logo-image

IPL 2022 Retention Update : आईपीएल की ये टीम किसी खिलाड़ी को नहीं करेगी रिटेन! 

वैसे तो बीसीसीआई ने आठ टीमों को ज्‍यादा से ज्‍यादा चार खिलाड़ी रिटेन करने की छूट दी है, लेकिन कुछ टीमें इससे कम भी खिलाड़ी रिटेन करने जा रही हैं.

Updated on: 27 Nov 2021, 03:59 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल की आठ टीमें इस वक्‍त अपने खिलाड़ियों की रिटेंशन लिस्‍ट तैयार करने में लगी हैं. रिटेंशन लिस्‍ट जारी करने के लिए बीसीसीआई ने 30 नवंबर की तारीख तय की है. इसमें अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं. कुछ टीमों की रिटेंशन लिस्‍ट तैयार हो चुकी है और जारी करना बाकी है. वहीं कुछ टीमें अभी तक माथापच्‍ची करने में जुटी हैं. माना जा रहा है कि उनकी भी लिस्‍ट जल्‍द ही तैयार हो जाएगी. वैसे तो बीसीसीआई ने आठ टीमों को ज्‍यादा से ज्‍यादा चार खिलाड़ी रिटेन करने की छूट दी है, लेकिन कुछ टीमें इससे कम भी खिलाड़ी रिटेन करने जा रही हैं. अभी तक ऐसी सूचना नहीं थी कि कोई टीम ऐसी भी हो सकती है, जो एक भी खिलाड़ी रिटेन न करे, लेकिन अब ऐसा होता हुआ नजर आ रहा है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Retention से पहले क्रिस गेल ने की ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी, ठोक दिया दावा

दरअसल खबरें इस तरह की आ रही हैं कि पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान केएल राहुल पंजाब किंग्‍स के साथ जुड़े रहना नहीं चाहते. मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया गया है कि राहुल की बात किसी और टीम से चल रही है, ऐसे में हो सकता है कि वे आईपीएल की किसी टीम के कप्‍तान बन जाएं. इसलिए पंजाब किंग्‍स की मुश्‍किल बढ़ती हुई नजर आ रही है. पंजाब किंग्‍स को समझ नहीं आ रहा है कि वे किस खिलाड़ी को रिटेन करें और किसे जाने दें. अब पता चला है कि पंजाब किंग्‍स अब शायद किसी भी खिलाड़ी को रिटेन न करे. इनसाइड स्‍पोर्ट्स की रिपोर्ट के अनुसार पंजाब किंग्‍स अब किसी भी खिलाड़ी को रिटेन नहीं करेगी. दरअसल बीसीसीआई ने ये भी नियम बनाया है कि जो भी खिलाड़ी टीम रिटेन करेगी, उसके लिए ये भी बताना जरूरी होगा कि पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर का रिटेंशन कौन हैं, साथ ही इन सभी के लिए अलग अलग सैलरी स्‍लेब भी बनाया गया है. पंजाब किंग्‍स का साथ अगर केएल राहुल छोड़ते हैं तो मयंक अग्रवाल कप्‍तान बनने की रेस में सबसे आगे माने जा रहे थे. लेकिन मयंक अग्रवाल को पंजाब किंग्‍स ने पिछले ऑक्‍शन में एक करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन अब नियमानुसार 14 से 15 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : इन टीमों को चाहिए कप्‍तान, जानिए कौन कौन हैं दावेदार 

इतना ही नहीं टीम अगर रवि बिश्‍नोई और अर्शदीप सिंह को रिटेन करने की प्‍लानिंग करती है तो उनके लिए भी कम से कम चार करोड़ रुपये खर्च करने की पड़ेंगे, क्‍योंकि ये दोनों ही अभी अनकैप्‍ड हैं, यानी इन दोनों ने ही टीम इंडिया के लिए अभी तक इंटरनेशनल डेब्‍यू नहीं किया है. अगर इन्‍हीं खिलाड़ियों पर टीम ज्‍यादा रकम खर्च कर देगी तो फिर जब टीम ऑक्‍शन के मैदान में जाएगी तो उसके पर्स में पैसे कम होंगे. ऐसे में फिर टीम को बड़े खिलाड़ियों को ट्रेड करने में दिक्‍कत पेश आ सकती है. अगर पंजाब किंग्‍स की टीम सभी खिलाड़ी रिलीज कर देती है तो टीम पूरे 90 करोड़ रुपये लेकर ऑक्‍शन में जा सकती है और टीम के लिए बड़े खिलाड़ियों को अपने पाले में करने का मौका होगा. हालांकि किस टीम ने किस खिलाड़ी को रिटेन किया है, इसका खुलासा 30 नवंबर को शाम को ही होगा, जब बीसीसीआई की ओर से जारी की गई समयसीमा समाप्‍त हो जाएगी.