logo-image

IPL 2022 : ... तो 29 मई नहीं 30 मई को होगा आईपीएल का फाइनल मैच !

आईपीएल-2022 (IPL-2022) का विजेता कौन होगा, इसका इंतजार धीरे-धीरे खत्म हो रहा है. फाइनल मैच का दिन नजदीक आ रहा है. अभी तक बीसीसीआई (BCCI) ने बताया था कि 29 मई को आईपीएल फाइनल होगा लेकिन अब एक नई बात भी सामने आई है.

Updated on: 23 May 2022, 08:54 PM

दिल्ली:

IPL 2022 : आईपीएल-2022 के लीग मैच के बाद प्लेऑफ (Playoff) की शुरुआत हो रही है. 29 मई (29 may) को फाइनल मैच होना है. सभी आईपीएल प्रेमियों को इस बार के आईपीएल विजेता का इंतजार है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा लेकिन मजेदार बात ये है कि यह फाइनल मैच 30 मई को भी हो सकता है. दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई ने यह सूचना दी है.  प्लेऑफ के लिए कुछ नियम तय किए गए हैं, जिसके बारे में बीसीसीआई ने बताया है. आईपीएल का फाइनल मैच इस टूर्नामेंट का सबसे महत्वपूर्ण मैच होता है. इसमें तमाम एहतियात बरते जाते हैं. बीसीसीआई इसमें कहीं कोई कमी नहीं होने देना चाहता. 

इसे भी पढ़ें: IPL 2022: प्लेऑफ में नहीं पहुंची सनराइजर्स हैदराबाद, फिर भी उमरान मलिक को मिला इतना बड़ा इनाम 

दरअसल, रोमांच का सफर रोमांच मंगलवार (24 मई) को प्लेऑफ से ही बढ़ने वाला है. प्लेऑफ में पहला मुकाबला गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स की बीच कोलकाता  के ईडन गार्डन पर होगा. इसके बाद एलिमिनेटर मुकाबला 25 मई को रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु और लखनऊ सुपर जॉइंट्स के बीच कोलकाता में ही होगा. इसके बाद क्वालीफायर-2 27 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. इन तीनों मैचों में अगर बारिश या किसी कारण मैच में बाधा पड़ती है तो सीधे सुपर ओवर के आधार पर निर्णय लिया जाएगा. सुपर ओवर भी नहीं हुआ तो रनरेट के आधार पर टीम के आगे बढ़ाया जाएगा. लेकिन 29 मई को फाइनल मैच में ऐसा नहीं होगा. 

प्लेऑफ की तरह फाइनल में फैसला नहीं किया जाएगा. फाइनल मैच में अगर बारिश हुई तो मैच 30 मई को होगा. आईपीएल-2022 में सिर्फ फाइनल मैच ही ऐसा है, जिसके लिए रिजर्व डे रखा गया है. अन्य किसी मैच के लिए रिजर्व डे नहीं रखा गया है. सोमवार को जिस तरह दिल्ली और आसपास बारिश हुई, वहीं कुछ दिन पहले से पश्चिम बंगाल में मौसम खराब हुआ है. तब से यह सवाल उठ रहा है कि अगर बारिश हुई तो मैच में क्या फैसला होगा. अब बीसीसीआई ने इस पर नियम साफ कर दिए हैं.