logo-image

IPL 2021 Schedule : आठ दिन में 16 मैच, नॉक आउट के लिए 5 दिन अलग! 

आईपीएल 2021 का रोमांच एक बार फिर से शुरू होने वाला है. लेकिन आईपीएल 14 के बचे हुए मैच भारत में नहीं होंगे. आईपीएल के लिए यूएई बीसीसीआई के लिए लगातार भारत के बाद दूसरी च्वाइस रहा है.

Updated on: 23 May 2021, 03:33 PM

नई दिल्ली :

IPL 2021 New Schedule :  आईपीएल 2021 का रोमांच एक बार फिर से शुरू होने वाला है. लेकिन आईपीएल 14 के बचे हुए मैच भारत में नहीं होंगे. आईपीएल के लिए यूएई बीसीसीआई के लिए लगातार भारत के बाद दूसरी च्वाइस रहा है. आईपीएल 2020 के सारे मैच यूएई में ही हुए थे. कोरोना वायरस के बीच भी संयुक्त अरब अमीरात ने जिस तरह से पूरे मैचों का आयोजन किया, उसकी सभी जगह तारीफ हो रही थी. अब एक बार फिर संभावना है कि आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच यूएई में ही हो सकते हैं. इस बीच आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों की संभावित तारीखें भी सामने आ गई हैं. बताया जा रहा है कि 15 सितंबर से लेकर 15 अक्टूबर के बीच आईपीएल 14 के मैच कराए जा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Update : सितम्बर-अक्टूबर में आईपीएल 14 के बचे हुए मैच! संभावित नई तारीख जानिए 

आईपीएल 2021 के अब तक 29 मैच हो चुके हैं और अभी 31 मैच और खेले जाने बाकी हैं. यानी करीब करीब आधे पर ही कोरोना वायरस के कारण आईपीएल को स्थगित करना पड़ा था. अब बचे हुए मैचों का नए सिरे से शेड्यूल जारी किया जाएगा. बीसीसीआई की स्पेशल जनरल मीटिंग यानी एसजीएम 29 मई को होनी है, संभावना है कि इसमें आईपीएल के फिर से होने का ऐलान कर दिया जाएगा. हालांकि शेड्यूल जारी होने में अभी वक्त लगेगा.  

यह भी पढ़ें : खेल पुरस्कार : भारत में खिलाड़ियों को दिए जाते हैं ये पुरस्कार, यहां जानिए पूरी डिटेल 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसीसीआई अब टूर्नामेंट के शेष मैचों का आयोजन यूएई में कराना चाहता है. टीम इंडिया 2 जून को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और इंग्लैंड के साथ होने वाली पांच मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड पहुंच रही है. भारतीय टीम को 18 जून से टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल खेलना है और इसके बाद इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. इंग्लैंड सीरीज के दूसरे और तीसरे टेस्ट के बीच 9 दिनों का गैप है. बीसीसीआई चाहता है कि इस गैप को चार या पांच दिनों का किया जाए, ताकि उसे आईपीएल के आयोजन को लेकर चार या पांच दिन मिल जाएंगे. इंग्लैंड सीरीज खत्म होने के बाद पूरी संभावना है कि भारतीय खिलाड़ी सीधे यूएई ही पहुंचें, क्योंकि सीरीज में ज्यादा वक्त नहीं है. अगर इस विंडो की बात करें तो इस एक महीने के दौरान आठ दिन शनिवार और रविवार पड़ रहे हैं. यानी आठ दिन में डबल हेडर मुकाबले कराए जा सके हैं.  इस तरह से आठ दिन में 16 मैच हो जाएंगे. इसके साथ ही लीग मैचों के बाद जब क्वालीफायर और एलीमनेटर होगा तो उसमें भी एक दिन का गैप रखा जाएगा. साथ ही फाइनल से एक दिन पहले भी कोई मैच नहीं होगा. यानी तो पांच नॉक आउट मुकाबले होंगे, उसके लिए पांच दिन का समय लगेगा. इस तरह से एक महीने के भीतर भीतर पूरा का पूरा आईपीएल आयोजित कराया जा सकता है.