logo-image

IPL 2022 : मेगा ऑक्शन में शामिल होंगे इस बार इतने खिलाड़ी, लेकिन...

इस बार बड़ी नीलामी होनी है, इसलिए दो दिन तक खिलाड़ियों की खरीद का सिलसिला चलेगा. बीसीसीआई की ओर से इसको लेकर तैयारी जारी है.

Updated on: 14 Jan 2022, 08:28 PM

नई दिल्ली :

IPL 2022 Mega Auction Date and Time : आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन की तारीख तय हो गई है. अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो 12 और 13 फरवरी को बेंगलोर में मेगा ऑक्शन का आयोजन किया जाएगा. इस बार चुंकि बड़ी नीलामी होनी है, इसलिए दो दिन तक खिलाड़ियों की खरीद का सिलसिला चलेगा. बीसीसीआई की ओर से इसको लेकर तैयारी जारी है. वहीं खिलाड़ी भी अपनी अपनी तैयारी में जुटे हुए हैं. इस बार कुछ ऐसे भी खिलाड़ी आईपीएल के मेगा ऑक्शन में शामिल होने वाले हैं, जो पिछले कई साल से इसमें नहीं खेल रहे हैं. इस बार टीमों की  संख्या भी बढ़ रही है, इसलिए खिलाड़ियों की संख्या भी बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : मेगा ऑक्शन से पहले लखनऊ की टीम में शामिल होंगे ये 3 खिलाड़ी!

ईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन की तैयारियों के बीच बीसीसीआई ने सभी क्रिकेट बोर्ड को एक पत्र भेजा है. इसमें कहा गया है कि उनके यहां के जो भी खिलाड़ी आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में भाग लेना चाहते हैं, उनका नाम 17 जनवरी तक भेज दिए जाएं. यानी आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 में कौन हिस्सा लेगा और कौन नहीं, इसका पता 17 जनवरी के बाद चल जाएगा. इतना ही नहीं बीसीसीआई की कोशिश है कि जनवरी के आखिरी तक हर हाल में सभी खिलाड़ियों की लिस्ट और उनका बेस प्राइज भी जारी कर दिया जाए, ताकि सभी टीमें उसी हिसाब से अपनी प्लानिंग कर सकें. बीसीसीआई को उम्मीद है कि इस बार कम से कम एक हजार खिलाड़ी तक अपना नाम मेगा ऑक्शन में शामिल होने के लिए दे सकते हैं. हालांकि इतने खिलाड़ी मेगा ऑक्शन में शामिल नहीं होंगे. नाम सामने आने के बाद कांट छांट होगी और 250 से लेकर 300 तक खिलाड़ी फाइनल लिस्ट में आएंगे, जिनके नाम मेगा ऑक्शन वाले दिन पुकारे जाएंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : टाटा बनी आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सर, BCCI को होगा इतने करोड़ का नुकसान!

आईपीएल में इस बार दस टीमें हिस्सा ले रही हैं. पहले वाली आठ टीमों के अलावा लखनऊ और अहमदाबाद की टीम की  भी एंट्री हो रही है. अब तो बीसीसीआई ने इन्हें लैटर ऑफ इंटेंट भी दिया है. आठ पुरानी टीमों के पास ऑप्शन था कि वे अपने पुराने स्क्वायड में से चार खिलाड़ी रिटेन कर लें. जो टीमों ने कर भी लिए हैं, हालांकि कुछ टीमों ने दो या फिर तीन खिलाड़ी भी रिटेन किए हैं. वहीं मेगा ऑक्शन से पहले नई टीमें अपने साथ तीन तीन खिलाड़ी कर सकेंगी. नियमों के अनुसार मेगा ऑक्शन के बाद हर टीम का स्क्वायड कम से कम 18 खिलाड़ियों और ज्यादा से ज्यादा 24 खिलाड़ियों का होना चाहिए. यानी खिलाड़ियों की अच्छी खासी डिमांड रहने वाली है.