logo-image

Media Rights IPL 2022 : अब आईपीएल दिखेगा यूट्यूब पर!

Media Rights in IPL 2022 : इस बार बीसीसीआई ने मीडिया राइट्स को दो ग्रुप में डिवाइड किया है जिसमें एक ब्रॉडकास्ट है.

Updated on: 07 Apr 2022, 11:52 AM

नई दिल्ली :

Media Rights in IPL 2022 : आईपीएल एक ऐसी लीग है जहां पैसों की बरसात होती है पैसों के साथ-साथ शोहरत भी खिलाड़ियों को यहां मिलती है. इसलिए देशी हो या फिर विदेशी हर कोई खिलाड़ी इस लीग में खेलना चाहता है. कई बार तो देखा गया है कि कुछ प्लेयर्स ने इंटरनेशनल मैच खेलने से मना कर दिया और आईपीएल खेलने के लिए तैयार हो गए. इस लीग की यही खासियत है और अब एक खबर सामने आ रही है कि बीसीसीआई 2023 से 2027 यानी 5 साल के लिए आईपीएल के मीडिया राइट्स की बोली लगाने जा रहा है. औऱ इस बार बीसीसीआई ने मीडिया राइट्स को दो ग्रुप में डिवाइड किया है जिसमें एक ब्रॉडकास्ट है और दूसरा डिजिटल है. ऐसे में हो सकता है कि अगली बार से आर आईपीएल हमें यूट्यूब पर देखने को मिले.

यह भी पढ़ें - IPL 2022 : पोलार्ड ने खोल दिए धागे, गेल भी हो गए पीछे!

दरअसल हुआ यह है डिजिटल राइट्स के लिए यूट्यूब ने भी अप्लाई किया है और वह अगर इसमें सफल हो जाता है तो इसमें कोई दो राय नहीं है कि आईपीएल 2023 का प्रसारण आपको यूट्यूब पर भी देखने को मिलेगा. अब सवाल यह है कि क्या यह फ्री होगा या फिर इसके लिए भी पैसे खर्च करने होंगे. जहां तक अभी की बात करें तो स्टार इंडिया के पास आईपीएल के राइट हैं. और ये इसी साल खत्म हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें - Pat Cummins in IPL 2022 : कमिंस ने बुमराह को किया गुमराह, ठोक डाले इतने रन!

बीसीसीआई अपने मीडिया राइट्स के जरिए करीब 45000 करोड रुपए जुटाने की कोशिश कर रहा है. स्टार के साथ-साथ सोनी, रिलायंस, अमेजॉन, हॉटस्टार लाइन में लगे हुए हैं और जब से यूट्यूब की एंट्री हुई है तो यही माना जा रहा है कि प्राइस वॉर यहां हो सकती है और जितनी प्राइस वॉर होगी उतना ही बोर्ड यानी बीसीसीआई को फायदा होगा. इसमें कोई दो राय नहीं है कि आईपीएल इस समय विश्व की सभी टी20 लीग में नंबर एक पर है और ऐसा प्राइस वॉर होना यहां लाजमी भी है.