logo-image

IPL 2022 News: लखनऊ की टीम ने पहले भी खेला है आईपीएल! जानें कैसे  

Lucknow Team के मेंटर गौतम गंभीर और कोच एंडी फ्लावर बन चुके हैं. लखनऊ बेशक पहली बार आईपीएल में हिस्सा ले रही हो लेकिन इस टीम के पास  पहले भी आईपीएल खेलने का अनुभव है. 

Updated on: 19 Dec 2021, 01:40 PM

नई दिल्ली :

IPL 2022 News: आईपीएल 2022 की तैयारी जोरों पर है. इस बार दो नयी टीम लखनऊ और अहमदाबाद को भी आईपीएल में शामिल किया गया है. सभी आईपीएल प्रेमियों की निगाहें इस बात पर रहेंगी कि इन टीमों का प्रदर्शन कैसा रहता है. आमतौर पर आईपीएल के प्रेमी यह समझ रहे हैं कि लखनऊ और अहमदाबाद की टीम पहली बार आईपीएल खेल रही हैं तो उन्हें आईपीएल खेलने का अनुभव बिल्कुल नहीं है. आपको बता दें कि लखनऊ की टीम एक अनुभवी टीम होगी. यह बात किसी को भी चौंका सकती है लेकिन यह सच है. 

इसे भी पढ़ेंः Sachin Tendulkar News: शाहरुख, अमिताभ और विराट को पछाड़कर सचिन तेंदुलकर टॉप पर

लखनऊ की टीम को आईपीएल का अनुभव कैसे है, यह समझने के लिए आपको लखनऊ की टीम के बारे में पूरी तरह समझना होगा. दरअसल, साल 2016 में आईपीएल की दो टीमों चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को दो साल के लिए बैन कर दिया गया था. तब दो नई टीम पुणे सुपर ज्वाइंट्स और गुजरात लॉयंस को आईपीएल में शामिल किया गया था. पुणे सुपर ज्वाइंट्स का मालिकाना हक आरपीएसजी ग्रुप के मालिक संजीव गोयंनका के पास था. साल 2016 में महेंद्र सिंह धोनी ने इस टीम के कप्तानी की थी. टीम के बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने के कारण धोनी को कप्तानी से हटा दिया गया था और साल 2017 में स्टीव स्मिथ को टीम का कप्तान बनाया गया था. इस तरह टीम के मालिक संजीव गोयंनका को दो साल आईपीएल में भाग लेने का अनुभव है. 

अब लखनऊ की टीम को भी इन्हीं आरपीएसजी ग्रुप के मालिक संजीव गोयंनका ने 7090 करोड़ रुपये में खरीदा है. आईपीएल इतिहास में वह सबसे महंगी टीम खरीदने वाले व्यक्ति बन गए हैं. अब लखनऊ की टीम बेशक पहली बार आईपीएल में उतरेगी लेकिन संजीव गोयंनका के पास आईपीएल का अच्छा खासा अनुभव है. इस तरह मालिक के आधार पर देखा जाए तो लखनऊ की टीम आईपीएल में नई होकर भी नई नहीं है. इसका असर टीम सलेक्शन पर भी साफ दिखाई दे रहा है. लखनऊ की टीम ने अभी से गौतम गंभीर को बतौर मेंटर और एंडी फ्लावर को बतौर कोच शामिल कर लिया है. मीडिया सूत्रों का दावा है केएल राहुल, राशिद खान और युजवेंद्र चहल जैसे खिलाड़ियों से लखनऊ की टीम का कॉंट्रैक्ट होना लगभग तय हो गया है. अब ये टीम आईपीएल में क्या कमाल दिखाती है, ये तो समय ही बताएगा.