logo-image

IPL 2021 में होंगी 9 टीमें, BCCI कराएगा मेगा ऑक्‍शन ! 

पहला सवाल तो यही है कि आईपीएल 2021 के लिए ऑक्‍शन होगा या नहीं, वहीं अगर ऑक्‍शन होगा तो क्‍या मेगा ऑक्‍शन होगा या फिर मिनी ऑक्‍शन होगा और कब तक ऑक्‍शन हो जाएगा.

Updated on: 11 Nov 2020, 05:55 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 तो अब खत्‍म हो गया है, इस बार फिर पिछले साल की ही चैंपियन मुंबई इंडियंस ने आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया है.  मंगलवार को खेले गए आईपीएल 2020 के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को पांच विकेट से मात देकर दिल्‍ली कैपिटल्‍स का पहली बार आईपीएल जीतने का सपना चकनाचूर कर दिया. लेकिन इस बार आईपीएल करीब पांच महीने देरी से हुआ है, इसलिए अब अगले साल का आईपीएल भी ज्‍यादा दूर नहीं है.  अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगला आईपीएल यानी आईपीएल 2021  मार्च अप्रैल में शुरू हो जाएगा. लेकिन अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्‍या अगले साल के आईपीएल से पहले आईपीएल के लिए ऑक्‍शन होगा या नहीं. 

यह भी पढ़ें : रोहित शर्मा टीम इंडिया के कप्‍तान नहीं बने तो शर्मनाक, गौतम गंभीर ने कही बड़ी बात 

पहला सवाल तो यही है कि आईपीएल 2021 के लिए ऑक्‍शन होगा या नहीं, वहीं अगर ऑक्‍शन होगा तो क्‍या मेगा ऑक्‍शन होगा या फिर मिनी ऑक्‍शन होगा और कब तक ऑक्‍शन हो जाएगा. हालांकि अब दूसरा आईपीएल बहुत ज्‍यादा दूर नहीं है, इसलिए पहले ये कहा जा रहा था कि शायद ऑक्‍शन नहीं होगा, अगले साल भी टीमों को उन्‍हीं खिलाड़ियों के साथ खेलना होगा, जो इस बार खेले थे, लेकिन अब नया अपडेट सामने आ रहा है. पता चला है कि आईपीएल 2021 के लिए बीसीसीआई ऑक्‍शन कराने पर विचार कर रही है. द हिन्‍दू की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आईपीएल 2021 में आठ नहीं बल्‍कि नौ टीमें खेलती हुई दिखाई दे सकती हैं. अब अगर नौ टीमें खेलेंगी तो पक्‍का है कि आईपीएल के लिए ऑक्‍शन होगा और मेगा ऑक्‍शन होता हुआ नजर आ सकता है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : किंग्स इलेवन पंजाब ने शुरू की अगले आईपीएल की तैयारी, केएल राहुल और अनिल कुंबले.....

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि आईपीएल में नौ टीमें खेलेंगी और आईपीएल के लिए मेगा ऑक्‍शन होगा, इसके बारे में बाकी टीमों यानी फ्रेंचाइजियों को बता भी दिया गया है, ताकि वे भी अपनी तैयारी करके रखें. बताया ये भी जा रहा है कि आईपीएल में शामिल होने के लिए कई टीमें तैयार हैं, इसमें एक टीम अहमदाबाद लॉयन्‍स के नाम से भी हो सकती है. हालांकि बीसीसीआई को इस पर अभी आखिरी फैसला लेना बाकी है. इससे पहले जब दो साल के लिए दो टीमें आईपीएल से सस्‍पेंड की गई थी, तब गुजरात लॉयन्‍स के नाम से एक टीम खेली भी थी, जिसकी कप्‍तानी सुरेश रैना कर रहे थे. हालांकि टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 से SRH बाहर, लेकिन खास क्‍लब में शामिल हुए स्‍पिनर राशिद खान 

इसके साथ ही बताया ये भी जा रहा है कि इस साल तमाम दिक्‍कतों के बाद भी बीसीसीआई ने आईपीएल यूएई में करा तो लिया, लेकिन इस दौरान काफी पैसा भी खर्च हुआ है, इसलिए इसलिए भी बीसीसीआई की कोशिश है कि एक और टीम आईपीएल में खेले. हालांकि ये भी ध्‍यान रखना होगा कि अगर आईपीएल में नौ टीमें खेलती हैं तो शायद जो आईपीएल अभी करीब दो महीने तक चल रहा है, वो और भी लंबा चला जाए. साथ ही सभी टीमों को भी 14  से ज्‍यादा लीग मैच खेलने के लिए मिल सकते हैं. हालांकि अभी तक बीसीसीआई की ओर से इस बारे में औपचारिक रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है, लेकिन उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍द ही कुछ नया अपडेट सामने आ सकता है.