logo-image

IPL 2022 : एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की राह चले संजू सैमसन!

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने आईपीएल का पहला खिताब साल 2008 में शेन वार्न की कप्‍तानी में जीता था. इसके बाद से अब तक टीम कोई भी ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर सकी है. पिछले ही साल टीम ने स्‍टीव स्‍मिथ को हटाकर संजू सैमसन को नया कप्‍तान बनाया था.

Updated on: 13 Nov 2021, 01:46 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2022 की तैयारी टीमों ने शुरू कर दी है. टीमों ने ही नहीं, खिलाड़ियों ने भी अपने स्‍तर पर तैयारी शुरू कर दी है. इस बार आईपीएल में दो नई टीमों की भी एंट्री हो रही है. यानी टीमों की संख्‍या आठ से बढ़कर दस हो जाएगी. पहले जो आठ टीमें खेल रही थीं, वो तो खेलेंगी ही, साथ ही लखनऊ और अहमदबाद की टीमें भी इस बार आईपीएल खेलती हुई नजर आएंगी. हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि दो नई टीमों यानी लखनऊ और अहमदाबाद के नाम क्‍या होंगे. इस बार आईपीएल से पहले मेगा ऑक्‍शन होगा. बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि आठ टीमें अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. इसमें दो देशी और दो विदेशी खिलाड़ी या फिर तीन देशी और एक विदेशी खिलाड़ी शामिल है. इसके साथ ही टीमों ने उन खिलाड़ियों की लिस्‍ट बनानी शुरू कर दी है, जिन्‍हें वे रिटेन करना चाहती हैं. हालांकि खिलाड़ी रिटेन होगा या नहीं, ये फैसला खिलाड़ी के ऊपर ही निर्भर करेगा. इस बीच खबरें इस तरह की आ रही हैं कि आईपीएल का पहला खिताब अपने नाम करने वाली टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन अब अपनी टीम के साथ नहीं रहना चाहते. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : क्‍या होंगे लखनऊ और अहमदाबाद की आईपीएल टीमों के नाम 

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने आईपीएल का पहला खिताब साल 2008 में शेन वार्न की कप्‍तानी में जीता था. इसके बाद से अब तक टीम कोई भी ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर सकी है. पिछले ही साल टीम ने स्‍टीव स्‍मिथ को हटाकर संजू सैमसन को नया कप्‍तान बनाया था. लेकिन आईपीएल 2021 में टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और टीम प्‍लेऑफ्स के लिए भी क्‍वालीफाई नहीं कर पाई. अब खबरें इस तरह की आ रही हैं कि संजू सैमसन टीम से अलग हो सकते हैं. इनसाइड स्‍पोर्ट्स की रिपोर्ट के अनुसार संजू सैमसन ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को इंस्‍टाग्राम पर फॉलो करना बंद कर दिया है. साथ ही उन्‍होंने एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को फॉलो किया है. हालांकि रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि इस बारे में संजू सैमसन और राजस्‍थान रॉयल्‍स के मैनेजमेंट से बात की गई, लेकिन उनकी ओर से इस बारे में बात नहीं की गई. हां, इतना जरूर है कि टीम संजू सैमसन को अपने साथ ही रखना चाहती है और उन्‍हें रिटेन करने की भी योजना है. टीम मैनेजमेंट इस बारे में उनसे बात करेगा और उसके बाद ही आगे की रणनीति का खुलासा होगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : कब से शुरू होगा 10 टीमों का आईपीएल, कहां होंगे मैच, जानिए 

जहां तक बात चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की है तो माना यही जा रहा है कि अभी कुछ साल तक एमएस धोनी टीम के साथ रहेंगे और वे ही कप्‍तानी भी करेंगे, लेकिन इसके बाद टीम को नया कप्‍तान चुनना होगा और नया विकेटकीपर भी तलाशना होगा. माना जा रहा है कि इसी के तहत संजू सैमसन सीएसके के साथ जुड़ना चाहते हैं. हालांकि अगर संजू सैमसन सीएसके के साथ जाते हैं तो पहले उन्‍हें राजस्‍थान रॉयल्‍स से रिलीज होना होगा, उसके बाद ऑक्‍शन पूल में शामिल होना होगा. इसके बाद उनकी बोली लगेगी और जो टीम ज्‍यादा बोली लगाएगी, संजू सैमसन उनके साथ खेलेंगे. बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि टीमें अपने चार खिलाड़ियों की लिस्‍ट 30 नवंबर तक सौंप दें, ताकि दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद तीन खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ सकें और उसके बाद ऑक्‍शन में शामिल होने वाले खिलाड़ियों की लिस्‍ट तैयार की जा सके. देखना होगा कि क्‍या संजू सैमसन राजस्‍थान रॉयल्‍स के साथ रहते हैं और अगर वे अलग होते हैं तो वे किस टीम के साथ जाते हैं. इसके लिए कुछ दिन का इंतजार करना होगा.