logo-image

IPL 2022 Mega Auction से पहले एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली CSK की लिस्‍ट तैयार! 

आईपीएल की आठ पुरानी टीमों के लिए शर्त ये है कि वे दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ियों के अलावा तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी को अपने पाले में कर सकती हैं. ये टीमों को तय करना है कि वे किस ऑप्‍शन के साथ जाती हैं.

Updated on: 18 Nov 2021, 05:04 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Mega Auction Update : आईपीएल 2022 से पहले मेगा ऑक्‍शन का मंच तैयार होने जा रहा है. माना जा रहा है कि जनवरी के पहले हफ्ते में ही किसी भी दिन मेगा ऑक्‍शन का आयोजन किया जा सकता है. इससे पहले आईपीएल की आठ पुरानी टीमें अपने ज्‍यादा से ज्‍यादा चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. सभी टीमें अपने खिलाड़ी चुन रही हैं और तय कर रही हैं कि किन चार खिलाड़ियों को अपने साथ आगे भी ले जाना है और किस खिलाड़ी को छोड़ देना है. इस बीच सबसे ज्‍यादा चर्चा जिस टीम की हो रही है, वो है एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स यानी सीएसके. सबसे पहला सवाल यही है कि क्‍या एमएस धोनी टीम के लिए रिटेन होने वाले हैं. हालांकि कोई भी इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं है कि एमएस धोनी को रिटेन नहीं किया जाएगा. पिछले दिनों इस तरह की खबरें सामने आई थीं कि एमएस धोनी ने खुद ही सीएसके मैनेजमेंट से कहा है कि उन्‍हें रिलीज कर दिया जाए, ताकि वे ऑक्‍शन पूल में चले जाएं और उसके बाद कम कीमत पर उन्‍हें खरीद लिया जाए. लेकिन ऐसा होगा, ऐसा मान पाना संभव नहीं दिखता. लेकिन अब सवाल यही है कि धोनी के अलावा और कौन से खिलाड़ी होंगे, जिन्‍हें रिटेन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : ये खिलाड़ी रिलीज हुआ तो बिना ऑक्‍शन करोड़ों में बिकेगा!

आईपीएल की आठ पुरानी टीमों के लिए शर्त ये है कि वे दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ियों के अलावा तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी को अपने पाले में कर सकती हैं. ये टीमों को तय करना है कि वे किस ऑप्‍शन के साथ जाती हैं. माना जा रहा है कि एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके की टीम तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी को रिटेन कर सकती है. जिन तीन भारतीय खिलाड़ियों को टीम रिटेन कर सकती है, उसमें पहला नाम तो एमएस धोनी का ही होने वाला है. इसके बाद दूसरा भारतीय खिलाड़ी रविंद्र जडेजा हो सकते हैं. रविंद्र जडेजा टीम के शानदार ऑलराउंडर में से एक हैं, वे अपनी टीम के लिए रन तो बना ही रहे हैं, साथ ही जरूरत पड़ने पर गेंदबाजी में भी विकेट निकाल कर दे रहे हैं. साथ ही वे दुनिया के सबसे शानदार फील्‍डर्स में से एक हैं. उन्‍हें टीम छोड़ेगी, ऐसा संभव नहीं दिखता. वहीं तीसरे भारतीय खिलाड़ी रुतुराज गायकवाड़ हो सकते हैं. रुतुराज गायकवाड़ को सीएसके ने ही तैयार किया है. आईपीएल 2020 से पहले वे कोरोना की चपेट में आ गए थे. लेकिन ठीक होकर उन्‍होंने मैदान पर उतरकर बल्‍लेबाजी की और शानदार प्रदर्शन भी किया. आईपीएल 2020 का सीजन भले सीएसके के लिए अच्‍छा न गया हो, लेकिन उस साल की उनकी सबसे बड़ी खोज रुतुराज गायकवाड ही थे. आईपीएल में अच्‍छा खेल दिखाने के बाद ही उन्‍हें टीम इंडिया में मौका मिला और उसके बाद उन्‍होंने डेब्‍यू भी किया. अपने ही तैयार खिलाड़ी को सीएसके आखिर क्‍यों छोड़ेगी. 

यह भी पढ़ें : IPL Mega Auction 2022 : सनराइजर्स हैदराबाद इस खिलाड़ी को जरूर करेगी रिटेन! जानिए कौन...

इन तीन भारतीय खिलाड़ियों के अलावा जिस विदेशी खिलाड़ी को टीम रिटेन कर सकती है, उसके लिए उनके पास दो ऑप्‍शन हैं. एक तो दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान फॉफ डुप्‍लेसिस हैं, वे भी टीम के लिए ओपनिंग कर रहे हैं. जब भी सीएसके के लिए रुतुराज गायकवाड और फॉफ डुप्‍लेसी ने कम से कम 50 रन की ओपनिंग साझेदारी की है, टीम को जीत मिली है. इसके साथ ही टीम को ओपनिंग में ही एक अनुभवी और एक नया खिलाड़ी भी मिल जाता है, जिससे टीम का संतुलन बन जाता है. इसके साथ ही दूसरे विदेशी खिलाड़ी के तौर पर जो ऑप्‍शन है, वो जोश हेजलवुड हो सकते हैं. एमएस धोनी के बारे में जो जानते हैं, वे जानते हैं कि धोनी अपनी प्‍लेइंग इलेवन में कम से कम एक विदेशी तेज गेंदबाज जरूर रखते हैं, अगर टीम के दिमाग में ये बात रहती है तो उनका चुनाव किया जा सकता है. लेकिन दिक्‍कत यही है कि एक ही विदेशी खिलाड़ी वे चुन सकते हैं, अगर उन्‍हें दो विदेशी खिलाड़ी रखने हैं तो एक भारतीय खिलाड़ी कम करना पड़ सकता है. आपको बता दें कि इस महीने यानी 30 नवंबर तक सभी आठ टीमों को बीसीसीआई को बताना है कि उन्‍होंने कौन से चार खिलाड़ी चुने हैं. अब इसमें ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. हो सकता है कि जल्‍द ही वो नाम सामने आ जाएं.