logo-image

IPL 2021 में डेब्‍यू करेंगे एक नहीं दो कप्‍तान, जानिए यहां 

Captain of ipl 2021 : आईपीएल 2021 के शुरू होने में अब चंद ही दिन शेष बचे हुए हैं. नौ अप्रैल को आईपीएल 2021 का पहला मैच खेला जाएगा. पहला मैच पांच बार की आईपीएल चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस और विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में होगा.

Updated on: 31 Mar 2021, 02:49 PM

नई दिल्‍ली :

Captain of ipl 2021 : आईपीएल 2021 के शुरू होने में अब चंद ही दिन शेष बचे हुए हैं. नौ अप्रैल को आईपीएल 2021 का पहला मैच खेला जाएगा. इस दिन पांच बार की आईपीएल चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस और विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच मैच होगा. इसके अगले ही दिन एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम मैदान में उतरेगी और उनका मुकाबला दिल्‍ली कैपिटल्‍स से होगा. दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम की कमान ऋषभ पंत को दी गई है. हालांकि टीम के कप्‍तान तो श्रेयस अय्यर के ही पास थी, लेकिन भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेली गई सीरीज के दौरान श्रेयस अय्यर को चोट लग गई थी, उसका स्‍केन किया गया तो पता चला कि ये काफी गंभीर है. पहले तो ये भी कहा गया था कि श्रेयस अय्यर कुछ मैचों के लिए आईपीएल 2021 से बाहर हुए हैं, लेकिन बाद में पता चला कि वे पूरे आईपीएल से ही बाहर हैं और उन्‍हें ठीक होने में कम से कम चार महीने का वक्‍त लग ही जाएगा. इस तरह से ऋषभ पंत आईपीएल में कप्‍तानी का डेब्‍यू करने जा रहे हैं. ऋषभ पंत इससे पहले टीम के उपकप्‍तान हुआ करते थे.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी चमके

हालांकि आपको बता दें कि आईपीएल 2021 में केवल ऋषभ पंत का ही कप्‍तानी डेब्‍यू नहीं होगा, बल्‍कि डेब्‍यू तो संजू सैमसन का भी होगा. वे भी राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान बनाए गए हैं. आईपीएल 2020 में टीम की कमान ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज स्‍टीव स्मिथ के हाथ में थी, लेकिन उनका प्रदर्शन काफी खराब रहा और जब आईपीएल खत्‍म हुआ तो टीम सबसे नीचे आठवें नंबर पर थी. इसके बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स ने स्‍टीव स्‍मिथ को न केवल कप्‍तानी से हटाया, बल्‍कि रिलीज भी कर दिया. अब इस साल के आईपीएल में स्‍टीव स्‍मिथ दिल्‍ली कैपिटल्‍स की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : कप्‍तान बनने पर ऋषभ पंत बोले, मेरा सपना पूरा हुआ, कोच रिकी पोंटिंग....

इससे पहले संजू सैमसन राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए ही खेलते रहे हैं, लेकिन कप्‍तानी का भार उन्‍हें पहली बार दिया गया है. ऋषभ पंत और संजू सैमसन आईपीएल या फिर T20 क्रिकेट के अच्‍छे खिलाड़ी माने जाते हैं, लेकिन इस बार इन दोनों की न केवल बल्‍लेबाजी की परीक्षा होगी, बल्‍कि ये भी देखा जाएगा कि उनकी कप्‍तानी कैसी है. इन दोनों खिलाड़ियों का दिमाग कैसे चलता है और कितनी चतुराई से टीम को ये संकट से उबारते हैं, ये देखना भी दिलचस्‍प होगा. बड़ी बात ये भी है कि ऋषभ पंत टीम इंडिया के लिए इस वक्‍त टी20, वन डे और टेस्‍ट तीनों फॉर्मेट खेल रहे हैं, लेकिन संजू सैमसन किसी भी फॉर्मेट की टीम में नहीं हैं. इस बार का भी आईपीएल काफी दिलचस्‍प होगा, देखना होगा कि कोई नई टीम आईपीएल के खिताब पर कब्‍जा करती है या फिर जो टीमें पहले भी आईपीएल जीत चुकी हैं, उन्‍हीं में से कोई एक टीम फिर से ट्रॉफी अपने नाम करेगी. 


आईपीएल 2021 के कप्‍तान 

दिल्‍ली कैपिटल्‍स : ऋषभ पंत 
राजस्‍थान रॉयल्‍स : संजू सैमसन 
मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स : एमएस धोनी 
किंग्‍स इलेवन पंजाब : केएल राहुल
सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर
कोलकाता नाइटराइडर्स : इयॉन मोर्गन
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : विराट कोहली