logo-image

IPL 2022: महाराष्ट्र में आईपीएल के लीग मैच और यहां पर होंगे प्लेऑफ-फाइनल 

आईपीएल 2022 (IPL 2022) का आयोजन कहां होगा इसके लिए तमाम कशमकश जारी है. बीसीसीआई (BCCI) पहले पूरा आईपीएल महाराष्ट्र में कराने पर विचार कर रहा था लेकिन अब इस प्लानिंग में बदलाव हो रहा है.

Updated on: 30 Jan 2022, 04:04 PM

नई दिल्ली :

IPL 2022 Auction: आईपीएल 2022 का सभी क्रिकेट प्रेमियों को इंतजार है. हालांकि कोरोना महामारी के देखते हुए यह बड़ा सवाल बना हुआ है कि आईपीएल का आयोजन कहां किया जाएगा. पहले बीसीसीआई ने कहा था कि भारत में ही आईपीएल होगा. फिर सिर्फ महाराष्ट्र में पूरा आयोजन कराने की प्लानिंग सामने आई. दोबारा दुबई में होने की भी खबर सामने आई. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका में आयोजन कराने पर भी विचार हुआ. हालांकि अंत में बीसीसीआई के सूत्रों ने दावा किया कि मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम, डिवाई पाटिल स्टेडियम और पुणे के पास स्थित गुंजे में महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में पूरा आईपीएल आयोजित किया जाएगा. अब टीओआई की रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इन तीन मैदानों पर सिर्फ लीग मैच होंगे. बीसीसीआई एक नई प्लानिंग कर रहा है. इसके तहत मुंबई में लीग मैच होंगे, जबकि प्लेऑफ और फाइनल मैच एक दूसरे स्थान पर होंगे. ये कहां होंगे ये आपको बताएंगे लेकिन पहले ये समझ लें कि आखिर बार-बार प्लानिंग चेंज क्यों हो रही है. 

इसे भी पढ़ेंः जिसने विराट कोहली को बल्ला पकड़ना सिखाया, उसने कहा- रोहित को कप्तान बनाओ 

दरअसल, इतनी प्लानिंग पिछले अनुभव को देखते हुए हो रही है. आईपीएल 2021 का आयोजन भारत में ही शुरू हआ था. कोरोना के कारण इसे बीच में ही रोकना पड़ा. ऐसे में शंकाएं सामने आने लगीं कि आईपीएल हो पाएगा भी या नहीं. हालांकि कुछ महीनों के बाद आईपीएल के बचे हुए मैच दुबई में कराए गए. यानी आधा आईपीएल भारत में हुआ और आधा आईपीएल दुबई में. इसके बाद सवाल उठने लगे थे कि आईपीएल 2022 का आयोजन कहां होगा. कुछ हफ्तों पहले बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने मीडिया के सामने आकर कहा था कि आईपीएल 2022 का आयोजन भारत में ही होगा. इसके लिए बीसीसीआई योजना भी बनाने लगी लेकिन कोरोना के केस अब फिर तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में मीडिया सूत्रों ने दावा किया था कि पूरा आईपीएल सिर्फ महाराष्ट्र में ही आयोजित किया जा सकता है. इसी बीच मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि बीसीसीआई श्रीलंका या दक्षिण अफ्रीका में से किसी एक देश में भी आईपीएल कराने पर विचार कर रहा है. अब बीसीसीआई के सूत्रों ने कहा है कि सिर्फ कोरोना केस अनकंट्रोल होने की स्थिति में आईपीएल भारत से बाहर होगा. फिलहाल ऐसी स्थिति नहीं दिख रही. टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार अब लीग मैच मुंबई के मैदानों पर और प्लेऑफ मैच अहमदाबाद में कराने पर विचार हो रहा है. अभी तक अहमदाबाद का नाम प्लानिंग में नहीं था लेकिन अब इसे भी वेन्यू में शामिल किया जा सकता है.