logo-image

IPL 2022 : अगले आईपीएल में 2 नहीं, चाहिए 5 नए कप्‍तान, जानिए क्‍या होंगे बदलाव

IPL 2022 Update News : आईपीएल 2021 का सीजन अब खत्‍म होने को है. आईपीएल 2021 का सीजन भी अपने समय यानी अप्रैल और मई में चल रहा था. लेकिन उस वक्‍त भारत में कोरोना वायरस काफी तेजी से चल रहा था, इसलिए कोरोना वायरस टीम इंडिया में भी घुस गया.

Updated on: 13 Oct 2021, 05:47 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Update News : आईपीएल 2021 का सीजन अब खत्‍म होने को है. आईपीएल 2021 का सीजन भी अपने समय यानी अप्रैल और मई में चल रहा था. लेकिन उस वक्‍त भारत में कोरोना वायरस काफी तेजी से चल रहा था, इसलिए कोरोना वायरस टीम इंडिया में भी घुस गया और कुछ खिलाड़ियों के साथ ही स्‍टॉफ मैंबर में भी इससे संक्रमित हो गए थे. इसके बाद से टाल दिया गया था. कुछ ही दिन बाद बीसीसीआई ने तय किया कि अब भारत में आईपीएल का ये सीजन नहीं होगा और इसे यूएई के लिए ट्रांसफर कर दिया गया. आईपीएल 2020 का सीजन भी यूएई में ही खेला गया था. कोरोना वायरस के बीच भी यूएई में दोनों सीजन सफलतापूर्वक हुए और कोई दिक्‍कत नहीं हुई. अब जिस तरह से भारत में कोरोना के केस कुछ कम हुए हैं, उसके बाद माना जा रहा है कि आईपीएल 2022 भारत में ही अपने समय पर होगा, जिसमें अब मात्र छह महीने का ही वक्‍त रह गया है. आईपीएल 2022 में दो नई टीमें भी होंगी. लेकिन अगले आईपीएल में लगभग सभी टीमें बदली हुई नजर आएंगी और हां, अगर आप सोचते हैं कि आईपीएल 2022 में दो नई टीमों के लिए नए कप्‍तान नजर आने वाले हैं तो ऐसा नहीं है. आईपीएल 2022 में कम से कम पांच नए कप्‍तान नजर आने वाले हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : दो नई टीमों को लेकर BCCI ने किया बड़ा ऐलान, अब होगा ऐसा...... 

आईपीएल 2022 में दो नई टीमें होंगी, उनको तो पूरी टीम ही बनानी है और उन्‍हें इसके लिए कप्‍तान भी खोजना है. इनके अलावा भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि वे आईपीएल 2021 के बाद आरसीबी कप्‍तानी नहीं करेंगे. एक बार फिर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम का इस साल का भी सफर खत्‍म हो गया है. माना जा रहा है कि विराट कोहली जब तक भी आईपीएल खेलेंगे वे आरसीबी के लिए ही खेलेंगे. इस बीच टीम का नया कप्‍तान कौन होगा ये भी बड़ा सवाल है. विराट कोहली की जगह लेने के लिए हो सकता है कि केएल राहुल तैयार हों. क्‍योंकि केएल राहुल दो साल से पंजाब किंग्‍स की कप्‍तानी कर रहे हैं. खुद केएल राहुल को अच्‍छा खेल रहे हैं और रन भी बना रहे हैं, लेकिन टीम उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पा रही है, जिसकी उम्‍मीद उनसे की जा रही है. आईपीएल 2020 और आईपीएल 2021 में पंजाब किंग्‍स की टीम प्‍लेऑफ्स के लिए भी क्‍वालीफाई नहीं कर पाई और नीचे की चार टीमों में शामिल रही. क्रिकबज की रिपोर्ट की मानें तो हो सकता है कि केएल राहुल आईपीएल 2022 में टीम के कप्‍तान न रहें और उन्‍हें टीम रिलीज भी कर सकती है. अगर ऐसा हुआ तो केएल राहुल आरसीबी की ओर वापसी कर सकते हैं. राहुल को एक अच्‍छी टीम की जरूरत होगी, वहीं आरसीबी को एक अच्‍छे कप्‍तान की. खास बात ये भी है कि केएल राहुल पहले भी आरसीबी के लिए लंबे अर्से से खेलते रहे हैं, वहीं लोकेश राहुल रहने वाले भी कर्नाटक के ही हैं, जहां की ये टीम है. अगर ऐसा होता है तो कोई ताज्‍जुब की बात नहीं होनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एमएस धोनी के खौफ में दिल्‍ली कैपिटल्‍स, बाहर नहीं, हार को पचाना मुश्‍किल 

अगर पंजाब किंग्‍स की टीम राहुल को टीम से रिलीज कर देगी तो उन्‍हें भी एक नए कप्‍तान की जरूरत होगी. पंजाब किंग्‍स में जो अभी खिलाड़ी खेल रहे हैं, उनमें से कोई भी खिलाड़ी कप्‍तान बनने लायक तो नजर नहीं आता. आईपीएल 2021 के पहले फेज में जब केएल राहुल ने कुछ मैच मिस किए थे, तब मयंक अग्रवाल कप्‍तान बने थे, लेकिन वे कामचलाऊ कप्‍तान थे. लेकिन अगर उन्‍हें पूरी तरह से पूरे सीजन के लिए कप्‍तान बनाया जाता है तो वे चल भी सकते हैं और नहीं भी, यानी यह एक रिस्‍क होगा. जो भी लेकिन उन्‍हें कप्‍तान को नया चुनना ही पड़ेगा. यानी दो नई टीमों के कप्‍तान और दो पुरानी टीमों के कप्‍तान बदलते हुए नजर आ सकते हैं. वहीं आईपीएल 2020 से लेकर आईपीएल 2021 तक राजस्‍थान रॉयल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद का भी प्रदर्शन अच्‍छा नहीं रहा है. दोनों टीमों ने अपने अपने कप्‍तान बदले हैं. पहले राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ थे, लेकिन इस बार संजू सैमसन हो गए हैं. वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने डेविड वार्नर से कप्‍तानी लेकर केन विलियमसन को दी थी. इसके बाद भी टीम के प्रदर्शन में बहुत ज्‍यादा असर नहीं आया. हो सकता है कि इनमें से भी कोई या फिर दोनों टीमें अपने कप्‍तान को बदल दें. ऐसे में आईपीएल 2022 में हमें कम से कम पांच से छह नए कप्‍तान नजर आ सकते हैं. इसमें अब बहुत ज्‍यादा देरी नहीं हुई है. देखना होगा कि टीमें क्‍या फैसला करती हैं.