News Nation Logo

IPL 2021 : भारत के इस खिलाड़ी ने फेंकी इस साल की सबसे तेज गेंद, स्‍पीड जानकार रहे जाएंगे हैरान 

IPL 2021 Fastest Ball : आईपीएल 2021 अब समाप्‍त होने को है. अब आईपीएल का फाइनल बचा हुआ है. 15 अक्‍टूबर को रात करीब साढ़े 11 बजे हमें पता चल जाएगा कि इस बार का आईपीएल कौन सी टीम जीत रही है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 13 Oct 2021, 10:41:16 PM
Umran Malik

Umran Malik speed (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 Fastest Ball : आईपीएल 2021 अब समाप्‍त होने को है. अब आईपीएल का फाइनल बचा हुआ है. 15 अक्‍टूबर को रात करीब साढ़े 11 बजे हमें पता चल जाएगा कि इस बार का आईपीएल कौन सी टीम जीत रही है. आईपीएल के 14 साल के इतिहास में ये पहली बार हुआ है जब दो चरणों में आईपीएल खेला गया हो, ऐसा कोरोना वायरस के कारण हुआ. आईपीएल का पहला फेज भारत में ही अपने समय पर शुरू हुआ था, लेकिन इसे बीच में ही रोक दिया गया था. इसके बाद दूसरा चरण 19 सितंबर से यूएई में चल रहा है. इस बीच आईपीएल में भारत का एक ऐसा खिलाड़ी चमका, जो आईपीएल में था ही नहीं, लेकिन हालात ऐसे बने कि वो टीम में शामिल हुआ और इतिहास भी रचने में कामयाब हो गया. हम बात कर रहे हैं सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी उमरान मलिक की. जिन्‍होंने आईपीएल 2021 की सबसे तेज गेंद फेंक सभी को भौचक कर दिया. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एमएस धोनी के चौका मारते ही सिनेमा हॉल में हंगामा, वायरल हो गया ये VIDEO

उमरान मलिक जम्‍मू कश्‍मीर के खिलाड़ी हैं. आईपीएल 2021 के फेज 1 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से टी नटराजन खेल रहे थे. लेकिन दूसरे फेज से पहले वे कोरोना पॉजिटिव हो गए और पूरे सीजन से बाहर हो गए. इसके बाद अचानक  से नाम सामने आया उमरान मलिक का. पहले तो उन्‍हें कोई जानता ही नहीं था, लेकिन जैसे ही वे मैदान पर उतरे एकदम से छा गए. हर कोई उनके बारे में जान गया. कमाल की बात ये है कि इस नए तेज गेंदबाज ने अपने पहले ही आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया. वे इस आईपीएल में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्‍होंने 152.95 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी. उनके बाद दूसरा नंबर लॉकी फर्ग्युसन का है, जिन्‍होंने 152.75 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी. बड़ी बात ये भी है कि दूसरे के बाद तीसरे और चौथे नंबर पर भी लॉकी फर्ग्युसन ही हैं. इसके बाद पांचवें, छठे और सातवें नंबर पर फिर उमरान मलिक हैं. यानी पूरे आईपीएल में अगर स्‍पीड की बात करें तो यही दो तेज गेंदबाज छाए रहे. करीब 21 साल के उमरान मलिक ने इस साल जम्मू-कश्मीर के लिए टी20 और लिस्ट ए डेब्यू किया था. उन्होंने बंगाल के खिलाफ लिस्ट ए डेब्यू में एक विकेट लिया था. हालांकि जिस टीम यानी सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से उमरान मलिक खेलते हैं, वो टीम प्‍लेऑफ्स के लिए भी क्‍वालीफाई नहीं कर पाई और इस साल की सबसे फिसड्डी टीमों में से एक रही. फिलहाल लगता है कि अगले साल के आईपीएल में उमरान मलिक फिर खेलेंगे और टीमें उन्‍हें अपने पाले में लाने के लिए ऊंची ऊंची बोली लगा सकती हैं.

First Published : 13 Oct 2021, 10:41:16 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IPL 2021 Umran Malik