logo-image

IPL 2021 को बड़ा झटका, इंग्लैंड के खिलाड़ी बचे मैच नहीं खेलेंगे !

आईपीएल 2021 फिलहाल तो स्थगित है. ये आगे कब होगा, इसको लेकर लगातार विचार विमर्श चल रहा है. बीसीसीआई इसे आईसीसी टी20 विश्व कप के आसपास कराना चाहता है. लेकिन अभी कुछ भी तय नहीं है.

Updated on: 11 May 2021, 10:21 AM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 फिलहाल तो स्थगित है. ये आगे कब होगा, इसको लेकर लगातार विचार विमर्श चल रहा है. बीसीसीआई इसे आईसीसी टी20 विश्व कप के आसपास कराना चाहता है. लेकिन अभी कुछ भी तय नहीं है. लेकिन इस बीच आईपीएल 2021 को एक बड़ा झटका लगा है. इस तरह की खबरें सामने आ रही हैं कि आईपीएल 14 अब कभी भी हो, लेकिन इसमें शायद अब इंग्लैंड के खिलाड़ी खेलते हुए नजर नहीं आएंगे. इस बीच इंग्लिश बोर्ड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के पक्ष में अपना फैसला सुनाते हुए कहा है कि इंग्लैंड के खिलाड़ी लीग के शेष मैचों में शायद ही खेलें. 

यह भी पढ़ें : देवदत्त पडिक्कल को टेस्ट डेब्यू के लिए करना पड़ सकता है इंतजार, जानिए किसने कही ये बात 

इंग्लैंड क्रिकेट के निदेशक एश्ले जाइल्स ने ब्रिटिश मीडिया को बताया कि हम इंग्लैंड के मैचों में इंग्लैंड के खिलाड़ियों को शामिल करने की योजना बना रहे हैं. हमें एक पूर्ण एफटीपी शेड्यूल मिला है. इसलिए यदि पाकिस्तान और बांग्लादेश के दौरे (सितंबर और अक्टूबर में) तय कार्यक्रम के मुताबिक आगे बढ़े तो मुझे उम्मीद है कि हमारे सभी खिलाड़ी वहां होंगे.  वहीं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई आईपीएल के लिए भारत में होने वाली घरेलू सीरीज और टी20 विश्व कप के बीच सितंबर में या फिर नवम्बर में टी-20 विश्व कप के समाप्त होने के बाद एक विंडो की तलाश में है. भारत के साथ होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भाग लेने के तुरंत बाद इंग्लैंड के सितंबर में बांग्लादेश दौरे की उम्मीद है और फिर वे अक्टूबर के मध्य में पाकिस्तान की यात्रा करेंगे. इंग्लिश टीम इसके बाद टी20 विश्व कप में खेलेगी है, जिसका आयोजन अक्टूबर-नवंबर में होना है और फिर उसके बाद और 8 दिसंबर से शुरू होने वाले एशेज सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेगी. ऐसे में इंग्लिश खिलाड़ियों के पास आईपीएल में खेलने का कोई स्कोप नहीं बचता और एश्ले जाइल्स साफ कर चुके हैं कि इंग्लैंड टीम इन सभी सीरीज में अपनी पूरी क्षमता के साथ खेलेगी. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL Series : तीन वन डे और तीन T20 मैच खेलेगी टीम इंडिया, जानिए पूरा शेड्यूल 

अगर  ऐसा ही होता है, जैसा कि एश्ले जाइल्स कह रहे हैं तो फिर आईपीएल हो भले जाए, लेकिन आईपीएल का मजा जरूर खरा हो जाएगा. अभी तो केवल इंग्लैंड ने ही आईपीएल में न  खेल पाने की बात कही है, लेकिन अगर कुछ एक देश और ऐसा ही करते हैं तो फिर आईपीएल होगा भी कि नहीं, इस पर भी जरूर दोबार से सोचा जाएगा. हालांकि अभी तो बीसीसीआई का पूरा फोकस आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पर है, इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान भी कर दिया गया है. वहीं जुलाई में टीम इंडिया श्रीलंका का दौरा करेगी, जहां तीन वन डे और तीन टी20 मैच आयोजित किए जाने हैं. देखना होगा कि आईपीएल 2021 को लेकर बीसीसीआई आखिर क्या फैसला करती है. भारत में कोरोना के केस कम होने के बाद ही इस पर आखिरी फैसला लिए जाने की उम्मीद जताई जा रही है. 

(input ians)