logo-image

IPL 2022 : आईपीएल में एबी डिविलियर्स का ये कीर्तिमान शायद ही कोई तोड़ पाए

एबी डिविलियर्स पहले आईपीएल में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के लिए खेलते थे, लेकिन दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने उन्‍हें रिलीज कर दिया और उसके बाद वे आरसीबी यानी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ हो लिए.

Updated on: 21 Nov 2021, 04:14 PM

नई दिल्‍ली :

AB de Villiers records in IPL : आईपीएल 2022 की तैयारियां जारी हैं. बीसीसीआई की ओर से अब ये ऐलान भी कर दिया गया है कि आईपीएल 2022 का आयोजन भारत में ही होगा. इस ऐलान के साथ ही दर्शकों में बेहद खुशी है. वैसे तो आईपीएल 2021 का पहला फेज भी भारत में ही खेला गया था, लेकिन उसमें दर्शकों की एंट्री नहीं हुई थी. साथ ही बाद में जब कोरोना वायरस का संक्रमण फैला तो इसे सस्‍पेंड कर दिया गया था और उसके बाद बीसीसीआई ने बचे हुए मैचों का आयोजन यूएई में कराया. अब भारत में कोरोना के केस कम हो रहे हैं और भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच जो सीरीज खेली जा रही है, वो 100 फीसदी दर्शकों के साथ हो रही है. ऐसे में माना जा चाहिए कि इस बार स्‍टेडियम में दर्शकों के बीच आईपीएल का आयोजन होगा. करीब दो साल बाद दर्शक देश और दुनिया के खिलाड़ियों को अपने सामने खेलते हुए देख पाएंगे. हालांकि इस बीच आईपीएल टीम आरसीबी को बड़ा झटका उस वक्‍त लगा, जब उनके स्‍टार खिलाड़ी और पूरी दुनिया में मिस्‍टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया. लेकिन आपको शायद जानकार हैरानी होगी कि एबी डिविलियर्स ने आईपीएल में एक ऐसा कीर्तिमान रचा है, जो शायद की आने वाले वक्‍त में कोई तोड़ पाए.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : CSK से खेलने को लेकर एमएस धोनी ने कह दी बड़ी बात 

दरअसल एबी डिविलियर्स पहले आईपीएल में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के लिए खेलते थे, लेकिन दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने उन्‍हें रिलीज कर दिया और उसके बाद वे आरसीबी यानी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ हो लिए. उसके बाद से वे लगातार इसी टीम के लिए खेल रहे हैं. एबी डिविलियर्स और टीम के कप्‍तान रहे विराट कोहली के बीच जबरदस्‍त दोस्‍ती है. इन दोनों ने मिलकर आरसीबी को कई मैच जिताए, हालांकि ये दोनों कभी भी आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर पाए. लेकिन एबीडी ने आईपीएल में अपनी टीम आरसीबी के लिए एक शानदार रिकॉर्ड जरूर बनाया है. एबीडी ने आरसीबी के लिए अभी तक 23 बार मेन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया है. यानी वे मैच के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी घोषित किए गए हैं. इतनी बार कोई भी खिलाड़ी मैन ऑफ द मैच नहीं बना है. एबी डिविलियर्स के बाद नंबर क्रिस गेल का आता है, जिन्‍होंने आरसीबी के लिए ही 17 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता है. अब क्रिस गेल आरसीबी से अलग होकर पंजाब किंग्‍स के लिए खेल रहे हैं. ऐसे में वे एबीडी का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएंगे. इसके बाद नंबर आता है कि सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी का. महेंद्र सिंह धोनी ने सीएसके के लिए 15 बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड अपने नाम किया है. एमएस धोनी अभी खेल रहे हैं और सीएसके के लिए ही खेल रहे हैं. और हो सकता है कि अभी कुछ और साल खेलें. लेकिन एबीडी के इस रिकॉर्ड तो तोड़ने के लिए अभी उन्‍हें काफी वक्‍त लगेगा. उन्‍हें कम से कम नौ मैचों में और सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी बनना होगा. ये काम नामुमकिन तो नहीं है, लेकिन मुश्‍किल जरूर है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction: ये खिलाड़ी हो सकता है आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी 

इस मामले में चौथे नंबर पर हैं, मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा. हिटमैन रोहित शर्मा भी एमआई के लिए 15 बार मैन ऑफ द मैच बन चुके हैं. रोहित शर्मा अभी मुंबई इंडियंस के लिए ही खेल रहे हैं और उम्‍मीद है कि वे आगे भी इसी टीम के लिए खेलते रहेंगे. ऐसे में वे इस कीर्तिमान तक पहुंच सकते हैं. लेकिन उनके लिए भी इतना आसान नहीं होने वाला. हालांकि इतना जरूर है कि वे टीम के लिए ओपनिंग करते हैं तो वे वहां तक पहुंच सकते हैं. पांचवें नंबर पर हैं मुंबई इंडियंस के कीरोन पोलार्ड. वे अभी भी मुंबई इंडियंस के ही खिलाड़ी हैं. उम्‍मीद है कि वे अभी इसी टीम के लिए खेलते रहेंगे, लेकिन वे आने वाले कितने साल और खेलेंगे ये कह पाना मुश्‍किल है. कीरोना पोलार्ड मीडिल आर्डर में खेलने के लिए आते हैं, इसलिए वे ज्‍यादा मैचों में मैन ऑफ द मैच बनें, इसकी संभावना काफी कम रहती है. कीरोन पोलार्ड अभी तक 14 बार मैन आफ द मैच बन चुके हैं. एबी डिविलियर्स के रिकॉर्ड तो तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होने वाला. लेकिन देखना ये दिलचस्‍प होगा कि कौन सा खिलाड़ी उनके करीब तक जा पाता है. लेकिन इसके लिए हमें आने वाले कुछ आईपीएल का इंतजार करना पड़ेगा. देखते हैं आगे क्‍या होता है.