logo-image

IPL 2022 : टाटा बनी आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सर, BCCI को होगा इतने करोड़ का नुकसान!

साल 2018 से लेकर साल 2023 तक के लिए वीवो आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर बना था, इसके लिए कंपनी की ओर से 440 करोड़ रुपये खर्च किए थे. आईपीएल की ट्रॉफी पर भी अब टाटा का नाम ही दिखना शुरू हो जाएगा.

Updated on: 11 Jan 2022, 11:02 PM

नई दिल्ली :

IPL 2022 Update : आईपीएल 2022 के आयोजन को लेकर तैयारी जारी है. बीसीसीआई ने कई सारे ऐलान कर दिए हैं. इस बीच चाइनीज मोबाइल कंपनी वीवो से आईपीएल का नाता टूट गया है. अब वीवो आईपीएल 2022 की टाइटल स्पॉन्सर नहीं होगी. बीसीसीआई की ओर से बताया गया है कि अब आईपीएल 2022 में टाटा आईपीएल की नई टाइटल स्पॉन्सर होगी. साल 2018 से लेकर साल 2023 तक के लिए वीवो आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर बना था, इसके लिए कंपनी की ओर से 440 करोड़ रुपये खर्च किए थे. आईपीएल की ट्रॉफी पर भी अब टाटा का नाम ही दिखना शुरू हो जाएगा. इससे पहले साल 2020 में जब पूरे भारत में चीनी सामानों के बहिष्कार ने जोर पकड़ा तो एक साल के लिए ये डील टूट गई थी, तब ड्रीम 11 इसकी मुख्य प्रायोजक बनी थी, लेकिन अब आने वाले कुछ और साल के लिए वीवो से रिश्ता टूट गया है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : BCCI की पूरी प्लानिंग, जानिए कहां खेला जाएगा इस बार का आईपीएल 

इस बीच मीडिया रिपोर्ट की माने तो वीवो के आईपीएल से अलग होने से बीसीसीआई को कुछ करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है, क्योंकि वीवो टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए जितने पैसे दे रही थी, उतने पैसे शायद टाटा से नहीं मिलेंगे. मीडिया रिपोर्ट की माने तो वीवो की ओर से एक सीजन के लिए बीसीसीआई को 440 करोड़ रुपये दिए जाते थे. अब टाटा की ओर से एक साल के लिए 335 करोड़ रुपये मिलेंगे. यानी एक साल में 105 करोड़ रुपये का नुकसान बीसीसीआई को होगा. बताया जा रहा है कि टाटा और बीसीसीआई की डील दो साल के लिए हुई है, यानी दो साल में बीसीसीआई को टाइटल स्पॉन्सर से 210 करोड़ रुपये का नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेला ये घातक खिलाड़ी आईपीएल से बाहर

इसके साथ ही बीसीसीआई की ओर से दो नई टीमों यानी लखनऊ और अहमदाबाद को लैटर ऑफ इंटेंट दे दिया गया है और अब इन टीमों की कहानी भी आगे बढ़नी शुरू हो गई है. वैसे तो सारी चीजें ठीक से चल ही रही थीं, लेकिन पिछले करीब दस दिन से कोरोना की तीसरी लहर ने बहुत सारी चीजें ध्वस्त करके रख दी हैं. इसलिए बीसीसीआई को नए सिरे से प्लानिंग तय करनी पड़ रही है. आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने न केवल वीवो और आईपीएल के अलग होने की जानकारी दी, बल्कि ये भी बताया कि अब आईपीएल का नया टाइटल स्पॉन्सर टाटा कंपनी होगी. अब फरवरी के दूसरे सप्ताह में आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्शन होता हुआ नजर आएगा. इसके बाद पता चल जाएगा कि कौन से खिलाड़ी किस टीम से खेलेंगे. वहीं माना जा रहा है कि अप्रैल में आईपीएल का आयोजन शुरू हो जाएगा. हालांकि अभी ये देखना होगा कि आयोजन के लिए बीसीसीआई क्या प्लानिंग तैयार करती है.