logo-image

IPL 2022 Mega Auction: आईपीएल टीमें मेगा ऑक्शन से पहले मुश्किल में फंसीं 

आईपीएल 2022 (IPL 2022) ऑक्शन से पहले सभी टीमों के सामने एक दुविधा खड़ी हो गई है. अब टीमों के प्रमुख टारगेट प्लेयर्स में हेरफेर भी  हो सकता है. 

Updated on: 17 Jan 2022, 07:49 AM

नई दिल्ली :

IPL 2022 Mega Auction: आईपीएल 2022 ऑक्शन (IPL 2022 Auction) 11-13 फरवरी के बीच बेंगलोर में होना है. इसके लिए सभी टीमें काफी समय से अपनी रणनीति बना रही थीं लेकिन अब टीमों के सामने एक समस्या आ गई है. समस्या की वजह है आईपीएल वेन्यू स्पष्ट नहीं होना. पहले बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने यह दावा किया था कि आईपीएल 2022 का आयोजन भारत में ही होगा लेकिन इसके बाद कोरोना के केस तेजी से बढ़ें. आईपीएल के पिछले अनुभव को देखते हुए फिर से आईपीएल भारत के बाहर कराने की बात होने लगी.

इसे भी पढ़ेंः लक्ष्य सेन का कमाल, पहली बार में इंडिया ओपन खिताब जीता

दरअसल, कोरोना के कारण आईपीएल 2021 का आयोजन बीच में ही रोकना पड़ा था. आईपीएल 2021 का आधा आयोजन भारत में और आधा दुबई में कराना पड़ा था. अब बीसीसीआई कोई रिस्क नहीं लेना चाहती. इसी बीच कोरोना के बढ़ते केस के कारण कई नये वेन्यू की बात सामने आ रही है. इस लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, दुबई जैसे स्थान हैं. कई क्रिकेट एक्सपर्ट के अनुसार अब टीमों के सामने सवाल है कि मेगा ऑक्शन में प्रमुख टारगेट प्लेअर किस आधार पर चुने जाएं क्योंकि दक्षिण अफ्रीका की पिचों का मिजाज अलग है, भारत की पिचों का अलग औ दुबई की पिचों का 
अलग. श्रीलंका कि पिचें और माहौल कुछ-कुछ भारत जैसा माना जाता है. 

सभी आईपीएल टीमें पिच और वातावरण के हिसाब से खिलाड़ी तय करती हैं. कुछ खिलाड़ी तो ऐसे हैं, जिनका घरेलू पिचों पर प्रदर्शन शानदार रहता है, जबकि बाहर की पिचों पर प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहता. इसके अलावा अगर दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल हुआ तो वहां के खिलाड़ियों के घरेलू स्थान का लाभ मिलेगा, जबकि श्रीलंका में हुआ तो श्रीलंका के खिलाड़ी थोड़े फायदे में  रहेंगे. ऐसे में जिस स्थान पर आईपीएल होगा, वहां के खिलाड़ी मेगा ऑक्शन में टारगेट प्लेयर हो जाएंगे. हालांकि खबर ये आ रही है कि मेगा ऑक्शन से पहले आईपीएल जीसी की मीटिंग होगी, जिसमें वेन्यू के बारे में भी स्पष्ट राय बन सकती है लेकिन यह मीटिंग मेगा ऑक्शन से एक-दो दिन पहले ही होनी है. टीमों को रणनीति अभी से बनानी होगी, ऐसे में आईपीएल टीमों के सामने एक बड़ा सवाल खड़ा हो गया है. अब आईपीएल टीमें इसका समाधान कैसे करती हैं, यह देखने वाली बात होगी.