logo-image

IPL 2021 : कब, कहां और कैसे होंगे आईपीएल के मैच, जानिए अपडेट 

आईपीएल 2021 की तैयारियां इस वक्‍त जोरों पर हैं. इसका पहला चरण यानी आईपीएल 2021 का ऑक्‍शन हो गया गया है और अब बारी आईपीएल 2021 के शेड्यूल की है. हालांकि इससे पहले भी पहले और बड़ा सवाल ये है कि क्‍या आईपीएल 2021 भारत में ही होगा या फिर कहीं और होगा.

Updated on: 20 Feb 2021, 10:09 AM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 की तैयारियां इस वक्‍त जोरों पर हैं. इसका पहला चरण यानी आईपीएल 2021 का ऑक्‍शन हो गया गया है और अब बारी आईपीएल 2021 के शेड्यूल की है. हालांकि इससे पहले भी पहले और बड़ा सवाल ये है कि क्‍या आईपीएल 2021 भारत में ही होगा या फिर कहीं और होता हुआ नजर आएगा, जैसा कि पिछले साल हमें देखने के लिए मिला था. इस बीच बड़ी और अहम खबर सामने आ रही है, पता चला है कि बीसीसीआई मन बना चुका है कि आईपीएल 2021 भारत में ही होगा. लेकिन बड़ी बात ये है कि जिस तरह से पूरे देश में आईपीएल होता था, उस तरह से नहीं होगा. कहा जा रहा है कि आईपीएल 2021 के सभी लीग मुकाबले मुंबई में ही हो जाएंगे. उसके बाद जब प्‍लेआफ और फाइनल की बारी आएगी तो फिर इसके लिए अहमदाबाद के मोटेरा स्‍टेडियम का चयन किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 में इसलिए नहीं खेलेंगे मार्क वुड, खुद बताई वजह

ईएसप्रीएनक्रिकइंफो कि रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स के मालिक पार्थ जिंदल ने कहा है कि अगर इंग्‍लैंड की टीम भारत आ सकती है, आईएसएल के मैच गोवा में हो सकते हैं, विजय हजारे और सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी के मैच हो सकते हैं तो फिर आईपीएल 2021 के देश से बाहर होने का सवाल नहीं उठना चाहिए. उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि आईपीएल भारत में ही होता हुआ नजर आएगा. पार्थ जिंदल का कहना है कि लीग स्‍टेज के मैच मुंबई में हो सकते हैं, क्‍योंकि वहां पर तीन वेन्‍यू हैं, जहां मैच कराए जा सकते हैं. साथ ही खिलाड़ियों की प्रैक्‍टिस और सुरक्षा के भी पुख्‍ता इंतजाम हैं, साथ ही उन्‍होंने कहा कि लीग राउंड के बाद आगे के नाकआउट मैच मोटरा में कराए जा सकते हैं, जो दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम है. मोटरा में ही भारत और इंग्‍लैंड के बीच बचे हुए दोनों टेस्‍ट मैच खेले जाने हैं, इसके साथ ही यहां पर इंटरनेशनल मैच की शुरुआत हो जाएगी.  

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : चेतन सकारिया के पिता चलाते थे टेम्‍पो, अब आईपीएल के लिए मिलेंगे 1.2 करोड़

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के मालिक पार्थ जिंदल के अलावा कई और टीमों की ओर से भी इस बारे में अपनी बात रखी गई है. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कलात्‍मक बल्‍लेबाज और आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटॉर वीवीएस लक्ष्मण का कहना है कि अभी वेन्‍यू को लेकर कुछ भी पक्‍के तौर पर नहीं कहा जा सकता. हो सकता है कि जल्‍द ही इस पर फैसला ले लिया जाए. वहीं फिल्‍म स्‍टार शाहरुख खान की टीम केकेआर के मुख्‍य कार्यकारी वेंकी मैसूर का कहना है कि हम सभी परिस्‍थितयों के मद्देनजर टीम में संतुलन बना रही हैं. हम बीसीसीआई का पूरा सहयोग करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. वहीं पंजाब किंग्‍स के कोच और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्‍पिनर अनिल कुंबले का कहना है कि अगर आईपीएल 2021 भारत में होता है तो हमारे पास कई सारे विकल्‍प हैं और अगर भारत के बाहर कहीं होता है तो भी हमारे पास विकल्‍प हैं, हम सभी के लिए तैयार हैं.