logo-image

IPL 2021 :  आईपीएल में प्‍लेऑफ का पूरा गणित समझिए, कौन अंदर, कौन बाहर

आईपीएल 2021 के मैच लगातार खेले जा रहे हैं. हालांकि ये आधा आईपीएल है, इसलिए अग लीग मैच समापन की ओर हैं. इस बीच अब सभी की नजर प्‍लेऑफ पर है. प्‍लेऑफ माने आठ में से टॉप की चार टीमें, जो आगे जाएंगी.

Updated on: 30 Sep 2021, 04:41 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 के मैच लगातार खेले जा रहे हैं. हालांकि ये आधा आईपीएल है, इसलिए अग लीग मैच समापन की ओर हैं. इस बीच अब सभी की नजर प्‍लेऑफ पर है. प्‍लेऑफ माने आठ में से टॉप की चार टीमें, जो आगे जाएंगी और उन्‍हीं में से कोई एक टीम खिताब जीतेगी. प्‍लेऑफ को लेकर हमेशा से ही क्रिकेट फैंस के बीच कौतूहल का विषय बना रहा है. फैंस ये जरूर जानना चाहते हैं कि उनकी टीम प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर रही है या नहीं. क्‍या उनकी पसंदीदा टीम आगे जाकर खिताब जीतेगी या फिर उसका सफर यहीं पर खत्‍म हो रहा है. अब आईपीएल 2021 में 13 लीग मैच बाकी है, इसके बाद क्‍वालीफायर, एलीमनेटर और फाइनल मैच खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021: SRH और CSK में भिड़ंत जानें किसका पलड़ा भारी, संभावित प्लेइंग इलेवन

आईपीएल की अभी की तस्‍वीर की बात करें तो अभी भी मामला उलझा हुआ है. अभी तक आठ में से एक भी टीम ऐसी नहीं है जो प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर गई हो. हालांकि इतना जरूर है कि कुछ टीमें इसके करीब जरूर है. इसमें एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और रिषभ पंत की कप्‍तानी वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स है. ये दो टीमें क्‍वालीफिकेश के बिल्‍कुल किनारे पर खड़ी हैं, एक एक मैच और जीतते ही, इनके नाम के आगे अंग्रेजी में बड़ा सा Q लग जाएगा. वहीं इनके अलावा विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी भी इसके करीब है, लेकिन उसे अभी दो मैच और जीतने होंगे तब टीम ऑफिशियली क्‍वालीफाई करेगी. हालांकि एक रोचक बात ये भी है कि आईपीएल के इतिहास पर नजर डालें तो कुछ टीमें 12 अंकों पर भी प्‍लेऑफ में पहुंची हैं. वहीं आरसीबी के तो इस वक्‍त 14 अंक हैं. हो सकता है कि इस बार भी ऐसा हो, लेकिन अगर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम दो और मैच जीत लेगी तो प्‍लेआफ पक्‍का हो जाएगा. माना जा रहा है कि ये तीन टीमें तो क्‍वालीफाई कर ही जाएंगी, लेकिन एक टीम का मामला फंस रहा है. प्‍लेआफ की चौथी टीम के लिए कई टीमों के बीच जबरदस्‍त लड़ाई है. पांच टीमें आखिरी पोजीशन के लिए लड़ रही हैं. लेकिन टीम तो एक ही होगी जो क्‍वालीफाई करेगी. हो सकता है कि कई टीमों के अंक बराबर हो जाएं, ऐसे में नेट रन रेट बहुत अहम हो जाएगा. नेट रन  रेट के आधार पर पिछले कई साल से चौथी टीम तय होती आई है, इस बार भी ऐसा होने की प्रबल संभावना अभी नजर आ रही है. 

यह भी पढ़ें : RR vs RCB: राजस्थान रॉयल्स सात विकेट से हारा, ये हैं हार के पांच बड़े कारण

वैसे अगर देखें तो सनराइजर्स हैदराबाद की अकेली ऐसी टीम है, जो प्‍लेऑफ से बाहर हो गई है. ये टीम अब तक दस मैच खेल चुकी है और केवल दो ही मैच जीत पाई है. अगर टीम बाकी बचे हुए अपने चार के चारों मैच जीत भी लेती है तो भी 12 अंकों तक ही पहुंच पाएगी. इस बार नहीं लगता कि 12 अंकों से कोई टीम प्‍लेआफ में पहुंच पाएगी. सनराइजर्स हैदराबाद ने अब तक जैसा प्रदर्शन किया है, ऐसे में ये कह पाना कि टीम बचे हुए सभी मैच जीत जाएगी, ऐसे में पंजाब किंग्‍स, कोलकाता नाइटराइडर्स, मुंबई इंडियंस और राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम का चौथे नंबर पर आने का दावा फिलहाल नजर आ रहा है. लेकिन ये देखना दिलचस्‍प होगा कि कौन सी टीम इसमें से आगे जाएगी. हालांकि प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर एक और दो पर रहने वाली टीम को आईपीएल में फायदा होगा, क्‍योंकि उन्‍हें फाइनल में जाने के लिए दो मौके मिलेंगे. वहीं तीसरे और चौथे नंबर पर रहने वाली टीम को एक ही मौका मिलता है, इसलिए सभी टीमों की कोशिश होती है पहले और दूसरे नंबर पर रहें, हालांकि आगे रहती वही टीम है, जो अच्‍छा खेल दिखाती है.