News Nation Logo

IPL 2022 Mega Auction: टीमों के बीच विकेटकीपरों के लिए होगी मारामारी, जानें क्यों 

IPL टीमों के बीच बैट्समैन और गेंदबाजों से ज्यादा विकेट कीपरों के लिए बोली लग सकती है. कई टीमें बड़े-बड़े विकेट कीपरों पर नजर लगाए बैठी होंगी. 

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 19 Dec 2021, 08:17:16 PM
sharjah

cricket (Photo Credit: tweeter )

नई दिल्ली :  

IPL 2022 Mega Auction: आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन के लिए सभी टीमें अपनी-अपनी रणनीति बनाने में लगी हुई हैं. इस बारे में तमाम आईपीएल प्रेमी कयास लगा रहे हैं कि कौन सा बल्लेबाज किस टीम में होगा, कौन सा तेज गेंदबाज ज्यादा बोली में बिकेगा या किस स्पिनर पर टीमें निगाहें लगाए होंगी लेकिन बल्लेबाजों और गेंदबाजों से ज्यादा मुश्किल सवाल इस बार विकेट कीपरों का हो सकता है. दरअसल, इस बार आईपीएल में आठ की बजाय दस टीमें होने जा रही हैं. टीम में बल्लेबाज और गेंदबाज कितने होंगे, ऑलराउंडर कितने होंगे ये तो टीमें अपनी सहूलियत, परिस्थिति और पिच रिपोर्ट के अनुसार तय करती हैं लेकिन टीम में एक विकेट कीपर होगा यह तो निश्चित ही है. आईपीएल को देखें तो आमतौर पर टीमें पूरी स्क्वॉड में कम से कम दो विकेट कीपर रखती ही हैं. मैच में बेशक एक विकेट कीपर की जरूरत होती है लेकिन कम से कम एक विकेट रिजर्व में रहता है क्योंकि यदि बीच आईपीएल में विकेट कीपर चोटिल हो जाए या आउट ऑफ फॉर्म हो जाए तो विकल्प मौजूद रहे. 

इसे भी पढ़ेंः Lucknow and Ahemdabad Team: सिर्फ लखनऊ और अहमदाबाद की टीम के पास है ये कारनामा करने का मौका

इस हिसाब से देखें तो 10 टीमों को कुल 20 विकेट कीपरों की जरूरत होगी. सभी टीमें चाहेंगी कि अनुभवी और शानदार बल्लेबाजी करने वाला विकेट कीपर उनकी टीम में रहे, ऐसे में 20 बढ़िया विकेट कीपरों की तलाश काफी मुश्किल हो सकती है. इसमें एक समस्या और है कि विदेशी खिलाड़ियों की संख्या प्लेइंग 11 में अधिकतम चार ही हो सकती है. इस स्थिति में टीमें ज्यादा से ज्यादा भारतीय विकेटकीपरों पर दांव लगाने की कोशिश करेंगी, जिससे प्रमुख बल्लेबाज या गेंदबाज के तौर पर ज्यादा विदेशी खिलाड़ियों को मौका दिया जा सके. इस हिसाब से ये गणित और मुश्किल हो जाता है.

अब प्रमुख विकेट कीपरों की संख्या देखें तो चेन्नई में महेंद्र सिंह धोनी, दिल्ली में ऋषभ पंत, राजस्थान में संजू सैमसन और जोस बटलर विकेट कीपर की तौर पर उपलब्ध हैं. ऐसे में यह टीमें रिजर्व के तौर पर एक विकेट कीपर को रख सकती हैं. वहीं, दूसरी ओर पंजाब, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु की टीमों की कम के कम दो विकेट कीपरों की तलाश होगी. अब आईपीएल के लिए उपलब्ध प्रमुख और बड़े भारतीय विकेट कीपरों के नाम देखें तो केएल राहुल, ईशान किशन, श्रीकर भरत, दिनेश कार्तिक, ऋद्धिमान साहा, मनविंदर बिस्ला ही दिखाई देते हैं. इसमें अगर विदेशी विकेट कीपरों को जोड़ लें तो जॉनी बेरेस्टो, क्विंटन डी कॉक, निकोलस पूरन, एलेक्स कैरी, जोश फिलिप ही बड़े नाम दिखाई देते हैं. ऐसे में इन सभी नामों को जोड़ लें तो संख्या 20 नहीं पहुंचती है. इसमें भी निकोलस पूरन का प्रदर्शन पिछले आईपीएल में बहुत अच्छा नहीं रहा था. इससे स्पष्ट है कि आईपीएल मेगा ऑक्शन में विकेट कीपरों के लिए भी अच्छी खासी बोली लगेगी. 

First Published : 19 Dec 2021, 08:17:16 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IPL 2022 IPL News