logo-image

IPL 2022 BCCI Confirms : इतने देशी और विदेशी खिलाड़ी होंगे रिटेन, ये रही आखिरी तारीख 

IPL 2022 Retention Rules : आईपीएल 2022 को लेकर बीसीसीआई ने एक और बड़ी और अच्‍छी खबर दी है. बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि आईपीएल आठ पुरानी टीमें अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं.

Updated on: 30 Oct 2021, 05:24 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Retention Rules : आईपीएल 2022 को लेकर बीसीसीआई ने एक और बड़ी और अच्‍छी खबर दी है. बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि आईपीएल आठ पुरानी टीमें अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. इसके बारे में पहले ही संभावना जताई जा रही थी, वहीं बीसीसीआई ने ये भी साफ कर दिया है कि आईपीएल की दो नई टीमें ऑक्‍शन से पहले अपने साथ अधिक से अधिक तीन खिलाड़ी जोड़ सकेंगे, इसके बाद बाकी खिलाड़ी मेगा ऑक्‍शन में खरीदे जाएंगे. इतना ही नहीं बीसीसीआई ने इस पूरी प्रक्रिया के लिए आखिरी तारीख भी तय कर दी है, जब तक टीमें अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्‍ट बीसीसीआई को देंगी. 

यह भी पढ़ें : IND vs NZ : धोनी के जख्‍मों पर मरहम लगाने उतरेगी विराट कोहली की सेना

आईपीएल 2022 को लेकर बीसीसीआई लगातार ताजा अपडेट दे रहा है और लग रहा है कि काम काफी तेजी से हो रहा है. बीसीसीआई ने कहा है कि आठ टीमें अपने स्‍क्‍वॉयड के चार खिलाड़ी रिटेन कर सकेंगी. इसमें दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. वहीं टीमें चाहें तो तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी को भी रिटेन कर सकेंगी. बीसीसीआई ने ये भी साफ कर दिया है कि टीमों के पास 90 करोड़ रुपये होंगे. बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को रिटेन करने की लिस्‍ट एक नवंबर 2021 से लेकर 30 नवंबर तक होगी. यानी इससे पहले ही टीमों को ये बताना होगा कि वे किसे रिटेन कर रहीं और किसे रिलीज कर रही हैं. इसके बाद दो नई टीमों के पास मौका होगा कि वे तीन तीन खिलाड़ी चुन लें. इसके लिए उनके पास 25 दिसंबर तक का वक्‍त होगा. यानी इसका मतलब ये है कि हो सकता है कि आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्‍शन जनवरी में कभी भी हो सकता है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : कौन बनेगा लखनऊ की टीम का कप्‍तान, ये हैं दावेदार

बीसीसीआई ने ये भी साफ कर दिया है कि टीमें तीन से अधिक भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर पाएंगी, इसमें कैप्‍ड और अनकैप्‍ड दोनों खिलाड़ी होंगे. वहीं दो से ज्‍यादा विदेशी खिलाड़ी भी किसी भी सूरत में रिटेन नहीं किए जा सकेंगे. वहीं दो नई टीमें यानी लखनऊ और अहमदाबाद की टीमें दो भारतीय खिलाड़ियों को ऑक्‍शन से पहले चुन सकती हैं. वहीं विदेशी खिलाड़ियों की संख्‍या एक से ज्‍यादा नहीं हो सकती. नई टीमें ऑक्‍शन से पहले केवल एक ही अनकैप्‍ड प्‍लेयर को अपने साथ रख सकती हैं.