logo-image

IPL 2023: फाइनल के बाद होगी पैसों की बारिश, ये ट्रॉफियां जीतने वाले प्लेयर पाएंगे मोटी रकम

TATA IPL 2023,  Prize money and all other awards, All you need to know : इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे महंगी लीग्स में से एक है. आईपीएल 2023 के फाइनल की तारीखें जैसे-जैसे नदजीक आ रही है, वैसे-वैसे तमाम ट्रॉफीज पर नजर गड़ाए खिलाड़ियों की...

Updated on: 28 Apr 2023, 11:50 PM

highlights

  • आईपीएल 2023 के फाइनल में होगी पैसों की बौछार
  • अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों के नाम आएगी बड़ी रकम
  • ट्रॉफी जीतने वाली टीम को मिलेंगे 20 करोड़ रुपये

नई दिल्ली:

TATA IPL 2023,  Prize money and all other awards, All you need to know : इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे महंगी लीग्स में से एक है. आईपीएल 2023 के फाइनल की तारीखें जैसे-जैसे नदजीक आ रही है, वैसे-वैसे तमाम ट्रॉफीज पर नजर गड़ाए खिलाड़ियों की भी धड़कनें बढ़ रही हैं. इस साल के आईपीएल में प्राइज मनी सबसे ज्यादा होगी. पिछली बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार मिले थे, तो रनर-अप को 13 करोड़ रुपये. इस बार ट्रॉफी जीतने वाली टीम को और भी रुपये मिलेंगे. वहीं, ऑरेंज कैप-पर्पल कैप के विनर्स के साथ ही इमर्जिंग प्लेयर कैटिगिरी में अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी को भी मोटी धनराशि मिलेगी.

विजेता खिलाड़ियों को मिलेगी इतनी रकम

आईपीएल 2023 के फाइनल के बाद ऑरेंज कैप के विनर को 15 लाख रुपये मिलेंगे, तो पर्पल कैप के विनर को भी 15 लाख रुपये मिलेंगे. इमर्जिंग प्लेयर को 20 लाख , तो सुपर स्ट्राइकर को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे. वहीं, मॉस्ट वैलुएबल प्लेयर को 12 लाख रुपये मिलेगें, तो सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी को भी 12 लाख रुपये मिलेंगे. 

ऑरेंज कैप के ये हैं दावेदार

अभी तक ऑरेंज कैप की रेस में सबसे आगे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फाफ डू प्लेसिस हैं. वो 422 रन बना चुके हैं. दूसरे नंबर पर उनके जोड़ीदार और टीम के कार्यवाहक कप्तान विराट कोहली हैं. वो 333 रन बना चुके हैं. तीसरे नंबर पर डेवोन कॉनवॉय हैं, तो चौथे नंबर पर सीएसके के ही रितुराज गायकवाड़. ये दोनों खिलाड़ी विराट कोहली से ज्यादा पीछे नहीं है. इस बार ऑरेंज कैप की रेस में टॉप 10 में दो खिलाड़ी आरसीबी के हैं, दो खिलाड़ी सीएसके के हैं, तो दो ही खिलाड़ी लखनऊ सुपर जायंट्स के भी शामिल हो चुके हैं. इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर डेविड वॉर्नर हैं, तो छठें नंबर पर यशस्वी जायसवाल आ चुके हैं.

ये भी पढ़ें : IPL 2023 Stats: थोड़े रन से पीछे रह गए लखनऊ के बल्लेबाज, वर्ना बन जाता ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड; जानें-5 सबसे बड़ी पारियां

पर्पल कैप की रेस में नंबर एक पर चार खिलाड़ी

पर्पल कैप की रेस में चार खिलाड़ी एक दूसरे के साथ 14 विकेट के साथ नंबर एक पर मौजूद हैं. इस लिस्ट में पहले नंबर पर राशिद खान हैं, तो दूसरे नंबर पर मोहम्मद सिराज. तीसरे नंबर पर अर्शदीप सिंह हैं तो चौथे नंबर पर सीएसके के तुषार देशपांडे, पांचवें नंबर पर केकेआर के वरुण चक्रवर्ती हैं, उन्होंने 13 विकेट लिये हैं, तो छठें नंबर पर युजवेंद्र चहल हैं, जिन्होंने 12 विकेट लिये हैं.