logo-image

IPL 2022 : विराट कोहली RCB नहीं, दिल्‍ली की टीम से खेलते, लेकिन....

विराट कोहली ने साल 2008 में ही राहुल द्रविड़ की कप्‍तानी में आरसीबी के लिए डेब्‍यू किया था और उसके बाद वे टीम के कप्‍तान भी बने. हालांकि अब उन्‍होंने ऐलान कर दिया है कि वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की कप्‍तानी नहीं करेंगे.

Updated on: 10 Dec 2021, 08:09 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Virat Kohli Update : भारतीय टेस्‍ट टीम के कप्‍तान विराट कोहली आईपीएल इतिहास के अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जो पहले सीजन से लेकर अब तक एक ही टीम से खेलते आ रहे हैं. आईपीएल का पहला सीजन 2008 में खेला गया था, उसके बाद से अब तक विराट कोहली आरसीबी के लिए खेल रहे हैं. विराट कोहली ने साल 2008 में ही राहुल द्रविड़ की कप्‍तानी में आरसीबी के लिए डेब्‍यू किया था और उसके बाद वे टीम के कप्‍तान भी बने. हालांकि अब उन्‍होंने ऐलान कर दिया है कि वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की कप्‍तानी नहीं करेंगे. अब आरसीबी को आईपीएल 2022 के लिए नया कप्‍तान भी चुनना होगा. आरसीबी ने इस बार भी अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया है, जिसमें विराट कोहली का नाम सबसे ऊपर है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि विराट कोहली दिल्‍ली की टीम के लिए भी खेल सकते थे. तब दिल्‍ली कैपिटल्‍स नहीं, बल्‍कि दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स नाम था. लेकिन दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने ड्रॉफ्ट में विराट कोहली को चुनने का मौका खो दिया और कोहली उनके हाथ से निकल गए. लेकिन ऐसा क्‍या हुआ कि दिल्‍ली की टीम ने विराट कोहली को नहीं चुना. इसका खुलासा अब दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के सीओओ ने अब जाकर किया है.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : Google में भी IPL का जलवा, साल 2021 में ये हुआ सबसे ज्‍यादा Search

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के सीओओ रहे अमृत माथुर ने 22 यार्न पोडकास्‍ट से बात करते हुए इस बात का खुलासा किया. अमृत माथुर ने कहा कि जब आईपीएल के पहले सीजन को खेले जाने की तैयारी की जा रही थी, उससे ठीक पहले विराट कोहली की कप्‍तानी में अंडर 19 का विश्‍व कप जीता था. अंडर 19 के खिलाड़ियों को आईपीएल के लिए ड्रॉफ्ट के माध्‍यम से चुना जाना था. बाकी सभी खिलाड़ियों के लिए ऑक्‍शन हुआ था. दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के पास मौका था कि वे विराट कोहली को ड्रॉफ्ट से अपनी टीम में शामिल कर सकती थी, लेकिन ऐसा इसलिए नहीं हो पाया, क्‍योंकि आयोजकों को लगा कि अंडर 19 के खिलाड़ी अभी काफी छोटे हैं और उन्‍हें ऑक्‍शन में रखना खतरनाक हो सकता है, उनके पास अचानक से इतना पैसा आ जाएगा, इससे वे बिगड़ भी सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : एक ओवर में जड़ दिए लगातार पांच छक्‍के, मेगा ऑक्‍शन में लगेगी लॉटरी 

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के पास मौका था कि वे विराट कोहली को ड्रॉफ्ट से अपनी टीम में शामिल करते, लेकिन उन्‍होंने विराट कोहली को जाने दिया. विराट कोहली के बजाय टीम ने प्रदीप सांगवान को अपने पाले में कर लिया. अमृत माथुर ने ये भी कहा कि ये दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की ओर से लिया गया अब तक का सबसे खराब निर्णय है. माथुर ने ये भी कहा कि हमने अपनी पूरी टीम के सभी स्‍थानों को भरने की कोशिश की थी, हमें एक बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की जरूरत थी. इसलिए प्रदीप सांगवान को टीम में शामिल किया. उन्‍होंने ये भी कहा कि किसे पता था कि विराट कोहली आगे चलकर इतने बड़े स्‍टार बन जाएंगे. वे भारत के कप्‍तान बनेंगे और पूरी दुनिया पर इस तरह से छा जाएंगे. यानी विराट कोहली दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के खेलने के काफी करीब थे, लेकिन टीम ने उन्‍हें जाने दिया. इसके बाद विराट कोहली आरसीबी में चले गए और आज तक उसी टीम से खेल रहे हैं. हालांकि मजेदार बात ये भी है कि दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने अपना नाम बदलकर दिल्‍ली कैपिटल्‍स कर लिया, लेकिन टीम एक भी बार आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीत पाई. वहीं विराट कोहली की टीम आरसीबी भी अभी तक खिताब से दूर है. देखना होगा कि दिल्‍ली की टीम पहले ट्रॉफी जीतती है या फिर आरसीबी की टीम.