logo-image

IPL 2022 latest News: सबसे बड़ी बोली नहीं सबसे छोटी बोली दिलाएगी खिताब, आरसीबी, सीएसके सहित कई टीमें बना रहीं रणनीति 

आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) में जहां केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और डेविड वार्नर की ऊंची कीमतों की चर्चा है, वहीं बड़ी बात ये है कि छोटी बोली ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकती है. 

Updated on: 07 Feb 2022, 04:26 PM

नई दिल्ली :

IPL 2022 latest News: आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन के लिए सभी टीमों की तैयारी जोरों-शोरों से चल रही है. तमाम क्रिकेट एक्सपर्ट इस बात का अनुमान लगा रहे हैं कि सबसे ज्यादा बोली किस खिलाड़ी पर लगेगी और आईपीएल टीमें किस-किस बड़े खिलाड़ी को टारगेट करेंगी. टीमों के पर्स में कितना पैसा बचा है, इसे लेकर भी काफी चर्चा हो रही है. लेकिन बड़ी बोली के साथ तमाम टीमें छोटी बोली के लिए भी रणनीति बना रही हैं. चेन्नई सुपर किंग्स, आरसीबी, केकेआर और मुंबई इंडियंस जैसी टीमें छोटी बोली का महत्व पिछले आईपीएल यानी आईपीएल 2021 में देख चुकी हैं. पिछले आईपीएल में तमाम ऐसे खिलाड़ी थे, जिनके ऊपर काफी कम कीमत में खरीदा गया लेकिन उन्होंने तमाम मैचों में समीकरण बदल डाले. इसका सबसे अच्छा उदाहरण हैं, सीएसके यानी चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी ऋतुराज गायकवाड़. ऋतुराज गायकवाड़ को सीएसके ने 20 लाख रुपये में खरीदा था. कमाल की बात उनका बेस प्राइस 20 लाख था और इतनी ही कीमत पर चेन्नई को ये खिलाड़ी मिल गया था. यानी और किसी टीम ने बोली भी नहीं लगाई लेकिन आईपीएल 2021 में ऋतुराज गायकवाड़ ने सबसे ज्यादा रन बनाए और इस बार चेन्नई ने ऋतुराज को रिटेन कर लिया है. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022 Mega Auction: मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपरकिंग्स, आरसीबी सहित सभी टीमों की टारगेट लिस्ट में आ गया ये खिलाड़ी, लगेगी ऊंची बोली 

इसी तरह आरसीबी ने देवदत्त पडिक्कल को साल 2019 में 20 लाख रुपये में खरीदा था. आईपीएल 2021 में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया. एक मैच में तो बेहतरीन शतक भी जड़ा. इसी तरह हर्षल पटेल को भी आरसीबी ने 20 लाख रुपये में खरीदा था और उन्होंने इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए. यहां तक की आईपीएल 2021 में 32 विकेट लिए जो आईपीएल के इतिहास में एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है. इससे पहले साल 2012 के आईपीएल में ड्वेन ब्रावो ने 32 विकेट लिए थे और अब हर्षल पटेल ने लिए हैं. इस तरह आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी महज 20 लाख रुपये में मिले थे. इसके अलावा पंजाब किंग्स की टीम से शानदार गेंदबाजी करने वाले अर्शदीप सिंह को पंजाब ने 20 लाख रुपये में खरीदा था. इन आंकड़ों को देखने के बाद पंजाब किंग्स, आरसीबी, केकेआर, मुंबई इंडियंस सहित सभी टीमें इस खोजबीन में जरूर लगी होंगी कि कौन से खिलाड़ी हैं, जो अभी लाइम लाइट में नहीं हैं लेकिन बाजी पलटने की क्षमता रखते हैं. ऐसे खिलाड़ियों को कम कीमत में लेने की कोशिश टीमें कर सकती हैं, जिससे पर्स वैल्यू भी परेशान न करे और टीम भी मजबूत बने. अब ऐसा कोई डार्क हॉर्स किसी टीम के हाथ लगेगा या नहीं, ये तो समय बताएगा.