logo-image

IPL 2022: तेवतिया (Rahul Tewatia) का बड़ा खुलासा, चौके-छक्के के लिए ऐसे बनाते हैं अपनी योजना

मिलर के साथ अपनी साझेदारी के बारे में तेवतिया (Rahul Tewatia) ने कहा, अभ्यास सत्र के दौरान हम इस बारे में बात करते हैं कि अंत में एक मैच को कैसे खत्म किया जाए और हम क्या योजना बना सकते हैं.

Updated on: 01 May 2022, 05:11 PM

मुंबई:

Rahul Tewatia Innings : IPL 2022 के इस सीजन में राहुल तेवतिया (Rahul tewatia) लगातार धमाकेदार पारी खेल रहे हैं.तेवतिया ने पंजाब किंग्स (PBKS) के खिलाफ ओडियन स्मिथ (Odian Smith) की गेंद पर लगातार दो छक्के (Tewatia Two consecutive Six) मारकर जिस तरह टीम को जीत दिलाई थी वह अभी क्रिकेट फैंस के जेहन में है. फिलहाल वह चेज मास्टर के रूप में अपनी भूमिका बेहतरीन तरीके से निभा रहे हैं. यह हार्ड-हिटर बल्लेबाज  सामने वाली टीम के गेंदबाजों पर जमकर हमला कर मैच जीता रहे हैं. शनिवार को गुजरात टाइटंस (GT) के 28 वर्षीय खिलाड़ी ने एक बार फिर एक ऐसी पारी खेली, जिसने प्रतिद्वंद्वियों को मुश्किल में डाल दिया, क्योंकि उन्होंने और डेविड मिलर (David Miller) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के गेंदबाजों की धुनाई करते हुए नाबाद 43 और 39 रन बनाकर तीन गेंद शेष रहते 170 रनों के बड़े लक्ष्य को हासिल कर लिया.

ये भी पढ़ें : बटलर (Jos Buttler) ने लगातार चार छक्के जड़कर बनाया फिफ्टी, फिर भी बना डाला शर्मनाक रिकॉर्ड 

तेवतिया (Rahul Tewatia) ने कहा कि उनकी और मिलर की साझेदारी के पीछे का रहस्य अभ्यास सत्रों में परिस्थितियों का अनुकरण करना था. मिलर के साथ अपनी साझेदारी के बारे में तेवतिया ने कहा, अभ्यास सत्र के दौरान हम इस बारे में बात करते हैं कि अंत में एक मैच को कैसे खत्म किया जाए और हम क्या योजना बना सकते हैं. उसके साथ मैच को बीच में कैसे खत्म कर सकते हैं. तेवतिया ने संकेत दिया कि वह अपनी तकनीकी खामियों की पहचान करते हैं और प्रतिद्वंद्वी टीम के गेंदबाजों को समझने की कोशिश करते हैं, जब तक वह एक पूर्ण खिलाड़ी नहीं बन जाते, तब तक सुधार करना जारी रखेंगे.

बाउंड्री को लेकर किया काम

तेवतिया (Rahul Tewatia) ने कहा, मैंने आईपीएल (IPL 2022) की शुरुआत से ही काफी सुधार किया है और काफी शॉट मारने के प्रयास किए थे. क्योंकि गेंदबाजों ने योजना बनानी शुरू कर दी थी और मैदान को ऑफ स्टंप से बाहर रखना शुरू कर दिया था, इसलिए मैंने सोचा कि अगर मैं अपने शॉट्स को सही से अंजाम दूं, तो बाउंड्री (Boundary) मिल सकती है. इसलिए मैं मैच को दोनों तरफ से सोच कर चलता हूं. उन्होंने विस्तार से बताया, आपको डेथ ओवरों में पूर्व-नियोजित शॉट खेलना होता है, लेकिन मैं निश्चित रूप से मैदान पर फिल्डिंग की सजावट को देखता हूं, लेकिन अंत में आपको बस गेंद को देखकर हिट करना होगा. इसलिए मैं इसे ऑफसाइड पर हिट करने की कोशिश करता हूं अगर गेंद ऑफ स्टंप पर गिरती है, तो मुझे शॉट खेलने में आसानी होती है. तेवतिया ने यह भी संकेत दिया कि संकट की स्थिति में अच्छा प्रदर्शन करने पर ध्यान देता हूं, ताकि मैच को खत्म कर सकूं.

पांड्या ने भी तेवतिया की तारीफ की

कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने भी तेवतिया की तारीफ करते हुए कहा, जिस तरह के खिलाड़ी हमारे लिए अच्छा काम कर रहे हैं, और तेवतिया (Rahul Tewatia), राशिद खान (Rashid Khan), मिलर जैसे बल्लेबाज मुझे विश्वास दिलाते हैं कि हमारे 8, 9, 10 नंबर के खिलाड़ी भी मैच जीता सकते हैं. तेवतिया ने कहा, अपने अंदर यह विश्वास रखना महत्वपूर्ण है कि जब तक आप मैदान पर हैं, तब तक आप कुछ भी कर सकते हैं.

44.75 की औसत से 179 रन बना चुके हैं तेवतिया

इस सीजन की आठ पारियों में तेवतिया (Rahul Tewatia) ने 44.75 औसत और 161.26 की स्ट्राइक रेट से 179 रन बनाए हैं. वहीं तेवतिया गेंद से अपना योगदान दे रहे हैं. उन्होंने इस सीजन में अपने पांच ओवरों में बिना विकेट लिए 65 रन दिए हैं. राहुल तेवतिया को इस आपीएल के सीजन में गुजरात टाइटंस ने 9 करोड़ रुपये में खरीदा था.