logo-image

IPL 2023: अब फ्री में देख पाएंगे आईपीएल 2023, जानें बिना पैसा खर्च किए कैसे उठाएं लीग का मजा

बता दें कि पिछले सीजन तक टीवी पर आप स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर आईपीएल के मैच देखते थे,

Updated on: 17 Jan 2023, 08:44 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023: आईपीएल 2023 की तैयारियां जोरो-शोरो से चल रही है. फैंस इस टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, अभी टूर्नामेंट की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है लेकिन ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि मार्च के आखिरी में आईपीएल के 16वें सीजन की शुरुआत हो सकती है. बीते महीने कोच्चि में आयोजित हुए मिनी ऑक्शन में सभी टीमें ने अपने-अपने स्क्वाड तैयार कर लिए हैं. बता दें कि आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन में इंग्लैंड के सैम करन सबसे महंगे खिलाड़ी के तौर पर बिके. पंजाब किंग्स ने सैम को 18.50 करोड़ में खरीदा. वहीं मुंबई इंडियंस ने ऑस्ट्रेलिया के कैमरून ग्रीन पर दूसरी सबसे बड़ी बोली लगातार टीम में शामिल किया था. बता दें कि आईपीएल देखने के लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेने पड़ते हैं, लेकिन अब फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी है. दरअसल इस साल फैंस आईपीएल फ्री में देख पाएंगे. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: आईपीएल 2023 कराने के लिए BCCI को मिलेंगे सिर्फ 60 दिन! वजह आई सामने

बता दें कि पिछले सीजन तक टीवी पर आप स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क (Star Sports Network) पर आईपीएल के मैच देखते थे, लेकिन ऑनलाइन देखने के लिए आपको हॉटस्टार (Hotstar)का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ा था और पैसे खर्च करने पड़ते थे. लेकिन इस साल आईपीएल फ्री में देख पाएंगे. दरअसल, हाल ही में कुछ महीनों पहले 2023 से 2027 की साइकल के लिए आईपीएल के मीडिया राइट्स की नीलामी हुई थी. जिसमें स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने 23,575 करोड़ रुपए में टीवी के राइट्स खरीदे थे. वहीं डिजिटल के राइट्स 23,758 करोड़ रुपए में वायकॉम 18 ग्रुप ने खरीदे थे. यानी अब डिजिटल प्लेटफॉर्म हॉटस्टार पर आप आईपीएल का मजा नहीं उठा पाएंगे, लेकिन इस बीच फैंस के लिए एक बड़ी खुशखबरी भी है.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: एडम गिलक्रिस्ट को 2004 वाली टीम लग रही है ऑस्ट्रेलिया, जीत के लिए दिए गुरु मंत्र

आईपीएल की डिजिटल राइट्स अब वायकॉम 18 के पास है. जिसके डिजिटल प्लेटफॉर्म हैं जियो सिनेमा (Jio Cinema) भी है. ऐसे में इस बार फैंस जियो सिनेमा पर फ्री में आईपीएल की लुफ्त उठा सकेंगे. जियो सिनेमा पर दर्शक आईपीएल को 11 भाषाओं जिसमें भोजपुरी, तमिल और बंगाली भी शामिल है देख पाएंगे. खास बात यह भी है कि यह सुविधा सिर्फ जियो के दर्शकों के लिए ही नहीं होगी बल्कि सभी के लिए उपलब्ध होगी. हालांकि, जियो टीवी सिर्फ जियो दर्शक ही देख पाते हैं.