाल है कि वो लगातार उन दो मैचों में भी मैदान पर उतरे, जिसे खेलने के लिए वो फिट भी नहीं थे. यही नहीं, इन दोनों मैचों में उन्होंने बाकायदा 62 और 84 रनों की धमाकेदार पारियां खेलकर टीम को जिता दिया है. यही नहीं, इसके अलावा भी एक खिलाड़ी अनफिट होने के बावजूद मैदान पर उतर रहा है.

ये भी पढ़ें : IPL 2023 : 3 बार 200 से ज्यादा रन लुटा चुका KKR चिन्नास्वामी में RCB को रोक पाएगा?

इन दोनों मैचों में प्लेसिस ने दिखाया कमाल, हर्षल भी पीछे नहीं.

वो दूसरा खिलाड़ी है हर्षल पटेल. हर्षल पटेल पूरे समय मैदान पर नहीं रहते. वो सिर्फ जरूरत के समय बॉलिंग के लिए ही मैदान पर आते हैं. आरसीबी उनसे डेथ ओवर्स में बॉलिंग कराती है, क्योंकि वो इस मामले में बेहद अनुभवी हैं. बाकी का समय वो बाहर रहकर बिताते हैं. चूंकि वो अनफिट हैं, इसलिए वो सामान्य तौर पर फील्डिंग नहीं कर पाते हैं. वहीं, फाफ डु प्लेसिस भी चोटिल हैं तो उन्हें भी फील्डिंग करने में दिक्कत आ रही है. ऐसे में उनकी जगह तेज तर्रार कर्ण शर्मा को मैदान पर भेज दिया जाता है, या फिर हर्षल पटेल को बॉलिंग के लिए. पंजाब किंग्स के खिलाफ विजयकुमार व्यशक को मौका दिया गया था. उस मैच में डु प्लेसिस ने 84 रन बनाए थे. वहीं, राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ डु प्लेसिस ने 62 रन बनाए तो बॉलिंग में हर्षल ने 3 विकेट लेते हुए राजस्थान की 7 रनों से हार पक्की कर दी. और अभी 400 से ज्यादा रन बनाने वाले डु प्लेसिस अकेले बल्लेबाज हैं. ऐसा तभी हो सका है, जब दोनों खिलाड़ी अनफिट हैं. लेकिन अपने काम में माहिर हैं. उन्हें जो दिक्कतें आ रही हैं, उनकी पूर्ति युवा खिलाड़ी कर दे रहे हैं. वैसे, आरसीबी ने पहले मैच में कोई इंपैक्ट प्लेयर उतारा ही नहीं था. और बाद के 4 मैचों में उसके फैसले अक्सर गलत ही रहे थे.