logo-image

IPL 2022 Mega Auction: इन खिलाड़ियों को MI, KKR और DC चाहकर भी नहीं वापस ले पाएंगी टीम में! ये है खास वजह

आईपीएल मेगा  ऑक्शन में जहां कई खिलाड़ियों को वापस लेने के लिए टीमें जद्दोजहद करेंगी वहीं, उन्हें वापस पाना मुश्किल भी बहुत होगा. 

Updated on: 11 Dec 2021, 07:55 PM

नई दिल्ली :

IPL 2022 Mega Auction: आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन का आईपीएल प्रेमियों को बेसब्री से इंतजार है. सभी टीमें अपने-अपने रिटेंशन कर चुकी हैं. कई टीमें ऐसी भी हैं, जो अपने चार रिटेंशन करके भी संतुष्ट नहीं थीं और यह दावा किया जा रहा था कि अपने रिलीज किए खिलाड़ियों को मेगा ऑक्शन में वापस अपनी टीम में लाने की कोशिश करेंगी. अब अगर पूरी स्थिति पर नजर डाली जाए तो साफ दिखता है कि कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें आईपीएल टीमें अपनी स्क्वॉड में वापस तो लाना चाहती हैं लेकिन इन्हें वापस लाना बेहद मुश्किल होगा. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022: धोनी, जडेजा नहीं, ये है CSK का 'बेस्ट प्लेअर', जड़ दिए लगातार तीन शतक  

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसे कौन से खिलाड़ी हैं और उन्हें वापस लाना क्यों मुश्किल होगा तो चलिए, पहले ये देखते हैं कि कौन से खिलाड़ी हैं, जिन्हें आईपीएल टीमें किसी भी तरह अपनी स्क्वॉड में वापस लाना चाहती होंगी. 

1. ईशान किशनः ईशान किशन मुंबई इंडियंस के शानदार ओपनर बल्लेबाज रहे हैं. वह शानदार विकेट कीपर भी हैं. मुंबई इंडियंस उन्हें रिटेन करना चाहती थी लेकिन लिस्ट में कप्तान रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, किरोन पोलार्ड और सूर्य कुमार यादव के भी नाम थे. दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि ईशान किशन और सूर्य कुमार यादव के नाम पर अंत समय तक जद्दोजहद हुई है. टीम दोनों को लेना चाहती थी पर चार से ज्यादा खिलाड़ी रिटेन करना संभव नहीं था. ऐसे में ईशान किशन का नाम छोड़ना पड़ा पर अब किसी भी तरह टीम उन्हें वापस पाना चाहती है. 

2. शिखर धवनः शिखर धवन दिल्ली कैपिटल्स के शानदार ओपनिंग बल्लेबाज थे. धवन के पास अच्छा खासा अनुभव था. दिल्ली कैपिटल्स ने चार खिलाड़ियों में कप्तान ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, पृथ्वी शॉ और एनरिक नॉर्किया को रिटेन किया. रिटेंशन लिस्ट जारी होने के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने कहा भी था कि कई खिलाड़ी मजबूरी में रिलीज करने पड़ रहे हैं. अब माना जा रहा है कि शिखर को टीम फिर वापस लाना चाहेगी. 

3. राहुल त्रिपाठी और शुभमन गिलः राहुल त्रिपाठी केकेआर के बेहरतरीन बल्लेबाज हैं. हाल ही में उन्हें विजय हजारे ट्रॉफी में केरल के खिलाफ शानदार 99 रन बनाए. उन्होंने पारी को तब संभाला जब टीम शुरुआती दो विकेट बेहद कम स्कोर पर खो चुकी थी. राहुल त्रिपाठी ने केकेआर के लिए भी आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी की थी. शुभमन गिल ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया. बतौर ओपनर आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी की थी. केकेआर की रिटेंशन लिस्ट की बात करें तो उसमे आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, वरुण चक्रवर्ती और वेंकटेश अय्यर को रिटेन किया है. माना जा रहा है कि टीम अब राहुल त्रिपाठी और शुभमन गिल को दोबारा अपनी टीम में लाने की कोशिश करेगी. 

क्यों टीम में वापसी करना है मुश्किलः इन खिलाड़ियों को वापस पाने में सबसे बड़ी मुश्किल ये है कि ऑक्शन से पहले ही लखनऊ और अहमदाबाद की टीम तीन-तीन खिलाड़ियों को खरीदेगी. लखनऊ और अहमदाबाद की टीमों की भी नजर इन खिलाड़ियों पर होगी. ऐसे में संभावना है कि कई खिलाड़ी पहले ही लखनऊ या अहमदाबाद में शामिल हो जाएं. दूसरी बात ये है कि अगर इन दोनों टीमों में ये खिलाड़ी नहीं पहुंचे और ऑक्शन में उतरे तो भी इन खिलाड़ियों पर ऊंची बोली लग सकती है. ऑक्शन के लिए सभी टीमों के पर्स में 90 करोड़ रुपये हैं लेकिन मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और केकेआर अपने चार-चार रिटेंशन कर चुकी हैं, ऐसे में इन टीमों के पास 48 करोड़ रुपये ही बचे हैं जबकि पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमों ने कम दो या तीन खिलाड़ी ही रिटेन किए हैं, जिस कारण इन टीमों के पर्स में अधिक पैसा बचा है. इस स्थिति में ये टीमें ज्यादा बोली लगाकर इन खिलाड़ियों को अपने पाले में आसानी से कर सकती हैं. अब अंत में ये खिलाड़ी किस टीम में पहुंचते हैं, ये तो मेगा ऑक्शन के बाद ही पता चलेगा.