logo-image

IPL 2022 Mega Auction: ये खिलाड़ी हो सकता है आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी 

आईपीएल की आठ टीमों को अपने चार खिलाड़ियों की लिस्‍ट बीसीसीआई को सौंपनी जिन्‍हें टीमें रिटेन करने जा रही हैं. इसकी आखिरी तारीख बीसीसीआई ने 30 नवंबर तय की है.

Updated on: 20 Nov 2021, 08:04 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Mega Auction Updates : आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्‍शन अगले साल जनवरी में हो सकता है. हालांकि अभी तक बीसीसीआई ने मेगा ऑक्‍शन की तारीख का ऐलान नहीं किया है. इससे पहले आईपीएल की आठ टीमों को अपने चार खिलाड़ियों की लिस्‍ट बीसीसीआई को सौंपनी जिन्‍हें टीमें रिटेन करने जा रही हैं. इसकी आखिरी तारीख बीसीसीआई ने 30 नवंबर तय की है. इस बीच ऐसी भी खबरें सामने आ रही हैं कि मेगा ऑक्‍शन होने के कारण कुछ टीमें अपने बड़े खिलाड़ियों को भी रिलीज कर सकती हैं. इतना ही नहीं कुछ टीमें अपने कप्‍तान भी बदल सकती हैं. ऐसी ही एक टीम है पंजाब किंग्‍स, जिसे पहले किंग्‍स इलेवन पंजाब के नाम से जाना जाता था. पंजाब किंग्‍स की टीम उन टीमों में शामिल है, जो पहले आईपीएल से खेल रही है, लेकिन अभी तक एक भी बार आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है. इस वक्‍त टीम के कप्‍तान केएल राहुल हैं. लेकिन अब खबरें हैं कि दो साल कप्‍तान होने के बाद भी लोकेश राहुल अपनी टीम को प्‍लेऑफ्स तक में नहीं ले जा पाए हैं, इसलिए माना जा रहा है कि उन्‍हें रिलीज कर दिया जाएगा. ऐसे में कई टीमों की नजर उन पर हो सकती है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : एबी डिविलियर्स के संन्‍यास से RCB के इस खिलाड़ी को होगा सबसे ज्‍यादा फायदा

आईपीएल 2022 के ऑक्‍शन से पहले अगर केएल राहुल को रिलीज किया जाता है तो वे ऑक्‍शन में जाएंगे ही जाएंगे. हां, ये बात और है कि अगर रिलीज किए जाने और मेगा ऑक्‍शन से पहले लखनऊ या फिर अहमदाबाद में से कोई उन्‍हें अपने साथ न कर ले. लेकिन इतना तो पक्‍का है कि अगर केएल राहुल रिलीज किए गए तो उनकी ऊंची बोली लग सकती है. पिछले दो साल में भले उनकी टीम ने अच्‍छा प्रदर्शन न किया हो, लेकिन जिस तरह की बल्‍लेबाजी केएल राहुल कर रहे हैं, वो किसी भी टीम की जरूरत होंगे. कप्‍तान के लिए भले उन पर शक किया जाए, लेकिन बल्‍लेबाज के तौर पर उनका आज भी कोई सानी नहीं है. पंजाब किंग्‍स ने साल 2020 और 2021 में जितने भी मैच जीते हैं, उसमें उनका बहुत बड़ा योगदान है. बाकी बल्‍लेबाज अपना काम नहीं कर पा रहे हैं तो इसमें राहुल क्‍या करें. बड़ी बात ये भी है कि टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्‍लेबाज और अब क्रिकेट कमेंट्री कर रहे आकाश चोपड़ा ने तो यहां तक कह दिया है कि अगर केएल राहुल ऑक्‍शन में जाते हैं तो वे आसानी से सबसे महंगे खिलाड़ी बन सकते हैं. आकाश चोपड़ा को तो ये लगता है कि राहुल को 20 करोड़ से भी ज्‍यादा की रकम मिल सकती है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : आईपीएल इतिहास की सबसे महंगी टीम, कीमत जानकर होश उड़ जाएंगे

केएल राहुल इससे पहले विराट कोहली की कप्‍तानी में आरसीबी के लिए भी खेल चुके हैं. इसके बाद उन्‍हें रिलीज कर दिया गया था, इसके बाद जब साल 2018 का मेगा ऑक्‍शन हुआ तो पंजाब किंग्‍स ने उन्‍हें मोटी रकम देकर अपने साथ जोड़ लिया था. पंजाब किंग्‍स ने राहुल को 11 करोड़ रुपये दिए थे. इस साल जो दो फेज में आईपीएल खेला गया, उसमें राहुल ने कमाल का प्रदर्शन किया है. उन्‍होंने केवल एक मैच मिस किया था और 13 मैचों में 626 रन बना दिए थे. इतना ही नहीं साल 2020 के आईपीएल में तो उन्‍होंने ऑरेंज कैप भी अपने नाम की थी. अब देखना होगा कि राहुल को रिलीज किया जाता है या फिर रिटेन. अगर रिलीज होते हैं तो क्‍या अहमदाबाद और लखनऊ की टीमें उन्‍हें लेना चाहेंगी या नहीं. अगर वे ऑक्‍शन में गए तो कितने रुपये में बिकेंगे. वहीं देखना ये भी होगा कि वे केवल खिलाड़ी के तौर पर खेलेंगे या फिर किसी टीम के कप्‍तान हो सकते हैं. यहां ये भी ध्‍यान रखिएगा वे टी20 में टीम इंडिया के उप कप्‍तान भी बन गए हैं, इस तरह से उनकी ब्रॉड वेल्‍यु भी बढ़ गई है. आने वाले कुछ ही दिनों में तस्‍वीर काफी कुछ साफ हो सकती है.