logo-image

IPL 2022 : लखनऊ और अहमदाबाद 3 खिलाड़ियों पर कितना खर्च करेंगी! 

इस बार अगर आईपीएल देश के बाहर हुआ तो ये यूएई में नहीं होगा, बल्कि दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के नामों पर विचार किया जा सकता है. हालांकि अभी बीसीसीआई इस फैसले को लेने में जल्दबाजी नहीं करना चाहता.

Updated on: 15 Jan 2022, 04:17 PM

नई दिल्ली :

IPL 2022 Mega Auction : आईपीएल 2022 की तैयारी जारी है. हालांकि अभी ये पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता कि आईपीएल 2022 भारत में होगा या फिर किसी दूसरे देश में. बीसीसीआई की कोशिश यही होगी कि आईपीएल 15 का सीजन भारत में ही कराया जाए, लेकिन अगर भारत में कोरोना के हालात जल्द ठीक नहीं हुए तो हो सकता है कि ये बाहर भी आयोजित किया जाए. इस बार अगर आईपीएल देश के बाहर हुआ तो ये यूएई में नहीं होगा, बल्कि दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के नामों पर विचार किया जा सकता है. हालांकि अभी बीसीसीआई इस फैसले को लेने में जल्दबाजी नहीं करना चाहता. इस बीच अब दो नई टीमें यानी लखनऊ और अहमदाबाद रिलीज किए गए खिलाड़ियों में से तीन तीन खिलाड़ी अपने पाले में करने की तैयारी में जुटी हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : मिचेल स्टार्क तोड़ देंगे सारे रिकॉर्ड, पैट कमिंस रह जाएंगे पीछे!

बीसीसीआई ने इस बार सभी टीमों के लिए पर्स की सीमा 90 करोड़ रुपये रखी है. पिछली बार के ऑक्शन में ये सीमा 85 करोड़ थी. आठ पुरानी टीमें जितने भी खिलाड़ी रिटेन कर रही थीं, उनके लिए एक रकम तय की गई थी. यानी चार खिलाड़ी रिटेन करने पर कितने रुपये कम हो जाएंगे, तीन खिलाड़ी रिटेन करने पर कितने रुपये कम हो जाएंगे, और इसी तरह से दो और एक खिलाड़ी के लिए भी रकम पहले से तय थी. इसी तरह का नियम लखनऊ और अहमदाबाद की टीम के लिए भी होगा. लखनऊ और अहमदाबाद के लिए बीसीसीआई ने तय किया है कि ये टीमें भी तीन तीन खिलाड़ी अपने पाले में मेगा ऑक्शन से पहले ही कर सकती हैं. इसके लिए टीमें जोरआजमाइश कर सकती हैं. हो सकता है कि जल्द ही टीमें अपने अपने खिलाड़ियों के नामों का भी ऐलान कर दें. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : रोहित शर्मा के साथ कौन करेगा मुंबई इंडियंस के लिए ओपनिंग

आईपीएल की दो नई टीमें अगर तीन ही खिलाड़ी अपने पाले में करती हैं तो उनकी रकम से 33 करोड़ रुपये कम किए जाएंगे. पहले खिलाड़ी को 15 लाख, दूसरे खिलाड़ी को 11 करोड़ और तीसरे खिलाड़ी को 7 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. अगर टीमें दो ही खिलाड़ी अपने साथ करती है तो टीम के 24 करोड़ रुपये कम हो जाएंगे. पहले खिलाड़ी को 14 करोड़ और दूसरे खिलाड़ी को 10 करोड़ रुपये दिए जा सकेंगे. अगर टीम एक ही खिलाड़ी अपने पाले में करती है तो उसे 14 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे. हालांकि इसके साथ ही ये भी जानना जरूरी है कि अगर रिटेन किया जाने वाला खिलाड़ी अनकैप्ड है तो उसके लिए टीमों को चार ही करोड़ रुपये खर्च करने होंगे.